High Cholesterol को जल्द कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 7 कारगर तरीके फिर और कुछ करने की जरूरत ही नहीं

How Can I Control My Cholesterol: अपने कोलेस्ट्रॉल को वापस पटरी पर लाने के लिए आपको अभी भी दवा लेने की जरूरत हो सकती है, लेकिन अगर आप बस कुछ छोटे बदलाव करते हैं, तो आप नेचुरल तरीके से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद पा सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ उपायों की लिस्ट है.

High Cholesterol को जल्द कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 7 कारगर तरीके फिर और कुछ करने की जरूरत ही नहीं

Tips To Lower Cholesterol: नेचुरल तरीके से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद पा सकते हैं.

खास बातें

  • नेचुरल तरीके से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद पा सकते हैं.
  • हालांकि ये उपाय कोलेस्ट्रॉल का इलाज नहीं हो सकते हैं.
  • अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय भी हैं.

Tips To Lower Cholesterol Naturally: अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं, तो आपको हृदय रोग की समस्याएं भी हो सकती है. अच्छी खबर यह है कि इस जोखिम है जिसे आप कंट्रोल कर सकते हैं. आप अपने "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं और अपने "अच्छे" एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं. आपको बस कुछ साधारण बदलाव करने हैं. अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय हैं जो आप अपना सकते हैं. हालांकि ये उपाय कोलेस्ट्रॉल का इलाज नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपको इसे मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. अपने कोलेस्ट्रॉल को वापस पटरी पर लाने के लिए आपको अभी भी दवा लेने की जरूरत हो सकती है, लेकिन अगर आप बस कुछ छोटे बदलाव करते हैं, तो आप नेचुरल तरीके से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद पा सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ उपायों की लिस्ट है.

यहां हैं खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तरीका | Here Are The Ways To Reduce Bad Cholesterol

1. ट्रांस वसा का सेवन बिल्कुल बंद कर दें

ट्रांस फैट आपके एलडीएल को बढ़ाते हैं, आपके एचडीएल को कम करते हैं. साथ ही ये हृदय रोग और स्ट्रोक के विकास के जोखिम को बढ़ाते हैं. ट्रांस फैट तले हुए फूड्स, बेक किए गए सामान (केक, पाई क्रस्ट, फ्रोजन पिज्जा, और कुकीज) और स्टिक मार्जरीन में पाए जाते हैं. आप उनसे कैसे बच सकते हैं? जब आप खरीदारी करने जाएं तो लेबल पढ़ें.

2. हेल्दी वेट बनाए रखें

अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको बहुत अधिक वजन कम करने की जरूरत नहीं है. वेबएमडी के अनुसार केवल 10 पाउंड कम करने से आप अपने एलडीएल को 8% तक कम कर देंगे.

3. एक्सरसाइज करें

हफ्ते में कम से कम 1/2 से 2 घंटे व्यायाम करना एचडीएल बढ़ाने और एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स में सुधार करने के लिए पर्याप्त है. अगर आप पहले से सक्रिय नहीं हैं, तो धीरे-धीरे शुरू करें. वह व्यायाम चुनें जिसे आप पसंद करते हैं.

4. फाइबर पर भरपूर डाइट खाएं

दलिया, सेब, आलूबुखारा और बीन्स जैसे फूड्स घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपके शरीर को कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने से रोकते हैं. अधिक फाइबर खाने से भी आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है, इसलिए आप स्नैक्स के लिए ज्यादा तरसते नहीं हैं.

5. जैतून का तेल चुनें

वेबएमडी के अनुसार बटर की बजाय जैतून का तेल इस्तेमाल करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल 15% तक कम हो सकता है. जैतून के तेल में मौजूद "अच्छे" वसा आपके दिल को फायदा पहुंचाते हैं. एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल चुनें. यह कम संसाधित होता है और इसमें अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो बीमारी को रोकने में मदद करते हैं.

6. तनाव बिल्कुल न लें

क्या आप जानते हैं कि जब आप तनाव में होते हैं, तो आपका कोलेस्ट्रॉल आसमान छूं सकते है? तनाव से दूर रहने के लिए एक अच्छी किताब में खो जाएं, कॉफी के लिए एक दोस्त से मिलें, या योग करें. यह आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने में मदद करेगा.

7. कुछ मसाले भी फायदेमंद हैं

लहसुन, करक्यूमिन, अदरक, काली मिर्च, धनिया और दालचीनी जैसे मसाले आपके भोजन का स्वाद ही नहीं बढ़ाते हैं बल्कि वे कोलेस्ट्रॉल में भी सुधार कर सकते हैं.

क्या ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है Aspidosperma Q? डॉक्टर से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.