Foods For Liver Health: डेली इन 5 चीजों को डाइट में शामिल करने से कभी नहीं होगी लीवर की बीमारी और बढ़ेगी इसकी कैपेसिटी

How To Increase Liver Capacity: लीवर के हेल्दी रखने के तरीके में एक हेल्दी डाइट भी शामिल है. कुछ फूड्स हैं जिनका सेवन कर आप लीवर की कार्यक्षमता को बढ़ा सकते हैं.

Foods For Liver Health: डेली इन 5 चीजों को डाइट में शामिल करने से कभी नहीं होगी लीवर की बीमारी और बढ़ेगी इसकी कैपेसिटी

Foods For Liver Health: लीवर शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है

खास बातें

  • आपका लीवर शरीर को साफ और डिटॉक्सीफाई करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है
  • तले हुए फूड्स और अल्कोहोलिक वेबरेज खाने से लीवर की बीमारियां हो सकती हैं,
  • यंग लीवर के लिए हेल्दी फूड्स को डाइट में शामिल करें.

How To Keep My Liver Healthy: आपका लीवर शरीर को साफ और डिटॉक्सीफाई करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. तले हुए फूड्स खाने, अल्कोहोलिक वेबरेज और कैफीनयुक्त पेय पदार्थों का सेवन, हाई सोडियम वाले प्रोसेस्ड फूड्स जैसे सॉसेज या केक और कुकीज जैसे हाई शुगर वाले फूड्स का नियमित सेवन, आपके लीवर के स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकता है और बदले में आपको लीवर की बीमारियों का शिकार बना सकता है. इसलिए इन फूड्स से परहेज करके और लीवर के लिए हेल्दी फूड्स को डाइट में शामिल करके अपने शरीर के इस दूसरे सबसे बड़े अंग की देखभाल करना काफी महत्वपूर्ण है. लीवर के हेल्दी रखने के तरीके (Ways To Keep Liver Healthy) में एक हेल्दी डाइट भी शामिल है. कुछ फूड्स हैं जिनका सेवन कर आप लीवर की कार्यक्षमता को बढ़ा सकते हैं.

हेल्दी लीवर के लिए शानदार फूड्स | Great Foods For A Healthy Liver

1. सेब

सेब में मौजूद पॉलीफेनोल्स लीवर के सीरम और लिपिड लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. सेब में पेक्टिन और मैलिक एसिड होता है जो विषाक्त पदार्थों और कार्सिनोजेन्स को हटाने में मदद करता है. सेब में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपको फैटी लीवर से बचाते हैं.

चाय के साथ कभी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, अपनी आदत से आज ही करें इन कॉम्बिनेशन्स को दूर

2. ग्रीन टी

ग्रीन टी अपने एंटीऑक्सीडेंट बूस्ट के लिए जानी जाती है. हर दिन 2 कप ग्रीन टी का सेवन करने से नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर की समस्या को दूर रखने में काफी मदद मिलती है.

3. चुकंदर और गाजर

चुकंदर में मौजूद बीटासायनिन और बीटानिन कार्सिनोजेन्स के कारण लीवर को चोट से बचाते हैं जबकि गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लीवर की विषाक्तता को कम करते हैं. इसलिए आपको हफ्ते में तीन बार 1 कप चुकंदर या गाजर खाने का टारगेट रखना चाहिए या हर दिन एक गिलास चुकंदर या गाजर का रस पीना चाहिए.

Sources Of Vitamin C: नींबू के अलावा विटामिन सी के सबसे सस्ते, हेल्दी और किफायती फूड सोर्स

4. नींबू

नींबू विटामिन सी से भरपूर होते हैं और लीवर को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं. सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए आपको हर सुबह गर्म पानी में नींबू पीना चाहिए या अच्छे स्वास्थ्य की दोहरी खुराक के लिए इसे ग्रीन टी में मिलाना चाहिए.

5. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, कोलार्ड साग, सरसों का साग, आदि अपने एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सामग्री के कारण फैटी लीवर की समस्या को दूर करते हैं. एक अच्छे लीवर के लिए आपको अपनी डेली डाइट में एक कप पत्तेदार साग खाने का टारगेट रखना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.