Broccoli Benefits: ब्रोकली के 7 अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ, डिटॉक्सिंग, आंखों की रोशनी, हड्डियों, त्वचा और इम्यूनिटी के लिए कमाल

Health Benefits Of Broccoli: ब्रोकली दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर होती है. आप जानते हैं कि ब्रोकली आपके लिए अच्छी है. ये क्रूस वाली सब्जी आपके स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है जानने के लिए यहां पढ़ें ब्रोकली के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट.

Broccoli Benefits: ब्रोकली के 7 अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ, डिटॉक्सिंग, आंखों की रोशनी, हड्डियों, त्वचा और इम्यूनिटी के लिए कमाल

Benefits Of Broccoli: ये क्रूस वाली सब्जी स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है जानने के लिए पढ़ें.

खास बातें

  • ब्रोकली के फूल और डंठल का इस्तेमाल सब्जी के रूप में किया जाता है.
  • स्वादिष्ट हरी सब्जी विटामिन, खनिज, और अन्य पोषक तत्वों से भरी हुई होती है
  • ये क्रूस वाली सब्जी स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है जानने के लिए पढ़ें

Amazing Benefits Of Broccoli: ब्रोकली के फूल और डंठल का इस्तेमाल सब्जी के रूप में किया जाता है और खाया जाता है. स्वादिष्ट हरी सब्जी विटामिन, खनिज, और अन्य पोषक तत्वों से भरी हुई होती है. ब्रोकली कई स्वास्थ्य लाभों और उपयोगों के लिए जानी जाती है. यह सिफरिश की जाती है कि सब्जी को स्टीम दिया जाना चाहिए क्योंकि उबालने से इसकी सामग्री जैसे ग्लूकोसाइनोलेट, आइसोथियोसाइनेट और सल्फोराफेन यौगिक कम हो जाते हैं. यह स्वादिष्ट सब्जी पोषक तत्वों का पावरहाउस है और पाचन, हार्ट, इम्यून सिस्टम के लिए अच्छी है और इसमें सूजन-रोधी और कैंसर से बचाव के गुण होते हैं. ब्रोकली दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर होती है. आप जानते हैं कि ब्रोकली आपके लिए अच्छी है. ये क्रूस वाली सब्जी आपके स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है जानने के लिए यहां पढ़ें ब्रोकली के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट.

ब्रोकली के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Broccoli

1) डिटॉक्सिफिकेशन

यूएसए के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन, जिसमें यह दिखाया गया है कि ब्रोकोली में ग्लूकोराफेनिन, ग्लूकोनास्टर्टिन और ग्लूकोब्रैसिसिन जैसे फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो सभी शरीर से रसायनों को बाहर निकालने में मदद करते हैं और सहायक होते हैं.

अपने पेट को स्लिम और टोन करने के लिए 5 कारगर एक्सरसाइज, आसान और विश्वसनीय भी

2) आंखों की रोशनी में सुधार

ब्रोकली में ल्यूटिन और क्सैन्थिन नामक जैव रासायनिक यौगिक होते हैं, जो धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद से बचाने के लिए अच्छे होते हैं. ब्रोकली खाने से आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है.

3) हड्डियों को मजबूत बनाता है

इस हरी सब्जी में विटामिन के होता है जो रक्त के थक्के जमने हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने और ऑस्टियोपोरोसिस के मामले में भी प्रभावी होता है. ब्रोकली हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है.

4) वजन कम करना

कुरकुरी और स्वादिष्ट ब्रोकली फाइबर से भरी होती है, लो कैलोरी और आपको पेट भरे होने का एहसास देती है. इसलिए यह पाचन में सुधार और कब्ज से राहत दिलाने के अलावा वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन भोजन माना जाता है.

जितना आप सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद है पुदीना, पाचन, पिंपल, स्ट्रेस और ओरल हेल्थ के लिए है कमाल

5) रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है

ब्रोकली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने के लिए अच्छा है. यह आपको वायरल और बैक्टीरियल दोनों तरह के संक्रमणों से लड़ने में भी मदद करता है. विटामिन सी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी मददगार है और फ्री रेडिकल्स से भी लड़ता है.

6) त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करती है

इसमें विटामिन सी होता है जो कोलेजन उत्पादन करने में मदद करता है. यह प्रोटीनयुक्त यौगिक त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. विटामिन सी त्वचा की क्षति, झुर्रियों, त्वचा कैंसर, दाद और उम्र बढ़ने की रोकथाम में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

7) एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

एंटीऑक्सिडेंट सल्फोराफेन की उपस्थिति के कारण ब्रोकोली में एंटी इफ्लेमेटरी प्रभाव होता है. यह सूजन को काफी कम करने में मदद करता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है, जिसे एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में जाना जाता है.

हाइट कैसे बढ़ाएं? यहां हैं अपना कद बढ़ाने के 5 कारगर योगासन, रोज सुबह अभ्यास कर पाएं फायदा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com