Early Cancer Warning Signs: सामान्य से लगने वाले कैंसर के इन 5 शुरुआती संकेत और लक्षणों को कभी भी अनदेखा न करें

Cancer Warning Signs: कैंसर की बेहतर जांच के कारण लोग अब कैंसर का निदान कर पा रहे हैं. आपको कुछ संकेतों पर ध्यान देना चाहिए और सतर्क रहना चाहिए. नियमित जांच में बीमारियों का जल्दी पता चल जाता है, जब उनका इलाज आसान होता है.

Early Cancer Warning Signs: सामान्य से लगने वाले कैंसर के इन 5 शुरुआती संकेत और लक्षणों को कभी भी अनदेखा न करें

Cancer Warning Signs: कैंसर आज के जमाने की एकमात्र बीमारी नहीं है.

Early Signs And Symptoms Of Cancer: कैंसर आज के जमाने की एकमात्र बीमारी नहीं है. खराब लाइफस्टाइल से कैंसर पैदा करने वाले कार्सिनोजेन्स विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है, लेकिन इसके अलावा किसी को यह भी महसूस करना चाहिए कि आज हमारे पास कैंसर की शुरुआत को बहुत पहले पकड़ने के लिए टेस्ट और उपकरण मौजूद हैं. कुछ सामान्य से लक्षण हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए. जितनी जल्दी कैंसर का पता चलता है, उतना ही बेहतर रोग का निदान होता है. जॉन्स हॉपकिन्स मेडिसिन कैंसर के संकेतों और लक्षणों को लिस्टेड करता है, लेकिन यह भी चेतावनी देता है कि नीचे दिए गए लक्षणों में से एक को ध्यान में रखते हुए इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कैंसर है. फिर भी, सुरक्षित रहने के लिए कैंसर के इन पांच संकेतों और लक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें:

कैंसर के इन शुरुआती संकेतों की नॉलेज होनी चाहिए! | These Early Signs Of Cancer Should Be Known!

1. अचानक वजन घटना

कैंसर वाले लोगों में वजन कम होना आम है. यह रोग का पहला दिखाई देने वाला लक्षण हो सकता है. कैंसर.नेट (यूएसए) का कहना है कि 40 प्रतिशत लोगों का कहना है कि जब उन्हें पहली बार कैंसर का पता चला था तो उनका वजन कम हो गया था. डॉक्टर "कैशेक्सिया" नामक वजन घटाने के सिंड्रोम के बारे में बताते हैं, जो कि बढ़े हुए मेटाबॉलिज्म, मांसपेशियों की हानि, थकान, भूख की कमी के कारण होता है.

 

2. थकान

जॉन्स हॉपकिन्स मेडिसिन की रिपोर्ट में कहा गया है कि कैंसर के कारण होने वाली थकान उस तरह नहीं है जैसा आप दिन भर के काम या खेल के बाद महसूस करते हैं. अत्यधिक थकान जो आराम करने से ठीक नहीं होती है, वह कैंसर का प्रारंभिक संकेत हो सकता है. कैंसर रिसर्च यूके नामक एक चैरिटी के अनुसार, सुबह उठने में मुश्किल होना अक्सर थकान का एक स्पष्ट संकेत होता है. कैंसर आपके शरीर के पोषक तत्वों को बढ़ने और आगे बढ़ने के लिए उपयोग करता है, इसलिए वे पोषक तत्व आपके शरीर की भरपाई नहीं करते हैं. अगर आपके लक्षण आपके जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने के लिए काफी गंभीर हैं, तो अपने डॉक्टर को बुलाएं.

3. बुखार

बुखार सर्दी और फ्लू का एक सामान्य लक्षण हो सकता है, और यह अपने आप ठीक हो जाता है, लेकिन अगर बुखार का कैंसर से संबंध है, तो कुछ निश्चित संकेत हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए: क्या बुखार बिना किसी कारण के बार-बार आता है? क्या आपको ज्यादातर रात में बुखार आता है? आपके पास संक्रमण के कोई अन्य लक्षण नहीं हैं. तो बुखार का कारण क्या है? क्या आपको रात में पसीना आता है?.

4. दर्द

वेबएमडी के अनुसार, कुछ प्रकार के कैंसर दर्द के साथ प्रकट होते हैं. उदाहरण के लिए हड्डी का कैंसर अक्सर शुरू से ही दर्द करता है. कुछ ब्रेन ट्यूमर के कारण सिरदर्द होता है जो कई दिनों तक रहता है और इलाज से ठीक नहीं होता है. दर्द कैंसर का देर से आने का संकेत भी हो सकता है, इसलिए अगर आपको नहीं पता कि ऐसा क्यों हो रहा है या यह ठीक नहीं होता है तो डॉक्टर से मिलें. लेकिन सभी तरह के दर्द कैंसर की वार्निंग साइन नहीं हैं.

5. त्वचा में परिवर्तन

अगर आप अपने शरीर पर असामान्य या नए तिल, धक्कों, गांठों या निशानों को देखते है, तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है. जैसे (आंखों या उंगलियों का पीला पड़ना) एक ऐसा लक्षण है जो संभावित संक्रमण या कैंसर का संकेत दे सकता है. स्किन पर धब्बे जिनसे खून बहता है और वे जल्दी दूर नहीं होते हैं, वे भी त्वचा कैंसर के लक्षण हो सकते हैं. मुंह का कैंसर आपके मुंह में छाले के रूप में शुरू हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.