How To Quit Cigarette Addiction: स्मोकिंग की लत छोड़ने में मदद करेंगे ये 5 तरीके, वर्ना अंदर से हो जाएगा शरीर खोखला

How To Get Rid Of Cigarette Addiction: ये मालूम होते हुए भी सिगरेट पीना सेहत के लिए कितना हानिकारक है, जिसे इसकी लत है वह खुद को इससे दूर नहीं रख पाते. ऐसे लोगों को बार-बार सिगरेट पीने की इच्छा होती है. उनके लिए इस लत को छोड़ पाना आसान नहीं होता है.

How To Quit Cigarette Addiction: स्मोकिंग की लत छोड़ने में मदद करेंगे ये 5 तरीके, वर्ना अंदर से हो जाएगा शरीर खोखला

How To Stop Smoking Cigarette: सिगरेट सेहत को कई नुकसान देती है इसकी लत को आज ही छोड़ें.

How To Quit Smoking Naturally: सिगरेट पीना सेहत के लिए खतरनाक है. इससे कैंसर जैसी घातक बीमारी हो सकती है. ये मालूम होते हुए भी सिगरेट पीना सेहत के लिए कितना हानिकारक है, जिसे इसकी लत है वह खुद को इससे दूर नहीं रख पाते. ऐसे लोगों को बार-बार सिगरेट पीने की इच्छा होती है. उनके लिए इस लत को छोड़ पाना आसान नहीं होता है. अगर आप भी उनमें से एक है जिसे सिगरेट पीने की बुरी लत है और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए है. ये टिप्स इस लत को छुड़ाने में काफी काम आ सकती है. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.

सिगरेट की लत छोड़ने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स | Follow These Tricks To Quit Cigarette Addiction

1. अपना कारण खोजें

सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए खुद को मोटिवेट करना होगा. मोटिवेशन के लिए कोई न कोई पावरफुल व्यक्तिगत कारण की आवश्यकता होगी. इन कारणों में खुद को कैंसर जैसी बीमारियों से बचाना, परिवार को धुएं से होने वाले नुकसान से बचाना हो सकते हैं.

Double Chin खराब कर रही है चेहरे की खूबसूरती तो इन एक्सरसाइज से झटपट पाएं Toned और पतला चेहरा

2. निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी

जब कोई भी स्मोकर स्मोकिंग बंद करता है तो शरीर को निकोटीन नहीं मिलने से सिरदर्द, ऊर्जा में कमी और मूड प्रभावित होने जैसी समस्या हो सकती है. निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी इसमें मदद करती है. स्मोकर निकोटिन च्युइंग गम और लॉजेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

sieuatv

Photo Credit: iStock

3. ई-सिगरेट

ई-सिगरेट धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकती है. ये एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो टार और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसे तंबाकू के हानिकारक बायप्रोडक्ट के बिना बॉडी को निकोटीन देती है. हालांकि ई सिगरेट के दूसरे जोखिम हो सकते हैं. हम आपको सिगरेट छोड़ने के लिए ई सिगरेट पीने की सलाह कतई नहीं देते हैं.

4. फिजिकल एक्टिविटी

फिजिकल एक्टिविटी स्मोकर को तंबाकू की लालसा से विचलित करने में मदद कर सकती है. धूम्रपान की इच्छा को कम करने के लिए टहलने या जॉगिंग के लिए बाहर निकलें. अपने ध्यान को भटकाने के लिए कोई न कोई काम करते रहें.

How To Strong Shoulder: कंधों को मजबूती के लिए 3 आसान योगासन, शरीर बनेगा फ्लेसिबल

5. घरेलू उपाय दिलाएं लत से छुटकारा

कुछ घरेलू उपाय भी सिगरेट पीने की लत से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. जैसे स्मोकिंग की इच्छा होने पर दालचीनी का एक टुकड़ा मुंह में रखें. अजवाइन को चबाना भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसके अलावा अश्वगंधा और शतावरी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.