वजन घटाना हो या बढ़ाना, दोनों में काम आएगा भुना हुआ चना, बुजुर्गों ने ऐसे ही नहीं कहा सेहत का खजाना

 Roasted Chana Benefits: कुछ देशों में भुना हुआ चना मैजिकल पॉवर हाउस ऑफ न्यूट्रिएंट्स कहा जाता है. प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, (Vitamin) मिनरल्स, माइक्रो न्यूट्रिएंट्स और फायदेमंद फैटी एसिड का यह सबसे शानदार सोर्स है.

वजन घटाना हो या बढ़ाना, दोनों में काम आएगा भुना हुआ चना, बुजुर्गों ने ऐसे ही नहीं कहा सेहत का खजाना

वजन घटाना हो या बढ़ाना, दोनों में काम आएगा भुना हुआ चना.

Benefits of Roasted Chana: हमारे देश के लोगों के लिए यह नया नहीं है, लेकिन अब पूरी दुनिया मान रही है कि भुना हुआ यानी रोस्टेड चना (Roasted Chana) सुपर फुड है. न्यूट्रिशंस से भरे होने की वजह से यह हमेशा सेहत का खजाना कहा जाता रहा है. दुनिया भर में इसे सबसे हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snacks) के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. वहीं, कुछ देशों में भुना हुआ चना मैजिकल पॉवर हाउस ऑफ न्यूट्रिएंट्स कहा जाता है. प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, (Vitamin) मिनरल्स, माइक्रो न्यूट्रिएंट्स और फायदेमंद फैटी एसिड का यह सबसे शानदार सोर्स है. इसके अलावा बनाने और साथ ले जाने में भी बेहद आसान फुड आइटम है.

भुना हुआ चना खाने से सेहत के अनगिनत फायदे | जानते हैं भुने चने के फायदे | Roasted Chana Benefits

भुना हुआ चना खाने के फायदों के बारे में हम लोगों में शायद कोई अनजान होगा. इसके सैकड़ों फायदे हैं, लेकिन कोई अकेला शख्स एक साथ इतने सारे हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में नहीं बता सकता. आइए, हम हेल्थ और न्यूट्रिएंश एक्सपर्ट्स से भुने हुए या रोस्टेड चना से हमारी सेहत को होने वाले कुछ बेहद अहम फायदे के बारे में जानते हैं. साथ ही रोस्टेड चना को खाने के तौर-तरीके बारे में भी जानने की कोशिश करते हैं.

Also Read: पार्टी लवर्स के लिए जोमैटो का नया तोहफा, 'लार्ज ऑर्डर फ्लीट' से आप एक साथ कर सकेंगे 50 लोगों का खाना ऑर्डर

कैंसर से बचाव 

भुना हुआ चना में पाए जाने वाले माइक्रो न्यट्रिएंट सेलेनियम कैंसर से बचाव में मदद करता है. यह बेहद कम चीजों में पाया जाता है. इसके सोर्स के रूप में चना को जरूर डाइट में शामिल करना चाहिए. सेलेनियम हमारी बॉडी में कैंसर सेल्स को बनने और बढ़ने से रोकता है. साथ ही फैटी एसिड को बढ़ाता है. यह लंग्स, ब्रेस्ट और कोलॉन कैंसर की आशंका को काफी हद तक कम कर देता है. चने में ज्यादा पाया जाने वाला फाइबर रेक्टर कैंसर नहीं होने देता.

मेंटल हेल्थ 

भुना हुआ चना में पाए जाने वाले माइक्रो न्यट्रिएंट सेलेनियम हमारे सेरोटेनियम के लेवल को भी बढ़ा देता है. यह मेंटर हेल्थ और हैप्पीनेस के लिए काफी अच्छा होता है. इसके चलते हम खुश रहने लगते हैं.

स्किन प्रॉब्लम्स का इलाज

रोस्टेज चना में मिलने वाला जिंक एक्ने को दूर करता है. वहीं, इसका एंटी-इनफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट का गुण स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस बनाकर रखता है. वहीं, मैग्निशियम स्किन को मॉश्चराइज करके कोलॉजन को बढ़ाता है. विटामिन बी स्किन के दाग-धब्बों को खत्म करता है. इससे हमारी त्वचा कसी हुई, चमकदार और जवां बनी रहती है.

Also Read: Explainer: बासी खाने से क्या होता है, कैसे पता चलेगा वो खाने लायक है, कितना बासी खाना है ठीक, बचे हुए खाने को दोबारा गर्म कर खाने से पहले जानें ये जरूरी बातें

वजन घटाने-बढ़ाने दोनों में मददगार 

भुना या रोस्टेड चना का नियमित इस्तेमाल बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. बेली फैट को खत्म करने के लिए चना कैलोरी कम देता है, लेकिन न्यूट्रिशंस को मेंटेन रखता है. भुना हुआ चना लो फैट, सोडियम फ्री, हाई फाइबर, हाई प्रोटीन और लो ग्लाइकेमिक इंडेक्स से भरपूर होने की वजह से एनर्जी भी बनाए रखता है. भूख और क्रैविंग को काबू में रखता है.

दिलचस्प बात यह है कि अगर आपको वेट लॉस करना है तो रोस्टेड चना को छिलके के साथ सुबह खाना होगा. वहीं, अगर वजन बढ़ाना हो तो भुने चने को छिलका हटाकर गुड़ के साथ बेहद फायदेमंद होता है.

कब्ज को खत्म कर पेट के फायदे 

एक कटोरी रोस्टेड चना में 15 ग्राम फाइबर होता है. इसलिए शरीर में फाइबर के फुल डोज के लिए भुना हुआ चना काफी आसान सोर्स है. इससे कब्ज से राहत मिलती है. इसके कारण पेट साफ रहता है और तमाम तरह की दिक्कतें दूर होती हैं. रोस्टेड चना प्रोटीन से भी भरपूर होता है. यह आपके मेटाबॉलिज्म को ठीक रखता है. शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन की सप्लाई के लिए चना जरूर खाना चाहिए.

Bartholin Cyst: क्या होते हैं योनी में गांठ (Vaginal Cysts) बनने के लक्षण, कैसे किया जाता है ट्रीट?



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)