विज्ञापन
This Article is From Dec 06, 2022

Cold Cough का घर ही पक्का इलाज करता है ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा, Chest की जकड़न से बहुत जल्दी मिलेगी राहत

Home Remedies For Cough: ठंड के मौसम में आम स्वास्थ्य काफी परेशान करती हैं. अगर आप सर्दियों में सर्दी खांसी से छुटकारा पाने के उपाय तलाश रहे हैं तो यहां सर्दी खांसी का पक्का और जल्द इलाज करने का जानदार नुस्खा है.

Cold Cough का घर ही पक्का इलाज करता है ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा, Chest की जकड़न से बहुत जल्दी मिलेगी राहत
Home Remedies For Cough: सर्दियों में कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आम खांसी का इलाज किया जा सकता है.

Effective Remedy For Cough: क्या प्याज का पानी पीने से आप सर्दी या खांसी से जल्दी ठीक हो सकते हैं? प्याज के पानी का चलन काफी बढ़ा है. वायरस (आरएसवी), साइनस संक्रमण से लड़ने, जुकाम और खांसी से तेजी से रिकवरी से लेकर अस्थमा, आंत के स्वास्थ्य और ब्लड प्रेशर में सुधार करने में मदद करने के लिए इस चमत्कारी ड्रिंक्स से जुड़े कई स्वास्थ्य हैं. प्याज के पानी (Onion Water) के फायदों की लिस्ट काफी लंबी है. सर्दियों में कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आम स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज किया जा सकता है. अगर आप सर्दियों में सर्दी-खांसी से छुटकारा पाने के उपाय (Ways to get rid of Cold And Cough) तलाश रहे हैं तो यहां सर्दी खांसी का पक्का और जल्द इलाज करने का जानदार नुस्खा है.

प्याज में पाए जाने वाले पोषक तत्व | Nutrients found In Onions

प्याज जैसी सफेद सब्जियों के अपने अनूठे पोषण लाभ होते हैं. प्याज विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पौधों के यौगिकों जैसे पोषक तत्वों से भरे होते हैं. वे विटामिन सी से भरे होते हैं, एक पोषक तत्व जो एक हेल्दी इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है, जो वायरस या संक्रमण से लड़ने के लिए जरूरी है. प्याज में पोटेशियम और इलेक्ट्रोलाइट होता है जो शरीर में तरल पदार्थ को संतुलित करने, मांसपेशियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और हृदय की लय को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके अलावा प्याज प्रभावशाली मात्रा में बी विटामिन फोलेट और बी6 प्रदान करते हैं.

अंजीर को भिगोकर सुबह खाने से मिलते हैं अद्भुत फायदे, जानें क्यों Anjeer खाने के लिए आतुर रहते हैं लोग

सर्दी खांसी के लिए प्याज के पानी का इस्तेमाल कैसे करें? | How To Use Onion Water For Cold And Cough?

प्याज सर्दी, खांसी, तेज बुखार, गले की खराश को ठीक कर सकता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है. आपको बस इतना करना है कि कुछ प्याज काट लें और इसे पीने के पानी में छह से आठ घंटे के लिए भिगो दें. बेहतर स्वास्थ्य के लिए आप इस पानी का तीन से चार चम्मच दिन में तीन बार पी सकते हैं.

प्याज के शानदार 5 स्वास्थ्य लाभ | Amazing 5 Health Benefits Of Onions

1) रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

प्याज में कुछ फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो शरीर के भीतर विटामिन सी के लिए उत्तेजक के रूप में कार्य करते हैं. विटामिन सी विषाक्त पदार्थों से लड़कर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है. प्याज इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले पोषक तत्वों जैसे सेलेनियम, सल्फर यौगिकों, जिंक और विटामिन सी से भरे होते हैं. इसके अलावा, वे क्वेरसेटिन, एक शक्तिशाली फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सिडेंट के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं, जिसमें एंटीवायरल गुण होने के साथ-साथ हिस्टामाइन को नियंत्रित करने वाले प्रभाव भी होते हैं.

सर्दियों में बालों के झड़ने से हैं परेशान तो इन अचूक और आसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं Hair Fall से निजात

2) खांसी ठीक करेगा

खांसी को ठीक करने के लिए प्याज एक प्रभावी घरेलू उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आपको एक प्याज को काटकर एक कटोरी में रखना है. इसमें थोड़ा पीने का पानी मिलाएं. आप इस मिश्रण को तीन से चार चम्मच दिन में तीन बार ले सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसका सेवन ताजा ही करें. प्याज का रस कुछ ही समय में आपकी खांसी को दूर करने में मदद कर सकता है.

975l94g

3) गले में खराश

प्याज में सल्फर यौगिक होते हैं जो बलगम से लड़ने में मदद करते हैं और आपके वायुमार्ग से बलगम के निष्कासन को बढ़ावा देते हैं. प्याज को सबसे शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीबायोटिक माना जाता है, जो वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण दोनों से लड़ सकता है और गले में खराश के लक्षणों को कम कर सकता है.

फास्ट और इफेक्टिव तरीके से वजन घटाने के लिए आज से ही करना बंद कर दें ये गलतियां

प्याज पर अन्य प्रभावशाली शोधों में शामिल हैं:

अध्ययनों से यह भी पता चला है कि प्याज खाने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने, मेटाबॉलिक सिंड्रोम में सुधार करने और यहां तक कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. प्याज में ऑर्गनोसल्फर यौगिकों को कैंसर कम करने वाले गुण भी दिखाए गए हैं. प्याज सहित एलियम का सेवन भी कोलोरेक्टल कैंसर, ओवेरियन कैंसर और गैस्ट्रिक कैंसर के खतरे को कम करने के लिए पाया गया है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Mental Health: मेंटल हेल्थ से दिमाग की सेहत पर पड़ सकता है असर, ऐसे रखें दोनों का ख्याल
Cold Cough का घर ही पक्का इलाज करता है ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा, Chest की जकड़न से बहुत जल्दी मिलेगी राहत
Yoga For Digestion: 5 Amazing Yoga Poses After Dinner To Increase Digestion Power And Avoid Constipation
Next Article
Yoga For Digestion: डायजेशन पावर बढ़ाने और कब्ज से बचने के लिए डिनर के बाद करें ये 5 अद्भुत योगासन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com