कैसे दूर करें आखों के नीचे हो गए काले घेरों को? डार्क सर्कल्स से घुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

कई दिनों तक लगातार आपकी नींद पूरी न हो रही हो तो डार्क सर्कल्स आना स्वाभाविक है. डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय काफी कारगर साबित होते हैं, आज हम आपको उन्ही के बारे में बता रहे हैं.

कैसे दूर करें आखों के नीचे हो गए काले घेरों को? डार्क सर्कल्स से घुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

Kale Ghere Kaise Hataye: डार्क सर्कल्स (Dark Circles) हमारे चेहरे की खूबसूरती पर एक दाग की तरह तो होते ही हैं, इसके अलावा डार्क सर्कल्स के कारण (Causes of dark circles) लोग अपनी असल उम्र से कहीं ज्यादा नजर आने लगते हैं. आप भी अगर डार्क सर्कल से परेशान हैं तो सबसे पहले आपको पूरी नींद (Good Sleep) लेने की कोशिश करनी चाहिए. नींद कम लेना, तनाव और अवसाद के कारण आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं. लगातार आपकी नींद पूरी न हो रही हो तो डार्क सर्कल्स (Dark circles) आना स्वाभाविक है. डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय (HOme Remedies) काफी कारगर साबित होते हैं, आज हम आपको उन्ही के बारे में बता रहे हैं.

डार्क सर्कल्स से घुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे | How remove dark circles at home fast?

1. डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करेगा टी-बैग 
टी-बैग से केवल आप चाय का मजा ही नहीं ले सकते बल्कि अपनी आंखों के नीचे के काले घेरों को भी इसकी मदद से कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको टी बैग को पहले कुछ देर के लिए फ्रिज में रखना होगा फिर फ्रिज से इसे निकाल कर अपनी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पर लगाना है. दिन में ऐसा आप दो बार करें, धीरे-धीरे डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकेंगे.

दुनिया में सबसे दुर्लभ हैं ये 5 खतरनाक बीमारियां, आपने शायद ही सुना हो इनका नाम, जानें क्या हैं इनके लक्षण

2. डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए आलू का रस
आलू का रस डार्क सर्कल हटाने में काफी असरदार होता है. इसके लिए आपको आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लेना है. अब रुई की मदद से इस रस को आंखों पर लगा लेना है, इससे आपको काले घेरे से धीरे-धीरे छुटकारा मिल जाएगा.

3. डार्क सर्कल्स से तुरंत राहत दिलाए संतरे का रस
संतरे का जूस निकाल लें, इसमें कुछ बूंद ग्लिसरीन की मिला लें. अब कॉटन की मदद से इस मिक्सचर को अपने आंखों के नीचे डार्क सर्कल पर लगाएं. इससे आपके डार्क सर्कल तो दूर होंगे ही आंखों में चमक भी आएगी. 

Causes Of Weak Bones: अपनी हड्डियों की वाकई फिकर करते हैं, तो जान लें क्यों कमजोर हो जाती हैं आपकी हड्डियां

4. डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए लगाएं बादाम का तेल
बादाम में विटामिन ई काफी अच्छी मात्रा में होता है. डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए आपको बादाम का तेल लेकर उंगलियों की मदद से डार्क सर्कल्स पर लगाना चाहिए, इसे लगाते हुआ आप हल्का-हल्का मसाज करें.  रात को इसे लगा कर छोड़ दें. ऐसा नियमित करने से हफ्ते भर के अंदर असर दिखने लगेगा.

5. आंखों के नीचे काले घेरे को दूर करेगा ठंडा दूध
दूध में कई विटामिन्स और पोषक तत्व मिलते हैं जो हमारी सेहत के साथ ही स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. आंखों के आस-पास आए डार्क सर्कल्स के लिए भी दूध काफी असरदार होता है. दूध को कॉटन की मदद से डार्क सर्कल्स पर अप्लाई करें और फिर 15 मिनट बाद इसे धो दें. 

Fact Check: क्या ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है Aspidosperma Q? डॉक्टर से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com