Health Tips: डायबिटीज से लेकर PCOD जैसी समस्या को कंट्रोल करने तक, रुजुता दिवेकर से जानें बाजरे की भाखरी के फायदे

Benefits Of Bajre Ki Bhakri: रुजुता दिवेकर एक स्टार हेल्थ न्यूट्रिनिस्ट हैं और साथ ही वो भारतीय भोजन के भी फायदे बताती रहती हैं. इस बार वो इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके बाजरे की भाखरी के फायदे बताए हैं.

Health Tips: डायबिटीज से लेकर PCOD जैसी समस्या को कंट्रोल करने तक, रुजुता दिवेकर से जानें बाजरे की भाखरी के फायदे

Health Tips: रुजुता दिवेकर ने बताए बाजरे की भाखरी खाने के फायदे.

सर्दी के मौसम में अपनी डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है. ऐसे में बाजरा ठंड के मौसम में फायदेमंद है यह तो हम सभी जानते हैं.  लेकिन बाजरे के अलावा कुछ और भी है जो आपकी सेहत के लिए कई तरह से बेनिफिशियल है.  जी हां यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि यह बता रही है खुद सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर.उन्होंने एक बार फिर मोटे अनाज के फायदे गिनाए हैं. इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके रुजुता दिवेकर ने इस बार बाजरे की भाखरी के फायदे बताए हैं और साथ ही बाजरे के हेल्थ बेनिफिट भी साझा किए हैं. रुजुता दिवेकर एक स्टार हेल्थ न्यूट्रिनिस्ट हैं और साथ ही वो भारतीय भोजन के भी फायदे समय समय पर बताती रहती हैं. 

 कई बीमारियों से छुटकारा दिलाती है बाजरे की भाखरी- 

इस वीडियो में रुजुता अपनी किचन में खड़ी हैं और बाजरे के फायदे गिना रही हैं. वो कहती हैं कि खाना पकाने के गलत तरीके हमारी अच्छी हेल्थ के रास्ते में आ जाते हैं. रुजुता बाजरे के आटे की रोटी यानी भाखरी बनाते बनाते ही लोगों के साथ बाजरे के हेल्थ बेनिफिट साझा करती दिख रही हैं. वो कहती हैं कि बाजरा एक मोटे अनाज में गिना जाता है जिसमें भरपूर फाइबर, अमीनो एसिड और विटामिन बी सहित कई तरह के मिनिरल्स मौजूद होते हैं. अधिकतर लोग नहीं जानते है कि बाजरे को डेली मील में कैसे शामिल किया जाए. इसलिए हम नचिनी चिप्स, मल्टी ग्रेन ब्रेड ही खा लेते हैं. लेकिन ये भी पैकेज्ड और प्रोसेस्ड होते हैं. इसलिए ऐसा कोई तरीका जिसमें हम मिलेट यानी बाजरे के पोषण को सीधा हासिल कर सकें. 

Stress And Anxiety: तनाव और चिंता का तुरंत खात्मा करने के लिए प्रभावी 5 योगासन, बस रोज 15 मिनट करें

कैसे बनाएं बाजरे की रोटी- How To Make Bajre Ki Bhakri:

बाजरे को इस्तेमाल करते हुए भाखरी बनाएं और सब्जी, दाल या चटनी के साथ खाएं. रुजुता द्वारा बताई गई बाजरे की रोटी बनाना मुश्किल है क्योंकि वो टूट जाती है. इसलिए तवे पर हाथ से आटा सान कर रोटी बनाई जा सकती है. रुजुता ने इस वीडियो में बाजरे के कई सारे फायदे बताए. बाजरे में फाइबर ही नहीं कई तरह के विटामिन होते हैं जो हमे एनर्जी देते हैं और साथ ही हमारे नर्व सिस्टम को हेल्दी रखते हैं. ब्लड शुगर को नियमित करने और पीसीओडी जैसी परेशानियों में भी बाजरा काफी फायदा देता है. 

सुबह उठकर सबसे पहले क्यों चेक नहीं करना चाहिए मोबाइल? जानें नुकसानों की एक लंबी लिस्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.