स्किन, इम्यूनिटी और Diabetes के साथ पेट के स्वास्थ्य के लिए भी अद्भुत हैं ये बीज, सेवन कर खुद देखें असर

Benefits Of Jeera In Hindi: हमारे किचन में कुछ ऐसी चीजें हैं जो स्वास्थ्य को कई तरीकों से फायदा पहुंचा सकती हैं. जीरे के बीज दिखने में छोटे हैं लेकिन इनके स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है.

स्किन, इम्यूनिटी और Diabetes के साथ पेट के स्वास्थ्य के लिए भी अद्भुत हैं ये बीज, सेवन कर खुद देखें असर

Benefits Of Cumin In Hindi: सूजन के साथ-साथ कब्ज भी दूर करने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  • जीरा सूजन के साथ-साथ कब्ज भी दूर करने में मदद कर सकता है.
  • जीरा के फायदे व्यंजनों में बेहतरीन स्वाद के साथ जोड़ने से कहीं ज्यादा हैं
  • गर्भावस्था के दौरान जीरा का पानी सबसे अच्छा होता है.

Health Benefits Of Cumin Seeds: हमारे किचन में कुछ ऐसी चीजें हैं जो स्वास्थ्य को कई तरीकों से फायदा पहुंचा सकती हैं. जीरे के बीज दिखने में छोटे हैं लेकिन इनके स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. यह सब्ज़ियों और करी में इस्तेमाल होने वाली एक मुख्य सामग्री है. जीरा को सबसे पुराने मसालों में से एक माना जाता है. यह एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर माना जाता है. जीरे के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ हैं. यह पाचन में सुधार कर सकता है, मतली को दूर कर सकता है, और सूजन के साथ-साथ कब्ज भी दूर करने में मदद कर सकता है. यह पाचन का इलाज कर सकता है और साथ ही इम्यूनिटी में सुधार कर सकता है. जीरा के फायदे हमारे व्यंजनों में एक बेहतरीन स्वाद के साथ जोड़ने से कहीं ज्यादा हैं? बस इन बीजों को रात भर पानी में भिगोने से एक ड्रिंक बनता है, जीरा पानी जो हमारे शरीर को अनगिनत लाभ दे सकता है.

जीरे खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे | These 5 Tremendous Benefits Of Eating Cumin

1. पेट के लिए अच्छा है जीरा

जीरा हमारे पेट की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह पाचन में सुधार करने में मदद करता है. जीरा का पानी पिया जाए तो यह भी कमाल के फायदे दे सकता है. यह कार्बोहाइड्रेट, ग्लूकोज और फैट तोड़ने वाले एंजाइम जैसे यौगिकों को स्रावित करने में मदद करता है जो हमारे मेटाबॉलिज्म में सुधार करते हैं.

2. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

जीरे का पानी उन रोगियों के लिए अच्छा है जो डायबिटीज से पीड़ित हैं. जीरा को पानी में मिलाकर खाली पेट पिया जा सकता है. जीरा पानी शरीर में इंसुलिन प्रोडक्शन को उत्तेजित कर सकता है. यह ब्लड शुगर लेवल में मदद करता है. जीरे का पानी विशेष रूप से सुबह के समय हमारे शरीर को प्रभावी ढंग से साफ करता है और उसे हाइड्रेट रखता है.

 

3. गर्भावस्था के दौरान पाचन में सुधार

गर्भावस्था के दौरान जीरा का पानी सबसे अच्छा होता है. यह सूजन, अनिद्रा और पेट फूलना को कम कर सकता है. इसके अतिरिक्त, जीरे के पानी के गैस से राहत देने वाले गुण गर्भवती महिलाओं में एसिड रिफ्लक्स में सुधार कर सकते हैं. जीरा पानी उन एंजाइमों के लिए एक उत्तेजक के रूप में कार्य कर सकता है जो कार्बोहाइड्रेट और फैट के पाचन के लिए जरूरी होते हैं.

4. इम्यूनिटी को बढ़ाता है

जीरा पोटेशियम और आयरन से भरपूर होता है. यह हमारी इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है. जीरा भी एक एंटीऑक्सीडेंट है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. यह संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता है. जीरा में कई प्रकार के खनिज जैसे मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि भी होते हैं.

5. स्किन के लिए अच्छा है

जीरा त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है. जीरे का पानी पीने से हमारी त्वचा में ग्लो आता है और यह हेल्दी चमक देता है. जीरा में पोटैशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, कॉपर और मैंगनीज की भरपूर मात्रा हेल्दी स्किन के लिए जिम्मेदार होती है. अगर आप हल्दी के साथ जीरा पानी का फेस पैक इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको बेहतर परिणाम देगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.