Amla For Winter: हेल्दी लीवर से लेकर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने तक सर्दियों में आंवला खाने से मिलते हैं ये 4 अद्भुत फायदे

Amla Health Benefits: "भारतीय करौदा एक जादू की गोली की तरह है, जिसका सेवन आपके स्वास्थ्य को बूस्ट करने में मदद करता है" पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा कहती हैं. यहां सर्दियों में आंवला खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Amla For Winter: हेल्दी लीवर से लेकर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने तक सर्दियों में आंवला खाने से मिलते हैं ये 4 अद्भुत फायदे

आंवला हमें कई लाभ प्रदान करता है जैसे बेहतर पाचन, डायबिटीज नियंत्रण और बहुत कुछ.

Amla Benefits In Hindi: आंवला बेरीज में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन शामिल हैं जिनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो बीमारी के बाद शरीर को ठीक करने में मदद करता है. आंवला बेरीज में कई फ्लेवोनोल्स भी मौजूद होते हैं, जो बेहतर याददाश्त जैसे फायदों से जुड़े होते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने हैंडल के जरिए अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में 4 कारण बताए हैं कि हमें आंवला क्यों खाना चाहिए. अपनी सीरीज 'फूड इन फोकस' में, लवनीत बताती हैं कि कैसे आंवला हमारे स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है.

वह लिखती हैं, “भारतीय करौदा एक जादू की गोली की तरह है, जिसका सेवन आपके स्वास्थ्य को बूस्ट करने में मदद करता है. सामान्य सर्दी से लेकर डायबिटीज तक अपने बालों को पोषण देने से लेकर कब्ज से राहत पाने तक, हर दिन अपनी डाइट में आंवले को शामिल करने से आपको ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

पोषण विशेषज्ञ द्वारा शेयर किए गए आंवला के 4 फायदे:

1) लीवर की कार्यप्रणाली को बढ़ाता है

आंवला में अच्छी मात्रा में फाइटोकेमिकल्स जैसे क्वेरसेटिन, गैलिक एसिड, कोरिलगिन और एलेगिक एसिड होते हैं जो शरीर को डिटॉक्सीफिकेशन और फ्री रेडिकल्स कणों से लड़ने में सहायता करते हैं.

डायजेशन पावर बढ़ाने और कब्ज से बचने के लिए डिनर के बाद करें ये 5 अद्भुत योगासन

2) मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है

आंवला डायबिटीज रोगियों में ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद करता है, इसलिए उपवास और भोजन के बाद शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. आंवला के फलों में मौजूद क्रोमियम, एंटी डायबिटीज प्रभाव के लिए जिम्मेदार खनिज है.

3) बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार

आंवला का अर्क बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है और एक विशिष्ट एंजाइम एक्टिविटी को अवरुद्ध करके और कुछ बालों के रोम कोशिकाओं को बढ़ावा देकर बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकता है.

Cold Cough का घर ही पक्का इलाज करता है ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा, Chest की जकड़न से बहुत जल्दी मिलेगी राहत

4) कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है

आंवला हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में उपयोगी हो सकता है. पीपीएआर-ए लिपिड और कोलेस्ट्रॉल मेटाबॉलिज्म में शामिल मुख्य प्रोटीन है. आंवला पीपीएआर-ए के लेवलको बढ़ाने में मदद करता है, जिससे शरीर में कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, वीएलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल कम हो जाता है.

इस मौसम में अपनी डाइट में आंवला जरूर शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.