विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 28, 2022

Dandruff Treatment At Home: बालों से झड़ते डैंड्रफ का हमेशा के लिए खात्मा करने के लिए अपनाएं ये 7 प्रभावी टिप्स

Hair Care Tips: ड्रैंड्रफ से छुटकारा पाने के उपाय कर आप न सिर्फ शर्मनाक रूसी से बच सकते हैं बल्कि स्कैल्प को डैमेज होने से भी बचा सकते हैं. यहां कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बताया गया है कि ठंड के मौसम के कारण होने वाली रूसी से आप कैसे लड़ सकते हैं.

Read Time: 5 mins
Dandruff Treatment At Home: बालों से झड़ते डैंड्रफ का हमेशा के लिए खात्मा करने के लिए अपनाएं ये 7 प्रभावी टिप्स
dandruff Treatment: सर्दियों में स्कैल्प के रूखे होने की वजह से डैंड्रफ हो सकता है.

Dandruff Removal Home Remedy: अगर आप सतर्क नहीं हैं तो ठंडी हवा का आपके शरीर और बालों पर बड़ा प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि तापमान धीरे-धीरे गिरता जाता है. एक सामान्य समस्या जिसे आप सर्दियों के समय में अनुभव कर सकते हैं वह रूसी है, जिसके कारण सिर में खुजली होती है. डैंड्रफ कभी-कभी बालों के रोम को बाधित कर सकता है और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. सर्दियों में ड्राई ठंडी हवा के कारण डैंड्रफ और भी बदतर हो जाता है. ड्रैंड्रफ से छुटकारा पाने के उपाय कर आप न सिर्फ शर्मनाक रूसी से बच सकते हैं बल्कि स्कैल्प को डैमेज होने से भी बचा सकते हैं. यहां कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बताया गया है कि ठंड के मौसम के कारण होने वाली रूसी से आप कैसे लड़ सकते हैं.

सर्दी में डैंड्रफ से लड़ने के लिए असरदार तरीके | Effective Ways To Fight Dandruff In Winter

1) गर्मी से बचें

ड्राई स्कैल्प के सबसे लगातार कारणों में से एक गर्मी है. गीले बाल सिरदर्द और जुकाम पैदा कर सकते हैं. यही वजह है कि सर्दियों में हेयरड्रायर इतने लोकप्रिय हैं. हालांकि, गर्मी के सीधे संपर्क में आने से जैसे कि हेयर ड्रायर और इस्त्री बोर्ड से स्कैल्प सूख जाती है. इसके बजाय अपने बालों को हवा में सूखने देने से पहले उन्हें तौलिये से सुखाएं.

Curry Leaves छाती की जकड़न, हाई शुगर लेवल, Weak Eyesight सहित इन समस्याओं का है रामबाण इलाज

2) सही तौलिये का इस्तेमाल करें

तौलिए नरम और उपयोग करने में आरामदायक होते हैं, लेकिन 100 प्रतिशत सूती तौलिए आपके बालों को पोंछने के लिए सबसे अच्छे होते हैं. रेगुलर टॉवल का रफ टेक्सचर आपके बालों के लिए खराब होता है और इससे अतिरिक्त फ्रिज हो सकता है. अपने बालों को धोने के बाद सुखाने का सबसे अच्छा तरीका एक सूती टी-शर्ट का उपयोग करना है.

3) पर्याप्त पानी पिएं

हम अक्सर सर्दियों में पानी नहीं पीते हैं, जिससे हमारे सिर की त्वचा रूखी हो जाती है. पानी की कमी के कारण त्वचा और बालों में रूसी होने का खतरा बढ़ जाता है. अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए रोजाना कम से कम 4 लीटर पानी पिएं.

क्या आप जानती हैं फेस पर टोनर, सीरम, सनस्क्रीन में क्या पहले और क्या बाद में लगाना है?

4)ट्री टी ऑयल

ट्री टी ऑयल आपके स्कैल्प के लिए बहुत मॉइस्चराइजिंग होता है और इसमें अच्छे रोगाणुरोधी प्रभाव होते हैं. संक्रमण और रूखेपन को रोककर ये दोनों पदार्थ डैंड्रफ को रोक सकते हैं. चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करते समय जलन को रोकने के लिए पतला होना चाहिए, इसलिए इसे ध्यान में रखें. इसलिए इसे लापरवाही से इस्तेमाल करने से बचें. कुछ बूंदें आपके सिर की त्वचा को सुरक्षित रखने में काफी मदद करती हैं.

nd5qltl8

5) सही खाएं

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अपने आहार में बदलाव करना एक तरीका है. बालों और स्कैल्प के लिए बेहतरीन पोषक तत्वों में विटामिन बी, जिंक और ओमेगा 3 शामिल हैं. फलों और ताजा सलाद के साथ अपनी डाइट को बढ़ावा दें. इन सभी पोषक तत्वों के मजबूत स्रोत अंडे, मछली, केले, पालक हैं.

सर्दियों में अपनी Dry Skin को कोमल और चमकदार बनाने के लिए आजमाएं ये होममेड Skin Mask, जानें आसान विधि

6) त्वचा विशेषज्ञ से बात करें

अगर आप लगभग एक महीने से अपने अपडेटेड प्रोग्राम और एंटी-डैंड्रफ उपचार का उपयोग कर रहे हैं और समस्या अभी भी बनी हुई है, तो किसी विशेषज्ञ से बात करें. अगर आपके पास एक्जिमा या सोरायसिस जैसी समस्याएं हैं, तो वे आपको सही उपाय बता सकते हैं.

7) चीनी कम खाएं

चीनी आपकी त्वचा के लिए खराब है, जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं. यह पता चला है कि बाल भी इससे पीड़ित होते हैं. ब्लड शुगर लेवल अधिक होने पर अत्यधिक तैलीय गुच्छे पैदा होते हैं, जो सर्दियों में रूसी को बढ़ाते हैं. अपने चीनी का सेवन सीमित करें और इसे शहद गुड़ या अन्य हेल्दी विकल्पों से बदलें.

इन 7 बीमारियों की वजह से प्रेगनेंसी कंसीव करने में आती है दिक्कत, प्लान करने से पहले करा लें टेस्ट

अपने बालों के बेहतर स्वास्थ्य और डैंड्रफ से निपटने के लिए इन टिप्स को ध्यान में रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;