Constipation Remedies: पुराने से पुराने कब्ज से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

Constipation Home Remedies: कब्ज की समस्या होने पर लोग दवाइयों के पीछे भागते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि इस समस्या का इलाज आपके घर के किचन में ही मौजूद है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना.

Constipation Remedies: पुराने से पुराने कब्ज से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

Constipation Remedies: कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो एक बार आजमाएं ये घरेलू नुस्खे.

कब्ज़ एक आम समस्या है जो कभी भी किसी को भी प्रभावित कर सकती है. लगातार बिगड़ रही लाइफस्टाइल और खाने-पीने में बदलाव की वजह से लोगों को कब्ज की परेशानी का सामना करना पड़ता है. कई बार कब्ज की वजह से कमजोरी और थकान भी महसूस होती है. हालांकि ये एक ऐसी समस्या है जिसे लेकर आज भी लोग खुलकर बात करना पसंद नहीं करते. कब्ज की समस्या होने पर लोग दवाइयों के पीछे भागते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि समस्या का इलाज आपके घर के किचन में ही मौजूद है. तो आज आपको बताते हैं कब्ज से राहत पाने के कुछ बेहद प्रभावी घरेलू नुस्खे.

कब्ज से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय-

1. नींबू पानी 

साइट्रिक नींबू में अच्छी खासी मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बॉडी बैलेंस को मेंटेन रखने में मदद करते हैं. तो जब भी आपको कब्ज की समस्या सताए तो आप विटामिन सी से भरपूर नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. इससे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है. 

Healthy Heart: हार्ट को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के सिंपल और इफेक्टिव टिप्स, खाना खाने का सही समय भी बहुत जरूरी 

8vlqu9m8

साइट्रिक नींबू में अच्छी खासी मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं. Photo Credit: iStock

2. पुदीना या अदरक की चाय

कब्ज की समस्या में जब कुछ काम नहीं करता तो चाय हमेशा मदद करती है. कब्ज का आपको त्वरित और आसान इलाज रसोई में ही मिल जाएगा. पुदीना और अदरक में पावरफुल एंजाइम्स होते हैं जो डाइजेशन के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. खास तौर पर अदरक गर्म फूड माना जाता है जो आपके डाइजेशन को ठीक करने में मदद करता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि खाने से पहले या बाद में पुदीने या फिर अदरक की चाय का काढ़ा पीने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इससे शरीर को डिटॉक्सीफाई किया जा सकता है और कब्ज़ की परेशानी को कम किया जा सकता है. 

3. गर्म पानी 

कब्ज से राहत पाने का सबसे आसान उपाय है गर्म पानी पीना.  गर्म पानी पीते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि पानी गुनगुना नहीं गर्म होना चाहिए जैसे आप चाय की तरह सिप सिप करके पी सकें. कब्ज की समस्या में पूरे दिन गर्म पानी पीने की जरूरत नहीं है. आप एक या दो बार पानी पिएंगे तो असर दिखने लगेगा.

 Arthritis Pain Treatment: गठिया के दर्द से हमेशा के लिए राहत पाने के आजमाए हुए पुराने कारगर घरेलू उपाय

4. बेकिंग सोडा 

पेट के एसिड बॉडी फंक्शन को बैलेंस करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जब सोडियम कार्बोनेट शरीर में मौजूद एसेंशियल एसिड के साथ रिएक्ट करता है, तो कार्बन डाइऑक्साइड और पानी निकलता है जो एक साफ कोलन बनाए रखने और बोवेल मूवमेंट को कंट्रोल  करने में मदद कर सकता है.

5. तिल 

सेसेमी सीड जिसे आम तौर पर हिंदी में 'तिल' के रूप में जाना जाता है, कब्ज़ से छुटकारा दिलाने के लिए एक बेहतरीन इलाज है. पोषक तत्वों से भरपूर तिल में एसेंशियल ऑयल होते हैं जो वास्तव में आपके शरीर के लिए अच्छे होते हैं. बीजों में मौजूद तेल कब्ज की परेशानी से राहत दिला सकते हैं.

6. सूखा आलूबुखारा 

कब्ज का प्रभावी जवाब प्रकृति की गोद में है. Prunes को अक्सर प्राकृतिक कब्ज राहत फल कहा जाता है क्योंकि इनमें अच्छी मात्रा में शुगर अल्कोहल होता है जो एक प्रभावी लेक्सेटिव के रूप में काम करता है और पेट की ख़राबी से राहत दे सकता है.

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.