Essential Oil For Arthritis Pain: गठिया रोगियों के लिए कैसे फायदेमंद हैं एसेंशियल ऑयल, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Essential Oil For Arthritis: गठिया दर्द को दूर करने के लिए एसेंशियल ऑयल्स काफी फायदेमंद हो सकते हैं. यहां पूरी डिलेट जाननें के लिए पढ़ें कि ये तेल कैसे काम करते हैं.

Essential Oil For Arthritis Pain: गठिया रोगियों के लिए कैसे फायदेमंद हैं एसेंशियल ऑयल, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Lemongrass Oil गठिया के दर्द को कम करने में बहुत कारगर साबित हुआ है

एसेंशियल ऑयल क्या हैं? | What Are Essential Oils?

एसेशियल ऑयल पौधों से निकाले गए घटक हैं. निकाले गए ये तेल हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और कई बीमारियों से राहत दिलाते हैं. उन्हें शुद्ध करने के लिए आसवन की प्रक्रिया के माध्यम से तैयार किया जाता है. ज्यादातर एसेंशियल ऑयल का उपयोग अक्सर उनके सुगंधित गुणों के लिए किया जाता है, लेकिन उनमें से कुछ का उपयोग एप्लिकेटर के रूप में किया जा सकता है. ज्यादातर एंसेंशियल ऑयल कंसंट्रेटेज फॉर्म में उपलब्ध हैं, इसलिए आपको उन्हें अन्य तेलों जैसे नारियल तेल, जैतून का तेल, आदि के जरिए से पतला करके उनका उपयोग करना चाहिए.

Exercise For Hair Growth: डेली ये 6 एक्सरसाइज करने से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ, बनेंगे बाल घने और लंबे

गठिया जोड़ों में दर्द, बेचैनी और सूजन का कारण बनता है. यह सामान्य टूट-फूट (ऑस्टियोआर्थराइटिस) या ऑटोइम्यून बीमारी (रूमेटाइड आर्थराइटिस) के कारण हो सकता है. दोनों ही मामलों में दर्द बहुत तेज हो सकता है और यहां तक कि जोड़ों में लचीलेपन में भी बाधा पैदा कर सकता है.

एसेंसियल ऑयल गठिया के दर्द को पूरी तरह से दूर नहीं करते हैं लेकिन उसे कम करने में सहायक हो सकते हैं. कई एसेंशियल ऑयल के जोड़ों पर अलग-अलग लाभ होते हैं और गठिया वाले लोगों के लिए यह बहुत मददगार हो सकता है.

गठिया के लिए एसेंसियल ऑयल का उपयोग कैसे करें?

एसेंशियल ऑयल का उपयोग अक्सर अरोमाथेरेपी के लिए या पतला ऐप्लिकेटर के रूप में किया जाता है. अरोमाथेरेपी के तहत डिफ्यूजर के माध्यम से एसेंशियल ऑयल का उपयोग किया जा सकता है और जोड़ों के साथ-साथ दिमाग में तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. हालांकि प्रभाव कम महत्वपूर्ण और अल्पकालिक हो सकता है. एप्लिकेटर के रूप में एसेंशियल ऑयल का उपयोग अधिक आराम और उपचार प्रदान कर सकता है.

How To Quit Cigarette Addiction: स्मोकिंग की लत छोड़ने में मदद करेंगे ये 5 तरीके, वर्ना अंदर से हो जाएगा शरीर खोखला

एसेंशियल ऑयल कन्सट्रेटेज होते हैं और इस्तेमाल करते समय उनको पतला करना चाहिए. जैसा कि शुरुआत में बताया गया है, आप एसेंशियल ऑयल को पतला करने के लिए अन्य तेलों का उपयोग कर सकते हैं. आप उन्हें नारियल तेल, जैतून का तेल, बादाम का तेल, एवोकैडो तेल, जोजोबा तेल आदि से पतला कर सकते हैं.

गठिया में कौन से एसेंशियल ऑयल यूज करें (Which Essential Oil To Use For Arthritis)

कई एसेंशियल ऑयल कई बीमारियों को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. यहां 4 एसेंशियल ऑयल हैं जो गठिया के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

1. अदरक का तेल

अदरक अपने एंटी इंफ्लेमेटरी और उपचार गुणों के लिए जाना जाता है. अदरक का तेल ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द को काफी हद तक कम कर सकता है. एसेंशियल ऑयल गठिया वाले लोगों के लिए भी सहायक हो सकते हैं जिन्हें दवाओं से अधिक राहत का अनुभव नहीं हुआ हो.

Double Chin खराब कर रही है चेहरे की खूबसूरती तो इन एक्सरसाइज से झटपट पाएं Toned और पतला चेहरा

2. नीलगिरी का तेल

नीलगिरी अपने कई लाभों के कारण सबसे आम एसेंशियल ऑयल में से एक है. नीलगिरी के तेल को अरोमाथेरेपी के लिए इस्तेमाल किया जाता है और इसे पतला भी किया जा सकता है. इसे गठिया के दर्द के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. नीलगिरी के तेल में असाधारण एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है.

3. लेमनग्रास ऑयल

लेमनग्रास ऑयल एक पॉपुलर एसेंशियल ऑयल है जो अपनी सुगंधित खुशबू के लिए जाना जाता है. हालांकि, यह गठिया के दर्द को कम करने में भी असाधारण रूप से सहायक है. रूमेटोइड गठिया के दर्द से छुटकारा पाने के लिए इसे सबसे अच्छे एसेंशियल ऑयल में से एक माना जाता है.

4. हल्दी का तेल

हल्दी अपने कई लाभों के लिए लोकप्रिय है. हल्दी यौगिक 'करक्यूमिन' में प्रचुर मात्रा में होती है. करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है. ये दोनों कारक गठिया के दर्द को कम करने में सहायक हो सकते हैं.

How To Strong Shoulder: कंधों को मजबूती के लिए 3 आसान योगासन, शरीर बनेगा फ्लेसिबल

एसेंशियल ऑयल का उपयोग कैसे करें? | How To Use Essential Oil?

आप पैच-टेस्ट का भी प्रयास कर सकते हैं. अपने शरीर के कारण होने वाली किसी भी प्रतिक्रिया को नोटिस करने के लिए 24 घंटे के लिए अपनी आर्म पर एक छोटे से पैच के लिए एसेंशियल ऑयल का पतला वर्जन आजमाएं. एलर्जी के कुछ सामान्य लक्षण हैं नाक बहना, रैशेज, छींकना, खांसना, आंखों से पानी आना आदि. हालांकि, एसेंशियल ऑयल बहुत कन्संट्रेटेड होते हैं.

मानव शरीर के लिए अपने असाधारण लाभों के कारण एसेंशियल ऑयल ने कई लोगों का ध्यान आकर्षित किया है. वे आपके रूटीन के लिए एक बढ़िया विकल्प के रूप में काम कर सकते हैं और दवा के साथ उपयोग किए जा सकते हैं. हालांकि, किसी को कुछ एसेंशियल ऑयल्स से एलर्जी हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.