विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 02, 2022

How To Increase Good Cholesterol: शरीर में एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए 5 सबसे आसान और कारगर तरीके

Cholesterol Natural Treatment: पोषण विशेषज्ञ पूजा मल्होत्रा ने एक इंस्टाग्राम वीडियो में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के फायदों के बारे में बताया और शरीर में इसे बढ़ाने के तरीकों के बारे में भी जानकारी शेयर की.

Read Time: 4 mins
How To Increase Good Cholesterol: शरीर में एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए 5 सबसे आसान और कारगर तरीके
Natural Remedies For Cholesterol: नट्स और सीड्स, फैटी फिश, सरसों का तेल, जैतून खाएं.

Best Natural Cholesterol Remedies: हेल्दी कोशिकाओं के निर्माण के लिए हमारे शरीर को कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है, लेकिन कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल आपके हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है, लेकिन सभी कोलेस्ट्रॉल खराब नहीं होते हैं. एचडीएल (हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन), या अच्छा कोलेस्ट्रॉल, कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करता है और इसे वापस लीवर में ले जाता है, जो फिर इसे शरीर से निकाल देता है. एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकता है. पोषण विशेषज्ञ पूजा मल्होत्रा ने एक इंस्टाग्राम वीडियो में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के लाभों को रेखांकित किया और शरीर में इसे बढ़ाने के तरीकों के बारे में बताया. पूजा ने कहा कि हालांकि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल काफी हद तक आनुवंशिक कारकों से निर्धारित होता है, लेकिन डाइट और लाइफस्टाइल भी इसके लेवल को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है.

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के कुछ तरीके | Some Ways To Raise HDL Cholesterol

1) अपनी डाइट में फ्रेंडली फैट शामिल करें

अपनी डाइट में फ्रेंडली फैट शामिल करें. आप इसे नट और बीज, वसायुक्त मछली, सरसों का तेल, जैतून, एवोकैडो और ऐसे अन्य फूड्स से प्राप्त कर सकते हैं.

2) नियमित रूप से व्यायाम करें

नियमित व्यायाम का महत्व हम सभी जानते हैं. पूजा ने कहा कि एरोबिक व्यायाम, हाई इंटेसिटी वाले वर्कआउट और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इन फूड्स को खाना छोड़ दें

3) धूम्रपान छोड़ो

अगर आप एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाना चाहते हैं तो धूम्रपान छोड़ दें. धूम्रपान रक्त में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को दबा देता है.

4) बैंगनी रंग के फल और सब्जियां खाएं

अपनी डाइट में बैंगनी रंग के फल और सब्जियां शामिल करें क्योंकि उनमें एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को बेहतर बनाने में मदद करता है.

5) ट्रांस फैट छोड़ें

ट्रांस फैट खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और हृदय रोगों से भी जुड़ा होता है.

फाइबर वाले ये 7 फूड्स हैं डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान, तेजी से कंट्रोल करते हैं आपका ब्लड शुगर लेवल

यहां देखिए पूजा मल्होत्रा का वीडियो:

View this post on Instagram

A post shared by Pooja Malhotra (@nutritionistpoojamalhotra)

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करता है और इसे वापस लीवर में ले जाता है. फिर इसे लीवर द्वारा शरीर से बाहर निकाल दिया जाता है. हाई एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल आपके हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकता है. सीडीसी आपकी जीवनशैली में बदलाव करके हाई कोलेस्ट्रॉल को रोकने के कुछ तरीके भी सुझाता है. एक हेल्दी लाइफस्टाइल का नेतृत्व करके आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को हेल्दी लेवल में रखने और हृदय रोगों और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

इसलिए, अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल आपको परेशान कर रहा है, तो तुरंत अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करें. इसके अलावा अपने रक्त में एलडीएल (कम डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन, जिसे "खराब" कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है) और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल का पता लगाने के लिए समय-समय पर टेस्ट के लिए जाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर
How To Increase Good Cholesterol: शरीर में एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए 5 सबसे आसान और कारगर तरीके
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Next Article
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;