रात को सोने से पहले नारियल तेल में ये चीज मिक्स करके कर लें फेस मसाज, रातों-रात गायब हो जाएंगी झुर्रियां और फाइन लाइन्स

Wrinkles Home Remedies: कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से झुर्रियों और फाइन लाइन्स को आने से रोका जा सकता है और आप अपनी स्किन को यंग भी बनाए रख सकते हैं.

रात को सोने से पहले नारियल तेल में ये चीज मिक्स करके कर लें फेस मसाज, रातों-रात गायब हो जाएंगी झुर्रियां और फाइन लाइन्स

Anti Aging Massage: स्किन से झुर्रियां दूर कर देगा ये तेल.

Anti Aging Oil Massage: हम सभी को हमेशा चाहिए होता है हमारी स्किन हमेशा ग्लोइंग और बेदाग दिखे. इसके साथ ही बढ़ते उम्र के लक्षणों झुर्रियों और फाइन लाइन्स से भी बचाकर रखना चाहते हैं. स्किन हमारे शरीर के सबसे नाजुक अंगों में से एक होता है.  सर्दी, गर्मी, धूप, छांव, ठंडा व गर्म हर चीज का असर सबसे पहले स्किन पर ही पड़ता है और इसलिए इसका खास ध्यान रखना जरूरी है. खराब लाइफस्टाइल और खानापान का सीधा असर भी हमारी स्किन पर पड़ता है और यह जल्दी बूढ़ा होने लगता है. हालांकि आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से झुर्रियों और फाइन लाइन्स को आने से रोका जा सकता है और आप अपनी स्किन को यंग भी बनाए रख सकते हैं. आज हम आपको एक नेचुरल तेल के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप अपनी स्किन को टाइट और यंग बनाएं रख सकते हैं. 

झुर्रियां दूर करेगा ये खास तेल

स्किन पर पड़ने वाली झुर्रियों को दूर करने के लिए आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अरंडी के तेल में पाए जाने वाले खास तत्व स्किन को टाइट करने में मदद करने के साथ ही. स्किन टाइटनिंग प्रॉपर्टीज के कारण ही इसका इस्तेमाल स्किन केयर के लिए किया जा सकता है. 

कैसे करें इस्तेमाल

बता दें कि कैस्टर ऑयल को कभी भी डॉयरेक्ट स्किन पर इस्तेमाल करने से बचना चाहिए, क्योंकि कई बार सेंसटिव स्किन की वजह से इसे किसी चीज के साथ मिलाकर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. आप इस तेल को नारियल तेल के साथ मिलाकर स्किन पर लगा सकते हैं. बता दें कि स्किन पर पड़ी झुर्रियों को दूर करने के लिए इस तेल को लगाना फायदेमंद माना जाता है. इसको लगाने के लए आप रात को सोने से पहले चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर साफ कर लें ध्यान रखें कि आप चेहरे को साबुन या फेस वॉश का इस्तेमाल न करें. अब बराबर मात्रा में कैस्टर ऑयल और नारियल तेल को मिक्स कर लें और इसे फेस पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश कर के सो जाएं और सुबह उठकर गुनगुने पानी से मुंह को धो लें या फिर कपड़े से पोछ लें. 

नोट: स्किन पर कोई भी चीज इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें. कई बार कुछ लोगों की स्किन सेंसटिव होती है और उनको ये सूट नहीं करता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)