विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 20, 2022

विटामिन C के लिए हर बार इन विटामिन सी से भरपूर फूड्स पर करें भरोसा, डाइट में आज ही करें शामिल

पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल उन फूड्स की एक लिस्ट शेयर करती हैं जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं और संक्रमण से लड़ने के लिए हमारी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

Read Time: 5 mins
विटामिन C के लिए हर बार इन विटामिन सी से भरपूर फूड्स पर करें भरोसा, डाइट में आज ही करें शामिल
एक कटोरी स्ट्रॉबेरी से 98 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है.

विटामिन सी अच्छे स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है और इसके लाभ त्वचा में सुधार से लेकर इम्यूनिटी को बढ़ावा देने तक और भी बहुत कुछ हैं. ऐसे समय में जब मौसमी फ्लू और कोविड-19 के बढ़ते मामले सामने आ रहे हैं, हमारे लिए अपने आहार को लेकर सतर्क रहना स्वाभाविक है. विटामिन सी की गोलियों का स्टॉक करने के लिए आपको अपने पड़ोस की फार्मेसी में जाने की जरूरत नहीं है; आप इसे कई फूड्स में पा सकते हैं. पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने कुछ फलों को लिस्टेड किया जो विटामिन सी से भरे हुए हैं और आपको इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करेंगे.

High Cholesterol को जल्द कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 7 कारगर तरीके फिर और कुछ करने की जरूरत ही नहीं

नमामी अग्रवाल ने विटामिन सी के साथ इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए नेचुरल फूड सोर्सेज को शेयर किया:

1) संतरा और मीठा लाइम

संतरे और मीठे चूने जैसे फलों को व्यापक रूप से विटामिन सी के एक अच्छे स्रोत के रूप में जाना जाता है. इसलिए, इसे अपने आहार में शामिल करने की आदत डालें. हालांकि, अगर आप संतरे या मीठे नींबू का सेवन कर रहे हैं, तो इसका जूस न लें.

2) कीवी

कीवी विटामिन सी का एक और प्राकृतिक स्रोत है. नमामी अग्रवाल ने कहा कि एक छोटी कीवी 60 मिलीग्राम एस्कॉर्बिक एसिड प्रदान करती है.

स्किन, इम्यूनिटी और Diabetes के साथ पेट के स्वास्थ्य के लिए भी अद्भुत हैं ये बीज, सेवन कर खुद देखें असर

3) गरमा गरम हरी मिर्च

ज्यादातर सब्जियां और मसाले जो हम रसोई में उपयोग करते हैं, वे स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होते हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते होंगे. हरी मिर्च विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है. एक मिर्च में 109 मिलीग्राम विटामिन सी होता है.

4) स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी सर्दियों का एक लोकप्रिय फल है और लोग अक्सर इसे कई फूड्स में पसंद करते हैं. नमामी अग्रवाल ने खुलासा किया कि एक कटोरी स्ट्रॉबेरी 98 मिलीग्राम विटामिन सी प्रदान करती है.

पोषण विशेषज्ञ ने आगे कहा कि उल्लिखित फलों के अलावा, ब्रोकोली, अमरूद, स्प्राउट्स, फूलगोभी सभी विटामिन सी से भरे हुए हैं और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतरीन स्रोत हैं.

सामान्य से लगने वाले कैंसर के इन 5 शुरुआती संकेत और लक्षणों को कभी भी अनदेखा न करें

यहां देखिए नमामी का वीडियो:

कुछ दिनों पहले नमामी अग्रवाल ने अदरक के फायदे बताए, फिर भी एक अन्य फूड्स जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. अदरक भारतीय घरों में इस्तेमाल होने वाली एक महत्वपूर्ण सामग्री है. नमामी ने कहा कि अदरक सर्दी की आम बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण शरीर में सूजन को नियंत्रित करते हैं.

दर्दनाक गठिया से मिलेगी राहत अगर अपनाएंगे हाई यूरिक एसिड को झट से कम करने के ये 5 तरीके

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? नमामी अग्रवाल द्वारा सुझाए गए फूड्स को लें और इम्यूनिटी के निर्माण की प्रक्रिया शुरू करें.

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हर सब्जी में इस्तेमाल होने वाली ये एक चीज पेट की चर्बी घटाने में बेहद फायदेमंद, इस तरह करें आहार में शामिल

कैसे दूर करें आखों के नीचे हो गए काले घेरों को? डार्क सर्कल्स से घुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने का सदियों पुराना घरेलू नुस्खा, जो हो सकता है Best Facial Fair Removal Remed

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;