Worst Combination: चाय के साथ कभी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, अपनी आदत से आज ही करें इन कॉम्बिनेशन्स को दूर

Worst Combination With Tea: उससे न सिर्फ आपका पाचन तंत्र प्राभावित होगा बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं. यहां उन फूड्स के बारे में बताया गया है, जिनसे आपको अपनी चाय का आनंद लेते समय बचना चाहिए.

Worst Combination: चाय के साथ कभी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, अपनी आदत से आज ही करें इन कॉम्बिनेशन्स को दूर

Worst Combination With Tea: चाय के साथ कुछ चीजों का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है.

खास बातें

  • चाय के साथ कुछ चीजों का कॉम्बिनेशन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.
  • Worst Combination: उससे आपका पाचन तंत्र प्राभावित हो सकता है.
  • यहां उन फूड्स के बारे में जानें, जिनको चाय के साथ खाने से बचना चाहिए.

Is It OK To Drink Tea With Food?: चाय के दीवानों की संख्या कम नहीं है. सुबह की चाय के अपने प्याले से हम जितना प्यार करते हैं, उतना शायद ही किसी ड्रिंक से करते हैं. नाश्ते के साथ चाय न हो तो हमारा दिन शुरू नहीं होता है. कई लोग नाश्ते के साथ बिस्किट, नमकीन और तरह-तरह के व्यंजन लेना पसंद करते हैं. सुबह हो, दोपहर हो या शाम एक कप चाय आपको हर घूंट के साथ सुकून देती है. चाय के आनंद को बढ़ाने के लिए कोई भी स्नैक नहीं चूकना चाहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय के साथ कुछ चीजों का कॉम्बिनेशन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. उससे न सिर्फ आपका पाचन तंत्र प्राभावित होगा बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं. यहां उन फूड्स के बारे में बताया गया है, जिनसे आपको अपनी चाय का आनंद लेते समय बचना चाहिए.

चाय के साथ क्या खाना नुकसानदायक होता है? | What Food Is Harmful With Tea?

1) ठंडा भोजन

ठंडे भोजन को गर्म चाय के साथ मिलाने से पाचन क्रिया बाधित हो सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आप अलग-अलग तापमान के फूड्स का एक साथ सेवन करते हैं, तो यह आपकी पाचन प्रक्रिया को कमजोर कर सकता है और आपको मतली भी आ सकती है. एक बार जब आप गर्म चाय का सेवन कर लेते हैं, तो आपको कुछ भी ठंडा खाने से पहले कम से कम 30 मिनट तक इंतजार करना चाहिए.

Low Blood Pressure: लो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए 5 चीजें, जो आपकी डाइट का हिस्सा होनी चाहिए

2) हरी सब्जियां

हमें बार-बार कहा गया है कि हरी सब्जियों को नियमित रूप से अपने भोजन में शामिल करें क्योंकि इनमें आयरन की मात्रा अधिक होती है, लेकिन अगर हरी सब्जियों को गर्म चाय के साथ मिलाया जाए तो आपकी चाय में मौजूद टैनिन और ऑक्सालेट नामक कुछ यौगिक आपके शरीर में आयरन के अवशोषण को रोक सकते हैं.

3) बेसन

हम सभी बारिश के मौसम में गर्म अदरक की चाय के साथ पकौड़े के कट्टर प्रशंसक हैं, यह संयोजन आपके स्वास्थ्य पर गंभीर दुष्प्रभाव डाल सकता है. जब भी मेहमान हमारे दरवाजे पर दस्तक देते हैं, तो चाय के साथ कुछ प्याज के पकोड़े परोसना हमारा पसंदीदा स्नैक्स है, लेकिन यह स्वादिष्ट जोड़ी पाचन संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकती है जो बाद में कब्ज और एसिडिटी का कारण बन सकती है.

Sources Of Vitamin C: नींबू के अलावा विटामिन सी के सबसे सस्ते, हेल्दी और किफायती फूड सोर्स

4) हल्दी

आप सभी को ऐसे फूड्स खाने से बचना चाहिए जिनमें चाय के साथ हल्दी की मात्रा अधिक होती है क्योंकि आपके गर्म पेय और हल्दी में मौजूद रासायनिक तत्व पाचन तंत्र को बेहद नुकसान पहुंचा सकते हैं और एसिड रिफ्लक्स पैदा कर सकते हैं. सबसे पसंदीदा स्नैक्स में से एक पोहा में हल्दी की उच्च मात्रा होती है और इसे अक्सर नाश्ते के दौरान परोसा जाता है.

5) नींबू

जबकि फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के लिए लेमन टी बहुत पसंद किया जाने वाला पेय है, इस खट्टे फल के साथ चाय की पत्तियों को मिलाने से प्रकृति में बहुत अम्लीय हो सकता है और यहां तक कि पेट में सूजन भी हो सकती है.

अपनी स्किन के लिए सही फेशवॉश का चुनाव कैसे करें? ड्राई, ऑयली या सेंसिटिव स्किन पर कौन सा मॉइश्चराइजर लगाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.