First Time Pregnancy: पहली बार बन रही हैं मां तो रखें इन खास बातों का ख्याल, जानें क्या करें और क्या न करें

Tips For Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान आपको इन बातों की जानकारी जरूर होनी चाहिए कि आपको क्या करना है और किस चीजों से एकदम परहेज करना है. आइए जानते हैं कुछ खास टिप्स हैं जिनको आप फॉलो कर अपनी प्रेग्नेंसी को सेफ रख सकती हैं.

First Time Pregnancy: पहली बार बन रही हैं मां तो रखें इन खास बातों का ख्याल, जानें क्या करें और क्या न करें

Tips For Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान आपको कुछ जरूरी बातों की जानकारी जरूर होनी चाहिए.

First Time Pregnancy Tips: पहली बार मां बनना हर महिला के लिए बहुत ही सुखद अहसास होता है. एक गर्भवती महिला को हर पल नया अनुभव होता है. प्रेग्नेंसी के दौरान सही तरीके से अपना भी ख्याल रखना जरूरी होता है. कुछ खास बाते हैं जिनका ध्यान रखा जाए तो प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भवती महिला हर प्रॉब्लम से सुरक्षित रह सकती हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान आपको इन बातों की जानकारी जरूर होनी चाहिए कि आपको क्या करना है और किस चीजों से एकदम परहेज करना है. आइए जानते हैं कुछ खास टिप्स हैं जिनको आप फॉलो कर अपनी प्रेग्नेंसी को सेफ रख सकती हैं.

भारत में हर 8 मिनट में सर्वाइकल कैंसर से एक महिला की मौत, हर साल नए कैंसर रोगी 13.9 लाख

प्रेग्नेंसी के दौरान क्या करें? | What To Do During Pregnancy?

प्रेग्नेंसी के दौरान अपने डॉक्टर के संपर्क में रहें. डॉक्टर से कंसल्ट करते रहें और बेहतरीन तरीके से अपनी प्रेग्नेंसी को संभालने के लिए सलाह लें. खासतौर से अपने डाइट पर जरूर ध्यान दें, जिससे आप हेल्दी रह सकें. अपने खाने में प्रोटीन, कैल्शियम, फोलिक एसिड, विटामिन और मिनरल्स वाली चीजों को जगह दें. फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान देने की खास जरूरत इस समय होती है. योग के साथ प्रेग्नेंसी में एक्सरसाइज आपके शरीर को फायदा पहुंचा सकती हैं, लेकिन इसके लिए अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें.

बेजान और फीकी त्वचा में फिर से जान ला देते हैं ये 4 विटामिन, डेली सेवन से मिलेगी जवां और निखरी त्वचा

प्रेग्नेंसी के दौरान क्या न करें? | What Not To Do During Pregnancy?

प्रेग्नेंसी के समय तनावमुक्त रहना बहुत ही जरूरी है. शराब और धूम्रपान जैसी नशीली चीजों से दूरी बनाएं ये प्रेग्नेंसी में नुकसान पहुंचाती हैं. साथ ही ऐसे लोगों से भी दूरी बनाएं जो इनका सेवन करते हैं. दवाओं का ज्यादा सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. डॉक्टर की सलाह से ही दवा लें. टेम्प्रेचर का खास ख्याल रखें ऐसी जगहों पर न जाएं जहां का तापमान हाई हो. मनोरंजन के लिए ऐसी चीजें न देखें, जिससे मन विचलित हो या मन घबराए.

दुबले पतले शरीर वाले फास्ट वेट गेन के लिए इन इफेक्टिव ट्रिक्स को आजमाएं, तुरंत मिलेगा रिजल्ट

समय समय पर जरूरी जांच कराती रहें. खुश रहें. अपने डॉक्टर के संपर्क में रहें और अपने स्वास्थ्य की जानकारी लेती रहें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.