How To Strong Shoulder: कंधों को मजबूती के लिए 3 आसान योगासन, शरीर बनेगा फ्लेसिबल

Shoulder Yoga Poses: योग वैसे तो पूरे शरीर के लिए बेहतरीन है लेकिन कुछ स्पेसिफिक योगासन ऐसे हैं जो कंधों को मजबूत बनाएंगे. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

How To Strong Shoulder: कंधों को मजबूती के लिए 3 आसान योगासन, शरीर बनेगा फ्लेसिबल

Yoga For Strong Shoulder: कंधों को मजबूत करने के लिए डेली करें ये योगासन.

How To Build The Shoulder Muscle: योग शरीर के हर हिस्से को इफेक्ट करता है और बेहतर रिजल्ट के लिए योग के अलग-अलग रूप हैं. योग वैसे तो पूरे शरीर के लिए बेहतरीन है लेकिन कुछ स्पेसिफिक योगासन ऐसे हैं जो कंधों को मजबूत बनाएंगे. कुछ योग कंधे की ताकत (Shoulder Strength) बढ़ाने के लिए प्रभावी रूप से सिद्ध हुए हैं. लचीलेपन, सहनशक्ति, मानसिक स्वास्थ्य और शरीर की समग्र शक्ति में सुधार करने के लिए योग से बेहतर और कुछ नहीं. कंधे की मांसपेशियों का उपयोग शारीरिक गति को बेहतर करने के लिए किया जाता है. इसलिए कंधों की मसल्स और जोड़ों की ताकत बढ़ाने के लिए योग बेहद फायदेमंद माना जाता है. आपके कंधों को मजबूत करने में आपकी मदद करने के लिए यहां 3 योगासन दिए गए हैं.

स्ट्रॉन्ग शोल्डर मसल्स के लिए योगसन | Yogasanas For Strong Shoulder Muscles

1. कैट-काउ पोज

यह योग रीढ़ को फैलाने में मदद करता है और मांसपेशियों को आराम दिलाता है. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में भी बेहद फायदेमंद है. इस योग आसान से कंधों और गर्दन को मजबूत किया जा सकता है.

Causes Of Obesity In Children: पेरेंट्स की इन गलतियों की वजह से बच्चों में बढ़ जाता है मोटापा, जानें 5 कारण

आसन को करने का तरीका

बिल्ली की नकल करते हुए अपने हाथों और घुटनों को जमीन पर रखें. ऊपर देखें और श्वास लें. अपने पेट को जमीन की ओर नीचे करते हुए अपनी रीढ़ को फैलाएं. सांस छोड़ें और अपनी रीढ़ को छत की ओर झुकाएं और अपनी ठुड्डी को अपनी छाती से लगाएं. इस मूवमेंट को कम से कम 1 मिनट तक जारी रखें.

9aprcg1

Photo Credit: iStock

2) डाउनवर्ड फेसिंग डोग 

यह पोज ऊपरी शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है, और कंधे की मांसपेशियों को संलग्न करती है. इसका अभ्यास करने के बाद आप खुद को तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करेंगे.

इस तरीके से करें:

अपने हाथों को जमीन पर मजबूती से लगाएं, कंधे-चौड़ाई अलग. पैरों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग रखते हुए, अपने कूल्हों को ऊपर और पीछे फैलाएं. 5-10 सांसों के लिए रुकें.

Exercise For Hair Growth: डेली ये 6 एक्सरसाइज करने से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ, बनेंगे बाल घने और लंबे

3) स्टैंडिंग बो पोज

शारीरिक संतुलन प्राप्त करने के लिए यह पोज एक महान आसन है. इतना ही नहीं यह कंधे की गतिशीलता को बढ़ाता है, धड़ को फैलाता है और कंधे की मांसपेशियों को जोड़ता है, जिससे इसे मजबूत बनने में मदद मिलती है.

इस तरीके से करें:

पहाड़ की मुद्रा में खड़े होकर शुरू करें. अपने बड़े पैर की उंगलियों को एक दूसरे को छूते हुए और अपनी एड़ी को लगभग 1 इंच अलग करें. धड़ को खोलने के लिए अपनी हथेलियों को आगे की ओर रखें. अब अपने बाएं पैर को उठाएं पैर को अपने पीछे मोड़ें और एड़ी को ग्लूट्स की ओर खींचने के लिए पैर को स्क्वीज करें. अपने बाएं हाथ से वापस पहुंचें और अपने बाएं पैर के अंदरूनी हिस्से को पकड़ें. अपने दाहिने हाथ को सीधा ऊपर उठाएं. अपने दाहिने पैर के साथ फर्श में दबाएं. अपने शरीर को लंबा करते हुए श्वास लें और अपनी उंगलियों तक पहुंचें. सांस छोड़ते हुए अपने बाएं पैर को अपने बाएं हाथ में मजबूती से दबाएं, इस बल का उपयोग करके बाएं कूल्हे की मांसपेशियों को फैलाएं. जैसे ही आप धड़ को लंबा करते हैं और गहरा दबाते हुए सांस छोड़ते हैं. दूसरी तरफ दोहराएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.