Weight Loss के लिए महीनेभर तक डेली खाली पेट पिएं ये Detox Drink पिघलने लगेगी पेट की चर्बी!

Detox Drink For Weight Loss: यहां तक कि अगर आप स्ट्रिक्ट डाइट भी फॉलो नहीं करते हैं तो और केवल हल्का और हेल्दी भोजन करते हैं, तो भी आपका सिस्टम इन डिटॉक्स ड्रिंक्स से ठीक हो जाएगा.

Weight Loss के लिए महीनेभर तक डेली खाली पेट पिएं ये Detox Drink पिघलने लगेगी पेट की चर्बी!

Detox Drink का सेवन करने से आप कुछ ही दिनों में अपना वजन कम कर सकते हैं.

खास बातें

  • डिटॉक्स ड्रिंक शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं.
  • एक अच्छा मेटाबॉलिज्म और पाचन तंत्र वजन घटाने में मददगार है.
  • धनिया पानी पाचन एंजाइम और रस को उत्तेजित करता है.

Weight Loss: वजन घटाने के सफर में डिटॉक्स ड्रिंक काफी कारगर साबित हो सकता है. यह मेनली इसलिए है क्योंकि डिटॉक्स ड्रिंक बेहतर पाचन की सुविधा देते हैं और एक अच्छा पाचन तंत्र हेल्दी वेट लॉस की कुंजी है. डिटॉक्स ड्रिंक शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करते हैं और शरीर के मेटाबॉलिज्म को काफी बढ़ावा देते हैं. एक अच्छा मेटाबॉलिज्म और पाचन तंत्र आपके वजन घटाने के लक्ष्य को आसानी से प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकता है, बशर्ते आप कुछ डाइट चेंजेस करें. ये 5 ड्रिंक्स आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाएंगे और वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे. यहां तक कि अगर आप सख्त आहार का पालन नहीं करते हैं और केवल हल्का और हेल्दी भोजन करते हैं, तो भी आपका सिस्टम इन डिटॉक्स ड्रिंक्स से ठीक हो जाएगा.

वजन घटाने के लिए कारगर डिटॉक्स ड्रिंक्स | Effective Detox Drinks For Weight Loss

1) धनिया पानी

धनिया पाचन एंजाइम और रस को उत्तेजित करता है, जो हमारे पाचन तंत्र को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. यह फाइबर का भी अच्छा स्रोत है. यह ड्रिंक्स खनिजों और विटामिनों, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फोलिक एसिड और विटामिन ए, के, और सी से भरा हुआ है. इसमें एक चम्मच धनिया के बीज के साथ पानी उबाल लें. एक उबाल आने दें आंच बंद कर दें और इसे रात भर ठंडा होने दें. अगली सुबह पानी को छान लें और आपका धनिया पानी तैयार है.

लगातार Hair Fall बना सकता है आपको गंजेपन का शिकार, घने और Long Hair के लिए अपनाएं ये 5 इफेक्टिव टिप्स

2) जीरा-नींबू पानी

जीरा मेटाबॉलिज्म की गति को बढ़ाकर और पाचन में सुधार करके कैलोरी में मदद कर सकता है. जीरा को रात भर के लिए भिगो दें. फिर बीज के साथ पानी उबाल लें. बीज निकाल दें और गुनगुना पानी पिएं, डिटॉक्स वॉटर में आधा नीबू का रस मिलाएं और इसे सुबह सबसे पहले पीएं.

3) शहद के साथ दालचीनी का पानी

सोने से ठीक पहले शहद का सेवन करने से आपको नींद के शुरुआती घंटों में अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है. यह घटक आवश्यक विटामिन, खनिज और हेल्दी फैट से भी भरपूर है. शहद में आवश्यक हार्मोन भूख को दबाते हैं और वजन घटाने में सहायता करते हैं. दूसरी ओर दालचीनी आपको आंत की चर्बी कम करने में मदद करती है और दालचीनी के एंटीपैरासिटिक गुण इसे अब तक के सबसे स्वास्थ्यप्रद मसालों में से एक बनाते हैं.

पुराने से पुराने कब्ज से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

4) मेथी का पानी

मेथी कई फायदेमंद विटामिन और खनिजों जैसे आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, तांबा, विटामिन बी 6, प्रोटीन और डायटरी फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. मेथी के ज्यादातर स्वास्थ्य लाभों में सैपोनिन और फाइबर की उपस्थिति का श्रेय दिया जाता है. इसकी हाई क्वालिटी वाली फाइबर सामग्री के कारण मेथी पाचन और कब्ज को रोकने में मदद करती है. आपको बस कुछ मेथी दानों को रात भर भिगोना है और सुबह खाली पेट पानी पीना है. बस बीज निकाल दें और पानी पी लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com