Best Way To Reduce Uric Acid: दर्दनाक गठिया से मिलेगी राहत अगर अपनाएंगे हाई यूरिक एसिड को झट से कम करने के ये 5 तरीके

Tips To Reduce Uric Acid Fast: हालांकि यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपाय मौजूद हैं लेकिन कई लोगों इनके बारे में जानकारी नहीं होती है. बल्कि यूरिक एसिड के लिए घरेलू नुस्खे भी मौजूद हैं, लेकिन ज्यादातर लोग अभी भी वही सवाल दोहराते हैं कि यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें?

Best Way To Reduce Uric Acid: दर्दनाक गठिया से मिलेगी राहत अगर अपनाएंगे हाई यूरिक एसिड को झट से कम करने के ये 5 तरीके

Tips To Reduce Uric Acid: हाई यूरिक एसिड की समस्या लोगों को काफी परेशान करती है.

खास बातें

  • गाउट और हाई यूरिक एसिड की समस्या लोगों को काफी परेशान करती है.
  • हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने के कुछ तरीके अपनाना फायदेमंद हो सकता है.
  • हालांकि यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपाय मौजूद हैं.

How Can I Control Uric Acid In My Blood: आजकल गाउट और हाई यूरिक एसिड की समस्या लोगों को काफी परेशान करती है. खासकर सर्दियों के दौरान. ऐसे में हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने के कुछ तरीके अपनाना फायदेमंद हो सकता है. हालांकि यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपाय (Ways To Control Uric Acid) मौजूद हैं लेकिन कई लोगों इनके बारे में जानकारी नहीं होती है. बल्कि यूरिक एसिड के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Uric Acid) भी मौजूद हैं, लेकिन ज्यादातर लोग अभी भी वही सवाल दोहराते हैं कि यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें? प्यूरीन से भरपूर भोजन के पाचन से निकलने वाले अपशिष्ट उत्पाद को यूरिक एसिड कहा जाता है. हालांकि, कभी-कभी, इसका अकुशल पाचन रक्त में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकता है जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है.

ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा होने से चिह्नित स्थिति को हाइपरयूरिसीमिया कहा जाता है. हाइपरयूरिसीमिया के कारण उत्पन्न होने वाली कुछ स्वास्थ्य जटिलताओं में गाउट, किडनी रोग, डायबिटीज और हृदय संबंधी समस्याएं शामिल हैं. डाइट, लाइफस्टाइल, वजन आदि जैसे कई कारण आपको हाइपरयूरिसीमिया के खतरे में डाल सकते हैं. हालांकि, इस स्थिति को उचित उपायों के साथ मैनेज किया जा सकता है.

यूरिक एसिड लेवल को कम करने के प्रभावी टिप्स | Effective Tips To Reduce Uric Acid Level

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं:

1. शुगर का सेवन सबसे कम

अगर आप अपने यूरिक एसिड लेवल से चिंतित हैं, तो आप शुगर से दूर रहना चाह सकते हैं. प्रोसेस्ड फूड्स में चीनी की मात्रा अधिक होने से हाई यूरिक एसिड लेवल होने संभावना है, इसलिए डाइट पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है.

2. प्यूरीन से सावधान रहें

भोजन में पाए जाने वाले ये रासायनिक यौगिक आपको गाउट के खतरे में डाल सकते हैं. सार्डिन, बीयर, मांस की कुछ किस्मों आदि जैसे फूड्स में प्यूरीन होता है जो ब्लड में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकता है.

3. शराब के सेवन से बचें

शराब पीने के नुकसान तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे यूरिक एसिड लेवल भी बढ़ सकता है? इसलिए, शराब का सेवन सीमित करने या इससे पूरी तरह से परहेज करने की सलाह दी जाती है.

4. इंसुलिन लेवल को मैनेज करें

अध्ययन बताते हैं कि हाई इंसुलिन लेवल यूरिक एसिड लेवल को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है. इंसुलिन और यूरिक एसिड लेवल के बीच यह लिंक बहुत जरूरी है. यूरिक एसिड और ब्लड शुगर लेवल के बेहतर मैनेजमेंट के अलावा, यह प्रीडायबिटीज के रोगियों की भी सहायता कर सकता है.

5. हेल्दी वेट जरूरी है

मोटापा या बढ़ा हुआ वजन कभी भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है. यह शरीर को हृदय संबंधी जटिलताओं, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज आदि के खतरे में डाल सकता है. इसलिए शरीर के वजन का ध्यान रखना और हेल्दी भोजन करना, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना, प्रोसेस्ड फूड्स को कम करना आदि आदतों में शामिल होना जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.