इन वजहों से होती हैं कपल के बीच फाइट, कम Emotional Support की बनते हैं वजह, जान लें और फिक्स कर लें अपने रिश्ते की प्रॉब्लम्स

Relationship Tips: कई बार ऐसा होता है कि आप अपने पार्टनर से बेड में जो उम्मीदें रखते हैं वो पूरी नहीं होती. इसकी कुछ खास वजह हो सकती हैं जो जान लेना जरूरी हैं.

इन वजहों से होती हैं कपल के बीच फाइट, कम Emotional Support की बनते हैं वजह, जान लें और फिक्स कर लें अपने रिश्ते की प्रॉब्लम्स

इन वजहों से जीवन साथी से बढ़ जाती है दूरी.

Relationship Tips: आपकी शादी को या आपके रिलेशनशिप को कुछ अरसा बीत चुका है लेकिन आपका पार्टनर कई बार आपकी उम्मीद पर खरा नहीं उतरता. खासतौर से रिलेशन में आपको ये अहसास होता है कि आपका पार्टनर साथ तो हैं लेकिन फीलिंग नदारद है तो इसकी कई वजहें हो सकती हैं. ये वजहें आपको समझना जरूरी है. ऐसे पांच कारण हैं जो आप के पार्टनर को रिलेशन के दौरान उदासीन बना सकते हैं. क्या हैं वो कारण आप भी जान लीजिए.

बहू ने सास के साथ बनाया पराठा, आगे जो होगा उसे देख कर नहीं रोक पाएंगे अपनी हंसी...

इन वजहों से बढ़ती है दूरी  (Reason for increasing distance between partners)

पेरेंट्स का रिश्ता

किसी भी बच्चे के मन पर उनके पेरेंट्स का रिश्ता खास असर डालता है. अगर बचपन में आपके पार्टनर ने अपने घर में वो इमोशनल, स्टेबल और हेल्दी रिलेशनशिप न देखी हो तो उसका असर उसके बिहेवियर पर ना चाहते हुए भी पड़ता है. वो ठीक तरह से अपने प्यार को कम्यूनिकेट करना नहीं जानते और न ही किसी के प्यार को ठीक तरह से रेसिप्रोकेट कर पाते हैं. उन्हें पहले इमोशनली सिक्योर फील कराना जरूरी है.

दोपहर में झपकी लेने के होते हैं गजब के फायदे, जानें लंच के बाद दोपहर में कितनी देर सोना है फायदेमंद | Health Benefits of Napping

आपका रवैया

आपके पार्टनर के लिए आपका रवैया कैसा है ये तय करता है कि उनका आपके साथ रिलेशन कैसा होगा. हो सकता है जाने अनजाने आप उन्हें ऐसा कुछ कह जाते हों जो उन्हें बुरा लगता है. मसलन पति के सामने किसी और की तारीफ करते हुए उन्हें कंपेयर करना या, पत्नी के सामने दूसरे की पत्नी की तारीफ करते हुए उन्हें शर्मिंदा करना. ये बातें लगातार होती हैं, तो उसका असर रिलेशन पर पड़ता है. बेहतर है ऐसी बातों को दिल में रखने की जगह आपस में बात करके दूर करें.

आपकी जरूरत नहीं समझ पा रहे

कई बार अनजाने में भी पार्टनर आपकी नीड पूरी नहीं कर पाता. इसकी वजह हो सकती है कि वो आपकी जरूरतों को पूरी तरह नहीं समझ पा रहा हो. इस समस्या का भी एक ही उपाय है कि आप अपने पार्टनर से अपनी शारीरिक जरूरतों के बारे में खुलकर बात करें. धीरे-धीरे सारे तरीके ट्रैक पर आ जाएंगे.

अतीत की बुरी यादें

ये भी हो सकता है कि आपके पार्टनर की पुराने दौर की कोई बुरी याद ऐसे रिश्ते से जुड़ी हो. जब इमोशनल एक्सपोजर के बदले उन्हें कोई गहरा जख्म झेलना पड़ा हो. अगर ऐसी स्थिति है तो बेहतर होगा कि पहले उन्हें पुरानी बुरी यादों को भूलने में मदद करें और उसके बाद नए सिरे से अपने रिलेशन की शुरुआत करें.

35 के बाद बुरी तरह झड़ रहे हैं बाल, चौडी हो गई है मांग, दिखने लगी है गंजी खोपड़ी, घबराएं नहीं ये नुस्खे 40 के बाद भी बढ़ाएंगे बाल, जानें बालों की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं | How To Make Your Hair Grow Faster

भावनात्मक जुड़ाव नहीं

एक कारण ये हो सकता है कि पार्टनर को आपसे उतना लगाव ही न हो जितना आप सोच रहे हैं. उनके लिए ये रिलेशनशिप सिर्फ एक टाइम पास हो या अब उनका रिश्ते से मोहभंग हो चुका है. ऐसे में भी वो आपकी फिजिकल नीड्स पूरी करने में दिलचस्पी नहीं लेंगे. ऐसे रिश्ते को खूबसूरत मोड़ देकर भूलना ही अच्छा है.

World Cancer Day | Breast Cancer: Symptoms & Signs | स्तन कैंसर के कारण, लक्षण, इलाज, बचाव



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)