Stress And Anxiety: तनाव और चिंता का तुरंत खात्मा करने के लिए प्रभावी 5 योगासन, बस रोज 15 मिनट करें

Yoga Poses For Stress: यहां हम सबसे प्रभावी योग मुद्रा के बारे में स्टेप-बाई-स्टेप शेयर कर रहे हैं जो तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Stress And Anxiety: तनाव और चिंता का तुरंत खात्मा करने के लिए प्रभावी 5 योगासन, बस रोज 15 मिनट करें

Stress: पश्चिमोत्तानासन तनाव कम करने में मदद कर सकता है.

Stress Relieving Yoga Asanas: तनाव को कम करने की क्षमता के लिए योग की लंबे समय से प्रशंसा की जाती रही है. शोध इस दावे का समर्थन करते हैं. अध्ययनों के अनुसार, जो लोग योग का अभ्यास करते हैं वे रिलेक्स और कम चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं. योग मानसिक स्वास्थ्य में भी सहायता कर सकता है. माइड-बॉडी टेक्नीक स्ट्रेस को कंट्रोल करने में सहायता करती है, जिससे शरीर में कई परिवर्तन होते हैं जैसे ब्लड प्रेशर कम होना, हार्ट रेट में सुधार और फेफड़ों की कार्यक्षमता बढ़ना, ये सभी हमें रिलेक्स महसूस करने में सहायता करते हैं. योग का उपयोग वर्तमान में तनाव को कम करने के लिए किया जा सकता है. यहां सबसे प्रभावी योग मुद्रा के बारे में जानें जो तनाव कम करने में मदद कर सकते हैं.

योग आसन जो तनाव को कम करने में मददगार | Yoga Asanas That Help In Reducing Stress

1) मर्जरीआसन-बितिलासन

अपने घुटनों और हाथों के बल बैठें. अपनी पीठ को ऊपर की ओर उठाएं, एक पर्वत जैसी संरचना बनाएं जब आप ऐसा करते हैं, तो ध्यान रखें कि आप अपने चेहरे को अंदर की ओर धकेलें. अपनी पीठ को अंदर की ओर धकेलें. अपनी पीठ के साथ एक 'यू' पोजीशन बनाते हुए ऐसा करते हुए छत की ओर देखें. पहाड़ जैसे संरचना को अंदर की ओर मुंह करके दोहराएं और फिर एक मिनट के लिए ऊपर की ओर मुंह करके 'यू' संरचना बनाएं.

चेहरे पर नारियल तेल लगाने से स्किन पर हो सकता है बेहद बुरा असर, इन 4 कारणों से नहीं करना चाहिए इस्तेमाल...

2) पश्चिमोत्तानासन

अपने पैरों को अपने सामने सीधा करके बैठ जाएं इस स्थिति में आपके पैरों के तलुए सामने की ओर होने चाहिए. धीरे-धीरे अपने धड़ को अपने पैरों के पास लाएं और जहां तक संभव हो आप अपने हाथों का उपयोग अपने पैरों को पकड़ने के लिए कर सकते हैं. इससे आप कितनी दूर तक पहुंच सकते हैं इसमें बढ़ोत्तरी हो सकती है. इस स्थिति में आपका पेट और छाती आपकी जांघों को छू रही होंगी, आपका चेहरा सामने की ओर या पैरों की ओर हो सकता है. इस स्थिति को 10-20 सेकंड के लिए रुकें और वापस ऊपर बैठें आप इसे अपनी सुविधा के आधार पर कुछ बार दोहरा सकते हैं.

3) वृक्षासन

सीधे खड़े हो जाएं अपनी आर्म्स को ऊपर उठाएं और उन्हें सीधे छत की ओर रखें अब अपने दोनों पैरों में से किसी एक को उठाएं और अपने पैरों को दूसरी जांघ पर रखें. इसे 30 सेकंड के लिए होल्ड करें और कम से कम 4-5 बार दोहराएं.

अक्सर होती है अपच और सीने में जलन की दिक्कत, तो इन 7 चीजों को खाने से जल्दी पचेगा खाना

4) सेतु बंधासन

घुटनों के बल अपनी पीठ के बल लेटते हुए अपने पैरों को जमीन पर मजबूती से रखें. इस बिंदु पर पैरों को हिप-चौड़ा अलग रखना चाहिए. हथेलियां नीचे की ओर हों, अपने हाथों को अपने बगल में रखें, फिर धीरे-धीरे अपनी रीढ़ को घुमाते हुए अपने कूल्हों को फर्श से ऊपर उठाएं. अपने पैरों को मजबूती से जमीन में दबाएं अपने कूल्हों को ऊंचा उठाने के लिए अपने कूल्हों को कसने की कोशिश करें. 4-8 सांसों के लिए इस स्थिति में रहने के बाद अपनी सामान्य स्थिति में लौट आएं.

तेजी से पेट की चर्बी कम करने के लिए रोज सुबह खाली पेट पिएं इस सब्जी का जूस, हैरान कर देंगे नतीजे...

5) बलासन

अपने पैरों को मोड़कर सीधे बैठ जाएं. इस बिंदु पर आपके पैर ऊपर की ओर होने चाहिए. अब धीरे-धीरे अपने धड़ को फर्श पर आगे की ओर झुकाएं. इस बिंदु पर आपकी भुजाएं भी आगे की ओर फैली हुई होनी चाहिए. जहां तक संभव हो आपका चेहरा भी फर्श की ओर होना चाहिए. साथ ही आपकी हथेलियां, आपकी पिंडली, माथा और हथेलियां सभी इस स्थिति में जमीन को छू रही होनी चाहिए क्योंकि यह केवल आपके शरीर को फैलाती है. इस स्थिति को 10-15 सेकंड के लिए होल्ड रखें और रोजाना 4-5 सेट करें.

हेल्दी मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए इन आसनों को अपने डेली वर्कआउट रूटीन में शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.