कहीं आप भी तो नहीं Overthinking के शिकार, क्या है ओवरथिंकिंग और कैसे पाएं इससे छुटकारा...

Health Tips: ओवरथिंकिंग शब्द सेल्फ एक्सप्लेनेटरी है. आप किसी स्थिति या घटना के बारे में बार-बार सोचते हैं. इसमें बातचीत, स्थितियों और परिणामों का अत्यधिक विश्लेषण करना शामिल है.

कहीं आप भी तो नहीं Overthinking के शिकार, क्या है ओवरथिंकिंग और कैसे पाएं इससे छुटकारा...

Health Tips: ओवरथिंकिंग से बचना है तो करें ये उपाय.

ओवरथिंकिंग शब्द सेल्फ एक्सप्लेनेटरी है. आप किसी स्थिति या घटना के बारे में बार-बार सोचते हैं. इसमें बातचीत, स्थितियों और परिणामों का अत्यधिक विश्लेषण करना शामिल है. ओवरथिंकिंग एक नकारात्मक विचार प्रक्रिया है. यह आपके भीतर के क्रिटिक को जगाता है. ऐसी स्थिति में माइंड कभी नहीं रुकता. दिमाग के भीतर लगातार उस स्थिति से जुड़े विचार आते जाते हैं. नतीजतन, अधिक सोचने से आपका आत्मविश्वास कम होता है और आत्म-संदेह पैदा होता है.

ज्यादा सोचने से कभी भी समाधान नहीं होता. इसके विपरीत, यह मनोबल को कम करता है और नकारात्मक विचारों का एक दुष्चक्र बनाता है. यह आत्म-संदेह जैसी नकारात्मक भावनाओं को ट्रिगर करता है. खुद के लिए फैसलों पर भरोसा नहीं होता. बहुत देर तक किसी चीज के बारे में सोचते रहने से मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है. ऐसे में यहां हम आपको ओवरथिंकिंग से कैसे छुटकारा पा सकते हैं इस बारे में बता रहे हैं.

 

जानें ओवरथिंकिंग से कैसे पा सकते हैं छुटकारा-


1. खुद को बिजी रखना सीखे
खाली दिमाग शैतान का घर होता है. बहुत ज्यादा खाली समय होने से ओवरथिंकिंग बढ़ती है. ऐसे में खुद को किसी और काम में बिजी करना चाहिए. जैसे किसी को घूमना पसंद है तो वो घूमने जा सकता है. किसी को क्रिकेट खेलना पसंद है तो वो क्रिकेट खेल सकता है. ऐसा करने से दिमाग डिस्ट्रैक्ट हो जाएगा और ओवर थिंकिंग के लिए समय नहीं मिलेगा.

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2. मेडिटेशन
अशांत मन को शांत करने के लिए ध्यान सबसे अच्छे तरीकों में से एक है. अपनी श्वास पर ध्यान दें, जो आपके शरीर को रिलैक्स करने में मदद करेगी. श्वास को कंट्रोल करने से ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है. एक बार जब मन अनावश्यक विचारों से मुक्त हो जाता है, तो अत्यधिक ओवरथिंकिंग बंद हो जाती है. मेडिटेशन को दिनचर्या में शामिल करें.

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3. स्वीकार करें और अतीत को भुला दें
अतीत की गलतियों और फैसलों को वापस नहीं लिया जा सकता, इसलिए यह स्वीकार कर लेना चाहिए कि वापस जाने का कोई रास्ता नहीं है. अपने अतीत के डर को अपने भविष्य के निर्णयों पर कंट्रोल न करने दें.  

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.