High Cholesterol Foods: इन 8 खाने की चीजों में पाया जाता है भयंकर कोलेस्ट्रॉल, नसों पर बढ़ता है दबाव, जल्द बना लें इनसे दूरी

Food In High Cholesterol: जब हाई कोलेस्ट्रॉल की बात आती है, तो आपको हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है. ऐसे में आपको हाई कोलेस्ट्रॉल वाले फूड्स नहीं खाने चाहिए. यहां कुछ कोलेस्ट्रॉल से भरे फूड्स की लिस्ट दी गई है.

High Cholesterol Foods: इन 8 खाने की चीजों में पाया जाता है भयंकर कोलेस्ट्रॉल, नसों पर बढ़ता है दबाव, जल्द बना लें इनसे दूरी

High Cholesterol Foods: यहां कुछ कोलेस्ट्रॉल से भरे फूड्स की लिस्ट दी गई है.

खास बातें

  • हाई कोलेस्ट्रॉल से आपको हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है.
  • ऐसे में आपको हाई कोलेस्ट्रॉल वाले फूड्स नहीं खाने चाहिए.
  • यहां कुछ कोलेस्ट्रॉल से भरे फूड्स की लिस्ट दी गई है.

Food That Causes High Cholesterol: जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, हमें कुछ खाने पीने वाली चीजों की निगरानी शुरू करनी पड़ती है, क्योंकि कुछ फूड्स मौजूदा हेल्थ प्रोब्लम्स को बढ़ा सकते हैं या पैदा कर सकते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग कई लोगों के लिए गंभीर चिंता का विषय हैं. हम जो कुछ भी खाते हैं वह इस स्थिति को और भी खराब कर सकता है. कोलेस्ट्रॉल रक्त में पाया जाने वाला वसा है और हार्मोन के उत्पादन और झिल्ली के कामकाज के लिए जरूरी है, लेकिन शरीर में इसकी अति न सिर्फ दिल के लिए नुकसानदायक है बल्कि संपूर्ण शरीर को झकझोर सकती है. जब गुड कोलेस्ट्रॉल की बात आती है, तो हमारा शरीर इसे सही डाइट की मदद से बनाता है, लेकिन जब हाई कोलेस्ट्रॉल की बात आती है, तो आपको हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है. ऐसे में आपको हाई कोलेस्ट्रॉल वाले फूड्स नहीं खाने चाहिए. यहां कुछ कोलेस्ट्रॉल से भरे फूड्स की लिस्ट दी गई है.

कोलेस्ट्रॉल से फुल हैं ये फूड्स | These Foods Are Full Of Cholesterol

1) अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी में किसी भी भोजन का सबसे अधिक कोलेस्ट्रॉल होता है. अंडों का सारा कोलेस्ट्रॉल उनकी जर्दी में पाया जाता है. डाइट में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होनी चाहिए, इसलिए अगर आपने सुबह अंडा खाया है तो दोपहर के भोजन में भारी पनीर बर्गर से बचें.

पेट और सीने में जलन से तुरंत छुटकारा पाने के 13 कारगर घरेलू उपचार, चुटकियों में मिलेगी एसिडीटी से आराम

2) लीवर

लीवर वाले व्यंजन अपने आप में कोलेस्ट्रॉल से भरे होते हैं. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार स्वस्थ वयस्क के लिए 300 मिलीग्राम से अधिक कोलेस्ट्रॉल नहीं होना चाहिए. पके हुए लीवर के तीन औंस आपको 331 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल दे सकते हैं.

3) मक्खन

हम भारतीयों को मक्खन पसंद है, यह हमारे ब्रेड, केक, पराठे और भारतीय व्यंजनों पर हर जगह बहता है. मक्खन में भी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है इसका भी सीमिता मात्रा में सेवन करना चाहिए.

4) झींगा

इस सी फूड में भी काफी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है. कुछ सी फूड आपके लिए बहुत अच्छा काम करते हैं लेकिन कुछ ऐसे हैं जो कोलेस्ट्रॉल से भरे हुए हैं. ज्यादातर फूड्स में कोलेस्ट्रॉल होते हैं उनमें संतृप्त वसा भी अधिक होती है. झींगा भी उनमें से ही एक है.

पीठ दर्द से जल्द निजात पाने के लिए 7 कारगर घरेलू उपचार, बाद में खुद बोलेंगे वाह क्या गजब आराम मिला

5) चिकन

हालांकि चिकन कम वसा वाला मांस का विकल्प है, लेकिन इसे पकाने के तरीके से बहुत फर्क पड़ता है. स्किन के साथ एक चिकन लेग में एक कप आइसक्रीम या बर्गर की तुलना में अधिक वसा और कोलेस्ट्रॉल होता है. चिकन की त्वचा इसे हाई कोलेस्ट्रॉल वाला भोजन बनाती है.

6) फास्ट फूड

फास्ट फूड्स कोलेस्ट्रॉल से भरे होते हैं. ट्रांस फैट आपके सभी स्नैक्स और फास्ट फूड को हाई कोलेस्ट्रॉल वाले भोजन में बदल देता है. तले हुए फूड्स जैसे कुकीज, केक, फ्राइज और आलू के चिप्स में भी आपको हाई कोलेस्ट्रॉल दे सकते हैं.

कौन सी चीजें आपको समय से पहले बना देती हैं बूढ़ा? इन 5 फूड्स को खाने से पहले 10 बार सोचें

7) पनीर

ये प्रोटीन का एक शाकाहारी स्रोत, और कैल्शियम का भी एक अच्छा स्रोत है. इसमें कोलेस्ट्रॉल भी अधिक मात्रा में होता है. इसका भी सीमित मात्रा में सेवन आपके लिए फायदेमंद है अन्यथा ये नसों की ब्लॉकेज का कारण बन सकता है.

8) आइसक्रीम

क्या आप जानते हैं कि एक कप आइसक्रीम में हैमबर्गर की तुलना में अधिक वसा कोलेस्ट्रॉल होता है? इसे छोड़ दें और इसके बजाय एक कप ताजे फल खाने का प्रयास करें. फलों में कैलोरी कम और फाइबर, विटामिन, और पोषक तत्वों अधिक होते हैं.

Secrets Of Healthy Life: ये 10 आसान और अद्भुत होम रेमेडीज हैं हेल्दी लाइफ के टॉप क्विक सीक्रेट

What is Thalassaemia? मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.