विज्ञापन
This Article is From Dec 08, 2022

Health Tips: Keep your eyes healthy and prevent of diseases by adopting natural tips

आपको जानकर हैरानी होगी कि स्मार्टफोन से निकलने वाली हानिकारक नीली रोशनी आपको अंधेपन की ओर ले जा सकती है. मोतियाबिंद समेत अन्य बीमारी के शिकार आप हो सकते हैं. ऐसे में अपनी आँखों को आप रिलेक्स कर सकते हैं.

Health Tips: Keep your eyes healthy and prevent of diseases by adopting natural tips

सुबह उठते ही अगर आप मोबाइल देखते हैं. उठते ही साथ अपने फ्रेंड्स ओर रिलेटिव्स को गुड मॉर्निंग मैसेज भेजने से लेकर ऑफिस पहुंच के कंप्यूटर या लेपटॉप पर काम शुरू हो जाता है. कह सकते हैं दिनरात हमारी आँखे कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन को झेलती हैं. काम के बोझ ने हमें स्क्रीन का आदि बना दिया है.अगर आपकी दिनचर्या लंबे समय तक यही रहती है तो जल्द ही आप आंखों की बीमारी और आंखों की थकान से पीड़ित हो सकते हैं.

Varun Dhawan के Fitness Trainer ने बताया उनका फिटनेस सीक्रेट, Bhediya Movie के लिए करी जमकर मेहनत

Work at a Computer All Day? Take Care of Your Eyes: आपको जानकर हैरानी होगी कि स्मार्टफोन से निकलने वाली हानिकारक नीली रोशनी आपको अंधेपन की ओर ले जा सकती है. मोतियाबिंद समेत अन्य बीमारी के शिकार आप हो सकते हैं. ऐसे में अपनी आँखों को आप रिलेक्स कर सकते हैं. बीमारियों से बचा सकते हैं. इसके लिए आप नेचुरल तरीके अपनाने होंगे. आइए जानते है क्या हैं ये तरीके..

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें ये व्यायाम 

आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए व्यायाम का सहारा ले सकते हैं. इससे न केवल आँखों की रोशनी बढ़ेगी बल्कि आँखे स्वस्थ व खूबसूरत भी होंगी.

पामिंग- ये आंखों के तनाव से राहत देता है और आंखों की रोशनी बढ़ाता है. इसमें आप अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें. फिर धीरे से अपनी हथेली को अपनी आँखों के सामने कुछ सेकंड के लिए रखें.

Winter Health: सर्दियों में बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए इन चीजों का करें उपयोग, हर बीमारी का हो जाएगा अंत

आँख घुमाना- ये व्यायाम आप कभी भी कर सकते हैं. कुछ-कुछ  मिनटों के लिए दोनों साइड आँखें घुमायें.  

3jv4jdbg

अच्छे और संतुलित खान-पान से भी आपकी आंखों की रोशनी पर काफी फर्क पड़ सकता है. 

रीफोकस- रीफोकस आपको अपने लैपटॉप पर लगातार काम करते समय करना चाहिए. कुछ अंतराल पर, स्क्रीन से दूर देखें और दूर किसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें. 

पलक झपकाना- पलक झपकना या ब्लिंकिंग एक्सरसाइज के लिए आपके सामने एक खाली दीवार होनी चाहिए. 2 सेकंड के लिए अपनी आंखें बंद करके पलक झपकाना शुरू करें, फिर 5 सेकंड के लिए तेजी से खोलें और झपकाएं. 

20-20-20 रूल- कंप्यूटर पर काम करते समय या फोन पर अपनी पसंदीदा सीरीज देखते समय, हर 20 मिनट में 20 फीट दूर किसी चीज को 20 सेकंड के लिए देखें.

Hypothyroidism In Winter: क्या सर्दियों के दौरान हाइपोथायरायडिज्म और ज्यादा बढ़ जाता है? जानिए कैसे करें बचाव

खाएं एंटीऑक्सिडेंट रिच डाइट 

अच्छे और संतुलित खान-पान से भी आपकी आंखों की रोशनी पर काफी फर्क पड़ सकता है. इसलिए एंटीऑक्सिडेंट युक्त आहार लेना चाहिए. जिसमें पत्तेदार साग, अंडे की जर्दी, पीली मिर्च, शकरकंद, कद्दू और गाजर शामिल हों. पीली और हरी सब्जियां भी धब्बेदार रोग को रोकने में सहायक होती हैं,  इससे अंधेपन से बचा जा सकता है. मोतियाबिंद से बचाव के लिए अपने आहार में मछली या मछली के तेल को शामिल करें.

ब्लू कट लेंस का करें इस्तेमाल 

यदि आप स्क्रीन पर लंबे तक काम करते हैं तो ब्लू लाइट ब्लॉकर लेंस या ब्लू कट लेंस का इस्तेमाल करें. ये नीली रोशनी और यूवी किरणों से आँखों का बचाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Winter Health: सर्दियों में बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए इन चीजों का करें उपयोग, हर बीमारी का हो जाएगा अंत
Health Tips: Keep your eyes healthy and prevent of diseases by adopting natural tips
Golden Milk Health Benefits: Is it OK to drink turmeric milk everyday, night | What is the best time to drink golden milk | turmeric milk benefits and side effects
Next Article
Golden Milk Health Benefits: सर्दी के मौसम में हर रोज पिए हल्दी वाला दूध, बीमारियां रहेंगी दूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com