Symptoms Of High Cholesterol: पैरों में दिखें ये बदलाव तो समझ जाएं नसों में दौड़ रहा है जानलेवा कोलेस्ट्रॉल

Signs Of High Cholesterol On Feet: हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण पहचानने बहुत जरूरी हैं जो अक्सर साइलेंट होते हैं. इसलिए इसे एक अदृश्य हत्यारा के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह कई साफ लक्षणों के बिना गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है.

Symptoms Of High Cholesterol: पैरों में दिखें ये बदलाव तो समझ जाएं नसों में दौड़ रहा है जानलेवा कोलेस्ट्रॉल

Symptoms Of High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण पहचानने बहुत जरूरी हैं.

खास बातें

  • हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण पहचानने बहुत जरूरी हैं.
  • हाई कोलेस्ट्रॉल कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है.
  • हाई कोलेस्ट्रॉल पैरों और स्किन के जरिए संकेत दे सकता है.

Sigh Cholesterol Symptoms In Legs: आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल तब बढ़ जाता है जब आपके खून में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) नामक फैटी पदार्थ बहुत अधिक जमा होता है. हेल्दी कोशिकाओं (Healthy Cells) के निर्माण के लिए आपके शरीर को कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है, लेकिन हाई कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग के जोखिम की संभावना को बढ़ा सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) आमतौर पर फैटी भोजन करने, पर्याप्त व्यायाम न करने, अधिक वजन होने, धूम्रपान और शराब पीने के कारण होता है. यह अनुवांशिक भी हो सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण (Symptoms Of High Cholesterol) पहचानने बहुत जरूरी हैं जो अक्सर साइलेंट होते हैं.

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इसलिए इसे एक अदृश्य हत्यारा के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह कई साफ लक्षणों के बिना गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. हालांकि, धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का निर्माण शरीर के पांच हिस्सो में क्रैम्प्स का कारण बन सकता है. यह पेरीफेरल आर्टरी डिजीज (पीएडी), कोलेस्ट्रॉल से संबंधित स्वास्थ्य जटिलता का लक्षण हो सकता है.

पेरीफेरल आर्टरी डिजीज क्या है? | What Is Peripheral Artery Disease?

पेरिफेरल आर्टरी डिजीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपके सिर, अंगों तक रक्त ले जाने वाली धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जैसे प्लाक का निर्माण होता है. यह एक सामान्य संचार समस्या है जिसमें संकुचित धमनियां आपके पैरों या आर्म्स, आमतौर पर पैरों में ब्लड फ्लो को कम कर देती हैं, जिन्हें पर्याप्त ब्लड फ्लो नहीं मिलता है. पीएडी के लिए सामान्य जोखिम वाले कारकों में उम्र बढ़ना, डायबिटीज और धूम्रपान शामिल हैं.

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शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण | Symptoms Of High Cholesterol In The Body

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय सैन फ्रांसिस्को के सर्जरी विभाग के अनुसार, हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों में प्रभावित पैर (पैरों) और नितंबों, जांघों, बछड़ों और पैरों में क्रैम्प्स शामिल हो सकते हैं. आराम करने के बाद ये क्रैम्प्स कम हो सकते हैं. पीएडी के अन्य लक्षणों और लक्षणों में पैरों में कमजोरी, पैर की उंगलियों, पैरों पर घाव शामिल हैं जो धीरे-धीरे, खराब या बिल्कुल ठीक नहीं होते हैं. आपकी त्वचा का रंग पीला या नीला हो सकता है. आप दूसरे पैर की तुलना में एक पैर में कम तापमान महसूस कर सकते हैं. आप पैर की उंगलियों पर खराब नाखून वृद्धि और बालों के बढ़ने में कमी का अनुभव कर सकते हैं.

इन लक्षणों के बावजूद बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें पीएडी है और उनमें बीमारी के कोई लक्षण नहीं हैं. अगर आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, खासकर दर्द या क्रैम्प्स तो आपको अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

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शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल के प्रभाव | Effects Of High Cholesterol In The Body

  • हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण ब्लड वेसल्स में वसा जमा हो जाता है. समय के साथ ये बढ़ते हैं और ब्लड फ्लो को बाधित करते हैं.
  • कुछ मामलों में, ये जमा कोलेस्ट्रॉल छोटे थक्कों में टूट जाते हैं और कुछ समय के लिए ब्लड फ्लो को पूरी तरह से सीमित कर देते हैं जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक होता है.
  • इस प्रकार हाई कोलेस्ट्रॉल तंत्रिका तंत्र और हार्ट सिस्टम को सबसे अधिक प्रभावित करता है, हालांकि इसका प्रभाव शरीर के अन्य भागों पर भी दिखाई देता है.
  • जबकि शरीर के लिए कई शारीरिक कार्यों को करने के लिए कोलेस्ट्रॉल की एक निश्चित मात्रा आवश्यक है, यह हमेशा जांचना चाहिए कि कोई इसे एक सीमा के पार नहीं जाने देना है.

हाई कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को कैसे कम करें? | How To Reduce The Risk Of High Cholesterol?

पीएडी और अन्य कोलेस्ट्रॉल संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए आपको हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखना चाहिए. हेल्दी डाइट लेना और नियमित रूप से व्यायाम करना बहुत जरूरी है. ऐसे कई फूड्स हैं जो सक्रिय रूप से आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए आपको सेचुरेटेड फैट में कटौती करना और इसके बजाय अनसेचुरेटेड फैट का सेवन करना है. ये हेल्दी फैट जैतून, सूरजमुखी, अखरोट और बीज के तेल में पाए जा सकते हैं. फिश ऑयल हेल्दी अनसेचुरेटेड फैट खासकर ओमेगा -3 फैट का एक अच्छा स्रोत है. नियमित व्यायाम आपके हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम कर सकता है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.