विज्ञापन
This Article is From Mar 29, 2022

Heart Healthy Tips: कार्डियोलॉजिस्ट ने बताए महिलाओं के लिए 9 हार्ट हेल्दी टिप्स, जानें कौन सी आदत पड़ सकती है भारी

Heart Healthy Tips: हृदय रोग विशेषज्ञ के इन टिप्स का पालन करें कि कैसे अपने दिल को सुरक्षित और हेल्दी रखा जाए.

Heart Healthy Tips: कार्डियोलॉजिस्ट ने बताए महिलाओं के लिए 9 हार्ट हेल्दी टिप्स, जानें कौन सी आदत पड़ सकती है भारी
Heart Health: हृदय रोग सभी उम्र की महिलाओं को प्रभावित करता है.

कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (सीवीडी) एक व्यापक शब्द है जिसमें हार्ट फेल्योर, एनजाइना दर्द, कोरोनरी आर्टरी डिजीज, अतालता और जन्म दोष जैसी विभिन्न प्रकार की हृदय संबंधी स्थितियां शामिल हैं, जो दुनिया भर में आम होती जा रही हैं और इसे रुग्णता और मृत्यु दर का प्रमुख कारण करार दिया गया है. चूंकि ये बीमारियां उम्र या लिंग के आधार पर भेदभाव नहीं करती हैं, इसलिए जोखिम कारकों को जल्दी से पहचानना और उनका समाधान करना महत्वपूर्ण है.

शरीर में ये 7 बदलाव बताते हैं कि बिगड़ गया है आपका हाजमा, यहां जानें अनहेल्दी पाचन तंत्र के संकेत

कहा जाता है कि भारत में 50 प्रतिशत महिलाओं में कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक होता है. हृदय रोग सभी उम्र की महिलाओं को प्रभावित करता है, एक कार्डियक सर्जन सभी उम्र की महिलाओं को अपने हृदय स्वास्थ्य की निगरानी और हेल्दी रहने की जरूरत पर जोर देता है. चूंकि ज्यादातर हृदय संबंधी समस्याएं स्पष्ट लक्षणों की कमी के कारण अनदेखे रह जाती हैं, इसलिए निवारक कदम उठाने की जरूरत को बढ़ा-चढ़ाकर नहीं बताया जा सकता. 

ये टिप्स आपको हृदय रोग और इसके प्रभावों से बचने में मदद करेंगे:

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखें: हाई कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग की संभावना को बढ़ाता है, साथ ही स्ट्रोक भी. ऐसे फूड्स का सेवन करें जिनमें नमक और तेल कम हो.

हिलना-डुलना: हृदय एक मांसपेशी है जिसे व्यायाम करना चाहिए. हर दिन कम से कम 30 मिनट की मध्यम से तीव्र शारीरिक गतिविधि हृदय क्रिया में सुधार कर सकती है. दौड़ना, तैरना, या तेज गति से चलना एरोबिक वर्कआउट के उदाहरण हैं जो दिल को तेज़ कर सकते हैं, सर्कुलेशन को बढ़ा सकते हैं और इसे लंबे समय तक हेल्दी रख सकते हैं.

ब्रोकली के 7 अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ, डिटॉक्सिंग, आंखों की रोशनी, हड्डियों, त्वचा और इम्यूनिटी के लिए कमाल

दिल के अनुकूल आहार: एक हार्ट हेल्दी डाइट जिसमें फल और सब्जियां, साबुत अनाज, लो फैट वाले डेयरी और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हैं, जो चमत्कार कर सकते हैं. प्रोसेस्ड फूड्स को सीमित करें क्योंकि उनमें नमक और शुगर की मात्रा अधिक होती है, ये दोनों ही हृदय के लिए हानिकारक हैं.

कुछ बुरी आदतों को छोड़ दें: लंबे समय में धूम्रपान और शराब पीना दिल के लिए हानिकारक हो सकता है. वे ब्लड प्रेशर बढ़ाते हैं, जिससे हृदय को रक्त पंप करने के लिए दोगुनी मेहनत करनी पड़ती है. वे समय के साथ शरीर की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए रक्त के लिए और अधिक कठिन बना देते हैं. डॉक्टर से सलाह लें और इन बुरे व्यवहारों से जल्द से जल्द छुटकारा पाएं.

अच्छी नींद महत्वपूर्ण है: सामान्य स्वास्थ्य के लिए एक अच्छी रात की नींद के महत्व को बढ़ा-चढ़ाकर नहीं बताया जा सकता. प्रत्येक रात कम से कम छह से आठ घंटे की नींद लेना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह तब होता है जब शरीर की कोशिकाएं पुनर्निर्माण और ठीक हो जाती हैं. अध्ययनों के अनुसार, गुणवत्तापूर्ण नींद की कमी हाई ब्लड प्रेशर के लिए एक जोखिम कारक है और इसके परिणामस्वरूप हृदय रोग होता है.

अपने पेट को स्लिम और टोन करने के लिए 5 कारगर एक्सरसाइज, आसान और विश्वसनीय भी

बर्थ कंट्रोल सावधानी से चुनें: कई गर्भ निरोधकों से ब्लड प्रेशर में वृद्धि हो सकती है, जिससे हृदय संबंधी बीमारी हो सकती है. कोई भी गर्भनिरोधक या गर्भनिरोधक गोलियां शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

अपना तनाव कम करें: तनाव न केवल ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है, बल्कि यह लोगों को अस्वास्थ्यकर फूड्स खाने और अस्वास्थ्यकर जीवनशैली की आदतों को चुनने के लिए भी प्रेरित करता है. योग, ध्यान, या ऐसा कुछ भी करने की कोशिश करें जो आपको आराम करने में मदद करे. इन तकनीकों का रोजाना अभ्यास करने से तनाव कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

हेल्दी बीएमआई बनाए रखें: डायबिटीज जैसी स्थितियों से बचने के लिए हेल्दी वेट बनाएं रखना, जिससे हृदय रोग हो सकता है, हर महिला के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

नियमित हृदय जांच अनिवार्य: 30 साल की आयु से सभी महिलाओं को हृदय रोग की जांच करवानी चाहिए. इसके अलावा, उन्हें अपने कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की जांच करानी चाहिए.

जितना आप सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद है पुदीना, पाचन, पिंपल, स्ट्रेस और ओरल हेल्थ के लिए है कमाल

रोकथाम अच्छे स्वास्थ्य और खुशी की कुंजी है. छोटी उम्र से ही एक हेल्दी लाइफस्टाइल का नेतृत्व करने से आपको न केवल लंबे समय तक जीवित रहने में मदद मिलेगी बल्कि पुरानी बीमारियों से भी बचा जा सकेगा. अगर आपके पास हृदय रोग या किसी भी जोखिम कारक का पारिवारिक इतिहास है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच करवाएं और हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखें. इससे न केवल हृदय रोग, बल्कि अन्य समस्याएं भी दूर रहेंगी.

(डॉ अंकुर फटरपेकर, निदेशक CATH LAB, कार्डियोलॉजिस्ट, सिम्बायोसिस हॉस्पिटल, मुंबई)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, बस आज से ही करें ये तीन काम
Heart Healthy Tips: कार्डियोलॉजिस्ट ने बताए महिलाओं के लिए 9 हार्ट हेल्दी टिप्स, जानें कौन सी आदत पड़ सकती है भारी
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Next Article
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com