सुबह उठकर सबसे पहले क्यों चेक नहीं करना चाहिए मोबाइल? जानें नुकसानों की एक लंबी लिस्ट

"शोध के अनुसार, लगभग 80 प्रतिशत स्मार्टफोन यूजर्स हर सुबह उठने के 15 मिनट के भीतर अपने मोबाइल फोन को चेक करते हैं." पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा लिखती हैं.

सुबह उठकर सबसे पहले क्यों चेक नहीं करना चाहिए मोबाइल? जानें नुकसानों की एक लंबी लिस्ट

फोन का ज्यादा इस्तेमाल हमारे स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है.

अपने एक हालिया रील में न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा बता रही हैं कि क्यों हमें सुबह सबसे पहले अपने फोन पर बात नहीं करनी चाहिए. वह लिखते हुए शुरू करती हैं, "रिमाइंडर: स्मार्टफोन एक अच्छा नौकर है, लेकिन जब आप जागते हैं तो पहले घंटे के दौरान एक बुरा मालिक होता है."

"सुबह मोबाइल को स्क्रॉल करने से हम थीटा ब्रेन वेब को छोड़ देते हैं और सीधे हाई स्ट्रेस के बीटा ब्रेनवेव में चले जाते हैं, जिसका ब्रेन फिजिकल स्ट्रक्चर पर जरूरी प्रभाव पड़ता है.

चेहरे पर नारियल तेल लगाने से स्किन पर हो सकता है बेहद बुरा असर, इन 4 कारणों से नहीं करना चाहिए इस्तेमाल...

जागने के ठीक बाद अपने फोन को देखना आपके समय और ध्यान को हाईजैक कर सकता है और आपकी प्रोडक्टिविटी को कम कर सकता है.

सोशल मीडिया या ईमेल चेक करते समय, ब्रेन बहुत अधिक डोपामाइन जारी करता है एक न्यूरोकेमिकल जो आपको रिवार्डेड महसूस कराता है जो उन बिहेवियर को दोहराएगा और प्रोत्साहित करेगा जिनके कारण डोपामाइन पहली बार में रिलीज हुआ.

सुबह सबसे पहले अपने फोन को चेक करने से हम अपने मॉर्निंग रूटीन से चूक जाते हैं और जो हम महसूस करना चाहते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय हम जो देखते हैं उस पर रिएक्ट करते हैं.

Indigestion: अक्सर होती है अपच और सीने में जलन की दिक्कत, तो इन 7 चीजों को खाने से जल्दी पचेगा खाना

ज्यादातर लोगों के लिए सुबह उठने के बाद उनके दिमाग में सबसे पहली बात यह आती है कि वे अपने मोबाइल फोन को स्क्रॉल करते हैं और यह एक बड़ी समस्या है. शोध के अनुसार, लगभग 80 प्रतिशत स्मार्टफोन यूजर हर सुबह उठने के 15 मिनट के भीतर अपने मोबाइल फोन को चेक करते हैं.

वह लिख कर समाप्त करती हैं, “अगर आप अपने स्वास्थ्य और अपनी खुशी को प्राथमिकता देना चाहते हैं, तो अपने दिन की बेहतर शुरुआत करने के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करें:

टहलें या 10 मिनट का योग करें:

कुछ जर्नलिंग करें, अपना खुद का बिस्तर बनाएं, 10-15 मिनट के लिए कुछ प्राकृतिक रोशनी पाएं, एक अच्छा नाश्ता बनाएं
बस ध्यान रखें कि आपके पास एक प्लान है, ताकि आप अपना फोन यूज करने में जल्दबाजी न करें.

तेजी से पेट की चर्बी कम करने के लिए रोज सुबह खाली पेट पिएं इस सब्जी का जूस, हैरान कर देंगे नतीजे...

उनकी रील देखें:

अगर आप अक्सर सुबह सबसे पहले फोन का इस्तेमाल करते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.