Aging Foods For Face: कौन सी चीजें आपको समय से पहले बना देती हैं बूढ़ा? इन 5 फूड्स को खाने से पहले 10 बार सोचें

Aging Foods To Avoid: डल और झुर्रियों वाला चेहरा रियल एज से भी ज्यादा बड़ी उम्र दिखता है. सूखापन त्वचा की लोच खो सकता है और झुर्रीदार दिख सकता है, जिससे कोई भी बूढ़ा दिखता है.

Aging Foods For Face: कौन सी चीजें आपको समय से पहले बना देती हैं बूढ़ा? इन 5 फूड्स को खाने से पहले 10 बार सोचें

Aging Foods For Face: यंग और चमकदार स्किन हर कोई पाना चाहता है.

खास बातें

  • Aging Foods For Face: यंग और चमकदार स्किन हर कोई पाना चाहता है.
  • पोषण आपके चेहरे की डलनेस का एक कारक हो सकता है.
  • डल और झुर्रियों वाला चेहरा रियल एज से भी ज्यादा बड़ी उम्र का दिखता है.

Aging Foods For Face: यंग और चमकदार स्किन हर कोई पाना चाहता है. पोषण आपके चेहरे की डलनेस का एक कारक हो सकता है. डल और झुर्रियों वाला चेहरा रियल एज से भी ज्यादा बड़ी उम्र का दिखता है. सूखापन त्वचा की लोच खो सकता है और झुर्रीदार दिख सकता है, जिससे कोई भी बूढ़ा दिखता है. कई बार बहुत मोटे लोग भी बूढ़े दिखने लगते हैं. जल्दी झुर्रियां या ढीली त्वचा भी गर्म पानी के संपर्क में आने के कारण हो सकती है. इसके साथ ही कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन से आप उम्रदराज दिखने लगते हैं. क्या आप युवा दिखना चाहते हैं और अपनी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको इन फूड्स को अपनी डाइट से आज से ही दूर करने की जरूरत है.

बूढ़ा बनाने वाले फूड्स से रहें दूर | Stay Away From Aging Foods

1) शुगर

अधिक शुगर आपकी त्वचा के कोलेजन (प्रोटीन जो त्वचा को दृढ़ और जवां बनाए रखता है) को नुकसान पहुंचा सकता है. हैरानी की बात है कि बहुत अधिक मीठी चीजें भी आपकी मुस्कान के लिए हानिकारक होती हैं. अगर आप कुछ मीठा खाते हैं, तो किसी भी बिल्डअप को हटाने के लिए बाद में अपने मुंह के चारों ओर पानी घुमाएं.

पेट और सीने में जलन से तुरंत छुटकारा पाने के 13 कारगर घरेलू उपचार, चुटकियों में मिलेगी एसिडीटी से आराम

2) शराब

जब आपका लीवर अच्छी तरह से काम करता है, तो त्वचा को संभावित रूप से प्रभावित करने वाले विषाक्त पदार्थ आपके शरीर से स्वाभाविक रूप से बाहर निकल जाते हैं, लेकिन अगर आपके लीवर में टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं और ठीक से नहीं टूटते हैं, तो आपकी त्वचा में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे मुंहासे, सूखापन और झुर्रियां. शराब आपकी नींद के लिए भी खराब है क्योंकि यह डिहाइड्रेट करती है और अपर्याप्त नींद झुर्रियों, असमान रंजकता और त्वचा की लोच में कमी से जुड़ी होती है.

3) प्रोसेस्ड मीट

कई प्रोसेस्ड मीट जैसे सॉसेज, बेकन, वियना में सल्फाइट्स और अन्य प्रिजर्वेटिव होते हैं, जो त्वचा में सूजन को ट्रिगर कर सकते हैं, और उम्र बढ़ने की उपस्थिति को तेज कर सकते हैं. उनमें बड़ी मात्रा में नमक भी होता है. नमकीन फूड्स पानी को बरकरार रखते हैं और इसमें 'पफी लुक' होता है. यह सलाह दी जाती है कि प्रीजरवेटिव्स के बजाय थोड़ा नमक डालें और ताजा फूड्स का सेवन करें.

सिर्फ शैम्पू और तेल से ही काम नहीं चलेगा, लंबे घने और मजबूत बालों के लिए डेली इन योगासनों को भी करें

4) मसालेदार भोजन

मसालेदार भोजन स्किन पर धब्बों को बढ़ाता है और रजोनिवृत्ति के दौरान अधिक हानिकारक हो सकता है, जब त्वचा में रक्त वाहिकाएं अधिक प्रतिक्रियाशील होती हैं. जरूरी नहीं कि आपको मसालों के सेवन से बचना चाहिए, लेकिन अगर आप लालिमा से पीड़ित नहीं होना चाहते हैं तो उन्हें न खाने की सलाह दी जाती है.

5) ट्रांस फैट

हृदय के लिए हानिकारक होने के अलावा, ट्रांस वसा भी आपकी त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बनती है. वसा जिन्हें कृत्रिम रूप से हाइड्रोजनीकृत किया गया है, उनमें से कुछ सबसे अधिक इंफ्लेमेटरी फूड्स हैं. ट्रांस वसा हमें हमारी त्वचा को यूवी क्षति के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकते हैं.

कहर बरपाती गर्म लू और तेज धूप से स्किन को होने वाले नुकसान से बचने के लिए 6 असरदार उपाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.