Weight Loss: वजन घटाने के सारे नुस्खे हो गए हैं फेल तो किचन की रानियां कही जाने वाली इन 5 वेट लॉस मसालों का करें इस्तेमाल

Spices For Weight Loss: आजकल हर दूसरा व्यक्ति मोटापे की समस्या से जूझ रहा है. वजन कम करने के लिए लोग कई अलग डाइट प्लान फॉलो करते हैं और जिम का सहारा लेते हैं, लेकिन इन सब वजहों से आपकी बॉडी पर नेगेटिव असर भी पड़ सकता है.

Weight Loss: वजन घटाने के सारे नुस्खे हो गए हैं फेल तो किचन की रानियां कही जाने वाली इन 5 वेट लॉस मसालों का करें इस्तेमाल

Weight Loss Spices: वजन घटाने के लिए जीरा, हल्दी जैसे मसाले बेहद फायदेमंद हो सकते हैं.

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए कई आयुर्वेदिक नुस्खे कारगर हो सकते हैं.
  • आपके किचन में ऐसी चीजें मौजूद हैं जो फैट बर्न करने में मददगार हैं.
  • यहां जानिए किन चीजों का सेवन कर वजन कम कर सकते हैं.

Effective Weight  Loss Formula: फिट दिखना हर किसी की चाहत होती है लेकिन सभी की ये इच्छा पूरी नहीं हो पाती है. दरअसल, इसके पीछे बदलती लाइफस्टाइल और सही खानपान न होना है. आज कल हर दूसरा व्यक्ति मोटापे के समस्या से जूझ रहा है. वजन कम करने के लिए लोग कई अलग डाइट प्लान फॉलो करते हैं और जिम का सहारा लेते हैं. लेकिन इन सब वजहों से आपकी बॉडी पर नेगेटिव असर भी पड़ सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आप की बॉडी पर किसी तरह का साइड इफेक्ट न पड़े तो आप आयुर्वेद का सहारा ले सकते हैं. क्योंकि इसके साइड इफेक्ट कम होते हैं और इससे हमारी बॉडी को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व भी मिल पाते हैं. आइए जानते कुछ ऐसी ही आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के बारे में जो आपके किचन में हर समय मौजूद रहती है आपके वजन कम करने में भी फायदेमंद है.

वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट मसाले | Best Spices For Weight Loss

1) जीरा

जीरा लगभग हर डिश में रौनक और स्वाद बढ़ाने का काम करता है. ये हर किसी के किचन में मिलने वाला इंग्रेडिएंट है जिसके इस्तेमाल से आप अपना वजन कम कर सकते हैं. सुबह के वक्त जीरे का उबला हुआ पानी पीने से शरीर के सभी टॉक्सिक तत्व शरीर से बाहर निकलते हैं और फैट नहीं बनता. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जीरा पोषक तत्वों से भरा होता है. इसमें विटामिन-सी, विटामिन-के, विटामिन-बी 1, 2, 3, विटामिन-ई, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन आदि होते हैं. जिनसे आपके शरीर का फैट बर्न होता है. जीरे के सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है.

हेल्दी लीवर से लेकर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने तक सर्दियों में आंवला खाने से मिलते हैं ये 4 अद्भुत फायदे

2) हल्दी

हल्दी हर किसी के किचन में रोज इस्तेमाल में आती है. हल्दी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को पोषण देते हैं. हल्दी में मिलने वाला करक्यूमिन शरीर में फैट बनने से रोकता है. इसके अलावा हल्दी के सेवन से शरीर में मेटाबॉलिज्म का प्रोसेस तेज होता है जिससे वजन कम होता है.

3) काली मिर्च

काली मिर्च को मसालों का राजा कहा जाता है. काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन शरीर में फैट बढ़ाने वाली कोशिकाओं के निर्माण को रोकता है. काली मिर्च में कैलोरी कम मात्रा में होती है. इसके सेवन से वजन बढ़ने का चांस खत्म हो जाता है. इसका सेवन करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है. काली मिर्च के नियमित सेवन से शरीर में मेटाबॉलिज्म की प्रोसेस बढ़ जाती है.

डायजेशन पावर बढ़ाने और कब्ज से बचने के लिए डिनर के बाद करें ये 5 अद्भुत योगासन

4) दालचीनी

हर घर में मिलने वाली दालचीनी के नियमित सेवन से पेट की चर्बी कम होती है. ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और पाचन तंत्र को दुरुस्त करती है. इससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है. यदि आप हर दिन खाने में दालचीनी का सेवन करेंगे तो आपको लंबे समय तक फूड क्रेविंग नहीं होगी.

5) त्रिफला

त्रिफला का प्रयोग आयुर्वेद के अनुसार वजन घटाने के लिए काफी कारगर है. त्रिफला में मौजूद फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स, सैपोनिन मेटाबॉलिज्म को तेज करके खाना पचाने में मदद करते है. त्रिफला के सेवन से पेट जल्दी साफ होता है और रात को इसे खाकर सोने से कब्ज की परेशानी में राहत मिलती है.

Cold Cough का घर ही पक्का इलाज करता है ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा, Chest की जकड़न से बहुत जल्दी मिलेगी राहत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.