विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 21, 2022

High Uric Acid Diet: क्या सभी दालें यूरिक एसिड लेवल बढ़ाती हैं? जानें उड़द, तुअर, चना कौन सी दाल आपके लिए बेस्ट

Pulses For Uric Acid: अगर आपका यूरिक एसिड लेवल बढ़ा हुआ है तो यहां आपके लिए जरूरी जानकारी है कि क्या आप कोई भी दाल नहीं खा सकते हैं अगर नहीं तो क्यों? जानिए.

Read Time: 9 mins
High Uric Acid Diet: क्या सभी दालें यूरिक एसिड लेवल बढ़ाती हैं? जानें उड़द, तुअर, चना कौन सी दाल आपके लिए बेस्ट
Pulses For Uric Acid: सभी दालें हेल्दी हैं लेकिन सीमित मात्रा में सेवन सबसे अच्छा है.

Uric Acid Diet: क्या यूरिक एसिड के मरीजों के लिए कोई भी दाल अच्छी नहीं है? जिस दिन आपको हाई यूरिक एसिड लेवल का पता चला है, आपको सलाह मिली होगी कि दाल न खाएं, पालक और टमाटर खाना बंद करें, बीज न खाएं, हाई प्रोटीन से बचें आदि. हालांकि, लंबी अवधि में इसका पालन करना मुश्किल है. इसलिए सही आहार विकल्प चुनने के लिए आपको जानकारी होनी चाहिए कि यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? या यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें? एक हेल्दी यूरिक एसिड डाइट (Healthy Uric Acid Diet) न के लिए हाई यूरिक एसिड को काबू करने का तरीका है बल्कि ये आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी कमाल कर सकती है. अगर आपका यूरिक एसिड लेवल बढ़ा हुआ है तो यहां आपके लिए जरूरी जानकारी है कि क्या आप कोई भी दाल नहीं खा सकते हैं अगर नहीं तो क्यों? जानिए. 

क्या यूरिक एसिड बढ़ने पर दाल खाना सुरक्षित है? | Is It Safe To Eat Lentils When Uric Acid Rises?

दाल या बीन्स दैनिक सेवन के लिए बिल्कुल सुरक्षित हैं, भले ही आपको जोड़ों के दर्द के साथ हाई यूरिक एसिड की दिक्कत हो. याद रखें, भले ही आपके पास हाई यूरिक एसिड हो, फिर भी आपके शरीर को आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त प्रोटीन, सूक्ष्म पोषक तत्व और फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट की जरूरत होती है.

लाइफस्टाइल में ये 7 बदलाव करने से कंट्रोल में रहता है थायराइड, आप आज से ही शुरू कर दें ये आसान काम

दाल आपको कौन से पोषक तत्व देती है?

अच्छी मात्रा में प्रोटीन, घुलनशील और अघुलनशील फाइबर.
विटामिन बी कॉम्प्लेक्स जैसे थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, पाइरिडोक्सिन आदि.
कैल्शियम, फॉस्फोरस, जिंक, सेलेनियम, आयरन जैसे खनिजों का अच्छा स्रोत.
एंटीऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा- पॉलीफेनोल्स जैसे प्रोसायनिडिन, फ्लेवनॉल्स, आदि.

ज्यादातर प्रोटीन से भरपूर मांसाहारी फूड्स जैसे समुद्री भोजन, रेड मीट, ऑर्गन मीट आदि में हाई प्यूरीन होता है और अक्सर शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड बनता है. आपको इन फूड्स को रखने पर प्रतिबंध लगाना चाहिए.

दालें प्रोटीन के सबसे अच्छे शाकाहारी स्रोतों में से एक हैं और प्यूरीन सामग्री के लिए मध्यम श्रेणी में भी आती हैं. इसलिए दैनिक आहार में दाल को शामिल करना तकनीकी रूप से सुरक्षित है.

फैट नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो इस त्योहारी सीजन में गिल्ट-फ्री खाने के लिए इन 4 टिप्स को करें फॉलो

शोध से पता चलता है कि फाइबर यूरिक एसिड के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. दाल में अघुलनशील और घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. एक अध्ययन से पता चलता है कि हाई यूरिक एसिड होने पर प्लांट बेस्ड डाइट (दालें, सब्जियां, फल, अंडे के साथ मेवे) का सेवन करना या समुद्री भोजन, रेड मीट, ऑर्गन मीट, चिकन आदि का सेवन कम करना सबसे अच्छा है.

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए प्रोटीन-प्यूरीन-पल्स में क्या संबंध है?

हाई प्रोटीन भोजन से बचें; हाई प्यूरीन वाला खाना बंद कर दें.। ये आपके यूरिक एसिड और जोड़ों के दर्द को बढ़ाएंगे. अगर आप हाई यूरिक एसिड से जूझ रहे हैं, तो आपने इनके बारे में भी सुना होगा जो आपको भ्रमित कर देता है. खाने के बाद प्रोटीन पच जाता है और अमीनो एसिड बनाता है. ध्यान दें कि प्यूरीन डीएनए और आरएनए का निर्माण खंड है.

sn8vpe6

प्यूरीन मेटाबॉलिज्म से गुजरता है और अपशिष्ट के रूप में यूरिक एसिड बनाता है. आपकी किडनी इस यूरिक एसिड का 10 प्रतिशत मूत्र के माध्यम से उत्सर्जित करता है और इस यूरिक एसिड का 90 प्रतिशत किडनी में पुन: अवशोषित हो जाता है और मानव शरीर में फिर से प्रसारित हो जाता है. इस तरह हमारे शरीर में यूरिक एसिड बैलेंस बना रहता है.

लीवर को बीमारियों से प्रोटेक्ट करने Liver Damage से बचने के लिए आज से ही डाइट में शामिल करें ये 9 चीजें

क्या मसूर दाल यूरिक एसिड बढ़ाती है? | Does masoor dal increase uric acid?

हाई यूरिक एसिड वाले रोगी के लिए मसूर की दाल का सेवन सुरक्षित माना जाता है. पोषण-विरोधी कारकों को दूर करने के लिए दाल को कम से कम 6-7 घंटे के लिए भिगोना न भूलें. फिर इसे अपनी पसंद के अनुसार भारतीय दाल का सूप या सब्जी दाल या दाल स्टू बनाने के लिए अच्छी तरह पका लें, लेकिन सीमित मात्रा में सेवन करें.

क्या यूरिक एसिड के लिए तुअर दाल अच्छी है? | Is Toor Dal Good for Uric Acid?

यूरिक एसिड ज्यादा होने पर भी आप लाल चने या तुअर दाल का सेवन कर सकते हैं. अच्छी तरह धो लें, कुछ घंटों के लिए भिगो दें और अच्छी तरह पका लें. यह प्रोटीन और डायटरी फाइबर से भरपूर होती है. इसमें साइज का ध्यान रखें.

क्या राजमा यूरिक एसिड के लिए हानिकारक है? | Is kidney beans harmful for uric acid

राजमा प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के साथ-साथ पर्याप्त प्रोटीन प्रदान करने के लिए एक अच्छा संयोजन माना जाता है. राजमा को रात भर भिगोना न भूलें और पकाने से पहले अच्छी तरह धो लें. इसे अच्छे से पकाएं. आप बैलेंस डाइट के हिस्से के रूप में एक कटोरी राजमा का आनंद ले सकते हैं.

Weight Loss के लिए महीनेभर तक डेली खाली पेट पिएं ये Detox Drink पिघलने लगेगी पेट की चर्बी!

क्या यूरिक एसिड के लिए उड़द की दाल अच्छी है? | Is urad dal good for uric acid?

हाई यूरिक एसिड वाले रोगी उड़द की दाल या काले चने का सेवन कर सकते हैं. अन्य दालों की तरह उड़द की दाल भी प्रोटीन और आहार फाइबर से भरपूर होती है.

प्रोटीन और आहार फाइबर का संयोजन खासकर अघुलनशील डायटरी फाइबर यूरिक एसिड लेवल को बढ़ाए बिना प्रोटीन की अच्छाई की आपूर्ति के लिए अनुकूल बनाता है.

अन्य दालों की तरह दाल को 5-6 घंटे के लिए भिगो दें. अच्छी तरह धो लें और फिर अच्छी तरह पका लें. 

क्या हरी मटर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होती है?

हरी मटर मध्यम प्यूरीन सामग्री वाले भोजन के अंतर्गत आती है. संतुलित आहार के हिस्से के रूप में एक दिन में 50 ग्राम हरी मटर खाना सुरक्षित है माना जाता है.

क्या मूंग दाल से यूरिक एसिड बढ़ता है? | Does moong dal increase uric acid?

अन्य दालों की तरह मूंग दाल या हरा चना हाई यूरिक एसिड वाले लोगों के लिए सुरक्षित है. इसमें भी प्रोटीन और डायटरी फाइबर होता है. मूंग दाल आपके दैनिक आहार का हिस्सा हो सकती है. टैनिन, एंजाइम अवरोधक, फाइटेट आदि जैसे पोषण-विरोधी कारकों को दूर करने के लिए इसे 5-6 घंटे के लिए भिगोना न भूलें और पर्याप्त पानी से धो लें.

लगातार Hair Fall बना सकता है आपको गंजेपन का शिकार, घने और Long Hair के लिए अपनाएं ये 5 इफेक्टिव टिप्स

क्या यूरिक एसिड के लिए चना दाल अच्छी है? | Is chana dal good for uric acid?

उच्च यूरिक एसिड वाले रोगी चना दाल और छोले कम मात्रा में खा सकते हैं. आप संतुलित आहार के हिस्से के रूप में एक दिन में 40-50 ग्राम चना दाल और छोले खा सकते हैं। बेझिझक इसे सब्जी या दाल के रूप में लें।.

याद रखें कि इसे रात भर भिगोने के बाद खाना पकाने से पहले अच्छी तरह से पानी से धो लें. धोने, भिगोने, पकाने आदि से प्यूरीन की मात्रा कम हो जाती है. सभी दालों को सीमित मात्रा में डाइट में शामिल करें.

यूरिक एसिड के लिए कौन सी दाल सबसे अच्छी है? | Which pulse is best for uric acid?

दाल प्रोटीन और फाइबर का एक बेहतरीन संयोजन है, जो इसे प्लांट बेस्ड या शाकाहारी भोजन के हिस्से के रूप में हाई यूरिक एसिड वाले रोगियों के लिए एकदम सही बनाता है. ज्यादातर आम भारतीय दाल - मसूर, मूंग, तूर, उड़द, चना, हरी मटर, राजमा, छोले आदि को डेली डाइट में शामिल करने के लिए ठीक हैं. तो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बेस्ट पल्स कहने को कुछ खास नहीं है.

पुराने से पुराने कब्ज से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

हालांकि, दाल की खपत की मात्रा पर नियंत्रण रखने की जरूरत है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या चेहरे पर दही और हल्दी लगाने से चमक आती है? आज जान लीजिए ग्लोइंग स्किन की सच्चाई
High Uric Acid Diet: क्या सभी दालें यूरिक एसिड लेवल बढ़ाती हैं? जानें उड़द, तुअर, चना कौन सी दाल आपके लिए बेस्ट
महिलाएं जरूर पढ़ें : क्यों झड़ रहे हैं आपके बाल और बालों का झड़ना कैसे रोक सकती हैं आप
Next Article
महिलाएं जरूर पढ़ें : क्यों झड़ रहे हैं आपके बाल और बालों का झड़ना कैसे रोक सकती हैं आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;