Weight Loss Tips: हर सब्जी में इस्तेमाल होने वाली ये एक चीज पेट की चर्बी घटाने में बेहद फायदेमंद, इस तरह करें आहार में शामिल

Best Fast Weight Loss Foods: क्या आप जानते हैं कि आलू खाने से पेट की चर्बी कम की जा सकती है. यहां बताया गया है कि केवल बेहतर वेट लॉस के लिए आलू डाइट या आलू हैक कैसे करें.

Weight Loss Tips: हर सब्जी में इस्तेमाल होने वाली ये एक चीज पेट की चर्बी घटाने में बेहद फायदेमंद, इस तरह करें आहार में शामिल

Weight Loss Tips: इसमें केले से भी ज्यादा पोटैशियम होता है.

खास बातें

  • Weight Loss Tips: ऊर्जा से भरपूर यह सब्जी पचने में आसान होती है.
  • आलू किसी भी वजन घटाने वाले आहार के लिए एक बढ़िया विकल्प है.
  • उबले आलू एक बहुत ही तृप्त करने वाली सब्जी हैं.

Potato Benefits For Weight Loss: क्या आपने आलू डाइट के बारे में सुना है? अगर आप वजन घटाने के लिए एक साधारण मील प्लान की तलाश कर रहे हैं, तो वजन घटाने के लिए आलू कमाल कर सकता है. आलू विटामिन, खनिज, फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो कैंसर सहित बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं और आपके स्वास्थ्य को कई तरह से बढ़ावा दे सकते हैं. ऊर्जा से भरपूर यह सब्जी पचने में आसान होती है और इसमें केले से भी ज्यादा पोटैशियम होता है.

चाहे सफेद हो या मीठा, सादा आलू किसी भी वजन घटाने वाले आहार के लिए एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि वे वसा रहित और कैलोरी में कम होते हैं. सादे उबले आलू एक बहुत ही तृप्त करने वाली सब्जी हैं, जिसका अर्थ है कि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है. ये किसी भी भोजन का एक महत्वपूर्ण पहलू जब आप अपने वजन को कम करने के लिए कम खाने की कोशिश कर रहे होते हैं. इसलिए, आलू डाइट या आलू हैक आपको अपने फिटनेस टारगेट को प्राप्त करने में मदद कर सकता है.

वजन घटाने के लिए आलू डाइट | Potato Diet For Weight Loss

आलू डाइट वजन घटाने, पाचन और स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करने के लिए डिजाइन की गई है. मूल रूप से कोई भी डाइट के दौरान आलू के अलावा कुछ नहीं खाता है, होनहार मोटे आदमी उतने ही दुबले हो जाते हैं जितने कि उन्हें होना चाहिए. कथित तौर पर, ये डाइट प्लान जो एक मेडिकल जर्नल में छपी थी, मूल रूप से 1849 में एक डॉक्टर द्वारा उन लोगों के लिए विकसित की गई थी जो मोटे और 'अपच' की समस्या झेल रहे थे, भोजन पचाने में समस्या हो रही थी. टिम स्टील, जिन्होंने अपनी पुस्तक 'द पोटैटो हैक: वेट लॉस सिम्पलीफाइड' के साथ लोगों को वजन की समस्याओं से निपटने में मदद करने के लिए आलू आहार के विचार को फिर से खोजा, उन्होंने कहा कि आलू अब तक की सबसे अच्छी डाइट है.

ऐसा कहा जाता है कि आलू में ऐसे यौगिक होते हैं जो सूजन, भूख, इंसुलिन और नींद को प्रभावित करते हैं, वजन घटाने और खाने के एक हेल्दी तरीके का समर्थन करते हैं. 2014 के एक अध्ययन में, जिसमें आलू के साथ या बिना कम कैलोरी वाली डाइट का पालन करने वाले लोगों के समूह पर वजन घटाने की तुलना की गई, ने पाया कि आहार में आलू को शामिल करने से वजन नहीं बढ़ता है.

प्रभावी वेट लॉस के लिए आलू डाइट का उपयोग | Use Of Potato Diet For Effective Weight Loss

वजन घटाने में सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए आप निम्नलिखित टिप्स का उपयोग कर सकते हैं:

  • डाइटर्स को सलाह दी जाती है कि वे 3-5 दिनों तक आलू को भरकर या लगभग 2-5 पाउंड रोजाना खाएं.
  • आलू आहार के दौरान किसी अन्य भोजन की अनुमति नहीं है.
  • आप चाहें तो बहुत कम मात्रा में सी सॉल्ट या हिमालयन गुलाबी नमक मिला सकते हैं, लेकिन इसे प्रोत्साहित नहीं किया जाता है.
  • आप ब्लैक टी, हर्बल टी, ब्लैक कॉफी (बिना मिला हुआ दूध या चीनी) और पानी पी सकते हैं.
  • जब आप आलू डाइटिंग कर रहे हों तो भारी व्यायाम से बचें, इसके बजाय हल्के व्यायाम जैसे पैदल चलना चुनें.

आलू एक बहुमुखी भोजन है जिसे केवल सादा खाने के बजाय कई रूपों में स्वादिष्ट रूप से लिया जा सकता है. उदाहरण के लिए डाइटर्स आलू को उबाल कर 24 घंटे के लिए फ्रिज में रख सकते हैं. चूंकि उबले हुए आलू कई पोषक तत्वों को खत्म कर सकते हैं, वे पानी को बचा सकते हैं, इसे ठंडा कर सकते हैं और उपभोग कर सकते हैं. दूसरा तरीका है कि आलू को बेक या स्टीम कर लें, इसी तरह आलू को खाने से पहले 24 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें.

यहां तक कि अगर आप स्लिम होने के लिए आलू के आहार का विकल्प नहीं चुनना चाहते हैं, तो आलू को अपने वजन घटाने वाले की डाइट में शामिल करने से मदद मिल सकती है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करते हैं.

नोट: आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. हर किसी के शरीर के लिए डाइट से जुड़ी जरूरतें अलग-अलग होती हैं. बिना डॉक्टर की सलाह के अपनी डाइट में कोई भी बदलाव न करें!

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.