विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 02, 2022

Healthy Pregnancy Tips: कपल्स अगर प्रेगनेंसी प्लान कर रहे हैं, तो पहले जान लें ये 5 बातें, वरना पैदा हो सकता है अनहेल्दी बच्चा

Tips For A Healthy Pregnancy: अगर आप एक बेबी प्लान कर रहे हैं और एक हेल्दी बच्चा चाहते हैं, तो आपको अपनी लाइफ में इन छोटे-छोटे बदलावों को बड़ा प्रभाव देखने के लिए करना चाहिए.

Read Time: 4 mins
Healthy Pregnancy Tips: कपल्स अगर प्रेगनेंसी प्लान कर रहे हैं, तो पहले जान लें ये 5 बातें, वरना पैदा हो सकता है अनहेल्दी बच्चा
Healthy Pregnancy Tips: गर्भावस्था एक महिला के जीवन में एक बड़ा बदलाव है.

How Can I Give Birth To A Healthy Baby: प्रेगनेंसी प्लान करने वाला हर कपल सबसे पहले यही चाहता होगा कि उनका बेबी हेल्दी हो. हालांकि इसके लिए कपल्स को कुछ जरूरी बातों को फॉलो करने की जरूरत होती है. गर्भावस्था एक महिला के जीवन में एक बड़ा बदलाव है. गर्भधारण करने से पहले भी कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है. मासिक धर्म चक्र पर नजर रखने से लेकर लाइफस्टाइल में बदलाव करने तक गर्भावस्था को बहुत अधिक देखभाल की जरूरत होती है. अगर आप एक बेबी प्लान कर रहे हैं और एक हेल्दी बच्चा चाहते हैं, तो आपको अपनी लाइफ में इन छोटे-छोटे बदलावों को बड़ा प्रभाव देखने के लिए करना चाहिए.

हेल्दी प्रेगनेंसी प्लाने करने के टिप्स | Tips To Plan A Healthy Pregnancy

1. हेल्दी वेट बनाए रखें

गर्भवती होने में वजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कम वजन या अधिक वजन होने के कारण दोनों ही स्थितियां आपके शरीर के अंदर भ्रूण का जीवित रहना कठिन बना देती हैं. एक हेल्दी बच्चा पैदा करने के लिए एक हेल्दी बॉडी मास इंडेक्स की जरूरत होती है. शरीर का सही वजन पाने के लिए रोजाना व्यायाम करें.

शरीर में एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए 5 सबसे आसान और कारगर तरीके

2. बैलेंस डाइट लें

गर्भावस्था से पहले आप क्या खाती हैं, यह भी आपके बच्चे के स्वास्थ्य को निर्धारित करता है. अपनी डाइट में पर्याप्त पोषक तत्व, कार्बोहाइड्रेट, हाई प्रोटीन और फाइबर के लिए ताजे फल और सब्जियां शामिल करें. उन फूड्स से बचें जिनमें हाई शुगर और नमक हो.

3. आईएफए टैबलेट लें

महिलाओं के शरीर में आयरन और फोलिक एसिड की कमी अधिक होती है. अगर शरीर में आयरन और फोलिक एसिड की कमी हो तो डॉक्टर की सलाह पर इनका सेवन कर सकते हैं.

फाइबर वाले ये 7 फूड्स हैं डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान, तेजी से कंट्रोल करते हैं आपका ब्लड शुगर लेवल

4. धूम्रपान और शराब छोड़ें

गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान, शराब और अन्य नशीले पदार्थ महिला शरीर के लिए बेहद हानिकारक होते हैं जो भविष्य में होने वाले बच्चे पर खतरनाक प्रभाव डाल सकते हैं.

5. तनाव लेने से बचें

अगर आप बेबी प्लानिंग कर रहे हैं, तो हर समय खुद को शांत रखने की कोशिश करें. अगर आपके ऑफिस पर तनावपूर्ण माहौल है, तो उन गतिविधियों को चुनने का प्रयास करें जो तनाव को दूर करने में मदद करती हैं. खुश रहने के लिए योग, सांस लेने की गतिविधियों, गायन, नृत्य और अन्य गतिविधियों का अभ्यास करें. प्रसन्न मन ही सुखी शरीर की कुंजी है.

विटामिन K की कमी से क्या होता है, इसके फूड स्रोत, जानें कमी के लक्षण, कारण और इलाज

Best Age to Get Pregnant: जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर
Healthy Pregnancy Tips: कपल्स अगर प्रेगनेंसी प्लान कर रहे हैं, तो पहले जान लें ये 5 बातें, वरना पैदा हो सकता है अनहेल्दी बच्चा
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Next Article
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;