Holi 2023: होली के रंगों से अपनी आंखों को प्रोटेक्ट करने के 5 सबसे आसान और प्रभावी तरीके

Eye Care Tips: रंगों का त्योहार होली खुशियों से भरा होता है. इस दिन हर तरफ उमंग और उल्लास होता है. लेकिन जरा सी लापरवाही मस्ती का माहौल बिगाड़ सकती है. अपनी आंखों को होली के रंगों से बचाने के लिए खास ख्याल रखना चाहिए.

Holi 2023: होली के रंगों से अपनी आंखों को प्रोटेक्ट करने के 5 सबसे आसान और प्रभावी तरीके

Holi 2023: होली के दिन चश्मा पहन के रखें.

Holi Eye Care Tips 2023: होली को रंगों को त्योहार कहा जाता है. ये दिन एक दूसरे को रंग लगाते का है, लेकिन कई बार थोड़ी सी लापरवाही रंग में भंग डाल सकती है. रंगों के इस त्योहार पर आंखों का खास ख्याल रखना पड़ता है. अगर आपकी आंखों में रंग चला जाता है तो आपकी पुतली को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए होली का रंग खेलते समय कुछ सेफ्टी टिप्स अपनाने चाहिए बहुत जरूरी हैं.

होली के रंगों से आंखों को बचाने के तरीके | Ways To Protect Eyes From Holi Colors

1) चश्मा लगाकर रखें

जब भी होली खेलने निकले अपनी आखों को चश्मे यानी सनग्लासेस से ढकर रखें. सनग्लास आपकी आंखों को सेफ रखते हैं. इससे आंखों में रंग जाने का जोखिम रहता है. रंग आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए जब भी बाहर निकलें सनग्लासेस या हैंडी शेड्स पहनकर ही बाहर निकले. इससे आप कूल भी नजर आएंगे और आपकी आंखों भी सुरक्षित रहेंगी.

पहली बार बन रही हैं मां तो रखें इन खास बातों का ख्याल, जानें क्या करें और क्या न करें

2) सरसों का तेल लगाएं

अगर आप आंखों को रंगों से बचाना चाहते हैं तो होली खेलने से पहले अपनी आंखों के आसपास सरसों का तेल लगाएं. आप ऑलिव ऑयल, बादाम का तेल, कैस्टर ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आंखों के आसपास नमी बनी रहती है और जब भी कोई आपकी आंखों पर रंग फेंकता है, तो रंग पलकों पर ही चिपक जाते हैं और आंखों के अंदर नहीं जा पाते हैं.

3) आंखों को भूलकर भी न रगड़ें

जब भी होली खेलें आंखों को रगड़ने से बचें. ऐसा करने से हाथ में लगा रंग आंखों में नहीं जाएगा और जलन नहीं होगी. अगर आपकी पलकों के अंदर रंग चला गया है, तो सूती यानी कॉटन कपड़े से आंखों को हल्के हाथों से साफ करें.

गंभीर होते जा रहे हैं लक्षण, साधारण खांसी-जुकाम समझने की न करें भूल, जानिए कैसे रहना है सेफ

kvebi97g

आंखों को रगड़ने से बचना चाहिए. Photo Credit: iStock

4) आंखों को साफ पानी से धोएं

होली के दिन अगर रंग आंखों में चले जाएं तो साफ पानी से आंखों को धोना चाहिए. आंखों को साफ और सेफ रखने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आंखें सेफ रहेंगी.

भारत में हर 8 मिनट में सर्वाइकल कैंसर से एक महिला की मौत, हर साल नए कैंसर रोगी 13.9 लाख

5) आंखों में आई ड्रॉप्स डालें

होली का रंग खेलने के बाद आंखों को ठंडें पानी से धोएं. इसके बाद डॉक्टर की बताई गई आई ड्रॉप्स की बूंदों भी आंखों में डालें. इससे आपको आराम मिलेगा और आंखों को खुजली और दर्द से आराम मिलेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.