Tips for Healthy Summer: इम्यून सिस्टम का 'पॉवर हाउस' है Sprouts, सुबह खाने से एनर्जी होगी हाई...

Amazing Benefits Of Sprouts: अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो स्प्राउट्स को अपनी दिनचर्चा का हिस्सा बना लें. इससे सेहत दुरुस्त रहती है और कई बीमारियां आपसे दूर..स्प्राउ्ट्स खाने से इम्यूनिटी काफी स्ट्रॉन्ग होती है. यही वजह है कि इसे सेहत का वरदान माना जाता है.

Tips for Healthy Summer: इम्यून सिस्टम का 'पॉवर हाउस' है Sprouts, सुबह खाने से एनर्जी होगी हाई...

स्प्राउट्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर होता है.

Sprouts For Immunity : स्प्राउट्स सेहत का खजाना माना जाता है. इसमें इतने पोषक तत्व पाए जाते हैं कि रोजाना सेवन से यह कई तरह की बीमारियों को आपसे दूर रखता है. सुबह-सुबह स्प्राउट्स खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती और यह आपको ताकतवर बनाता है. स्‍टार्च की मात्रा कम होने से स्पाउट्स शरीर में फैट नहीं बढ़ते देता है. स्प्राउट्स में सोडियम नहीं पाया जाता, जिससे ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है.

अंकुरित अनाज, दाल या बीज खाने से इनके न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं. वहीं, पानी में भिगोकर रखने से इनमें एंटी-न्यूट्रिएंट्स खत्म हो जाते है, जिससे पचाने में आसानी होती है. इम्यूनिटी के लिए तो यह वरदान माना जाता है. आइए जानते हैं इसके फायदे...

इम्यूिनटी बूस्ट करने में स्प्राउट्स किस तरह हैं फायदेमंद (Why Are Sprouts Good For Immunity?)

स्प्राउट्स इतना फायदेमंद क्यों...

स्प्राउट्स में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, जिंक, आयरन, मिनरल, एंटी-ऑक्सि‍डेंट, कॉपर, कैलोरी, विटामिन ए, बी, विटामिन सी, विटामिन ई की मात्रा भरपूर होती है. ये सभी तत्व शरीर के लिए काफी जरूरी माने जाते हैं. स्प्राउट्स में फैट काफी कम होता है. इसी वजह से वेट लॉस में भी मदद करता है.

स्प्राउट्स खाने के फायदे | Amazing Benefits Of Sprouts

1. इम्यूनिटी के लिए वरदान

अगर आप रोजाना स्प्राउट्स खाते हैं तो आपकी इम्यूनिटी गजब की स्ट्रॉन्ग होगी. इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है. इम्यूनिटी मजबूत होने से किसी तरह की बीमारी आपसे दूर ही रहती है.

लंबे पीरियड्स को रोकने के 7 सीक्रेट घरेलू उपचार, हैवी ब्लीडिंग और दर्द से भी मिलेगा जल्द छुटकारा

2. पाचन बेहतर बनाए

स्प्राउट्स के सेवन से पाचन तंत्र काफी बेहतर होता है. इसमें फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाती है. यह पेट की समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार होता है.

3. वजन होगा छूमंतर

स्प्राउट्स में बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है. यही वजह से कि इसे खाने से वेट लॉस में मदद मिलती है. इससे वजन कंट्रोल रहता है और मोटापा नहीं आता है. यह आपको पूरी तरह फिट रखता है. 

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय...

4. दिल की सेहत होगी दुरुस्त

स्प्राउट्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर होता है. यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को आसानी से बढ़ाता है. हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को भी खून की नसों और धमनियों से निकाल फेंकता है. स्प्राउट्स अगर आपकी रुटीन का हिस्सा है तो यह दिल का ख्याल रखता है और उसे दुरुस्त रखने में मदद करता है.

रोज रात को सोने से ठीक पहले नाभि पर दो बूंद तेल डालने के हैं बहुत फायदे, ये ऑयल माने जाते हैं सबसे अच्छे

5. एसिडिटी की छुट्टी

स्प्राउट्स बॉडी के लिए एल्कालाइन की तरह काम करते हैं. इससे एसिड लेवल कम होता है. इसके सेवन से एसिडिटी की छुट्टी हो जाती है और पेट को राहत मिलती है. इसलिए स्प्राउ्टस को सेहत का खजाना माना जाता है.

प्राइवेट पार्ट की सफाई में लड़कियां करती हैं ये गलतियां, डॉ से जानें सही तरीका...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.