Disadvantages Of Sweets: ज्यादा मीठा खाना आपको बना सकता है इन 4 रोगों का शिकार, जानें क्या बड़े नुकसान

Disadvantages Of Eating Sugar Daily: खाना खाने के बाद मीठा खाना अच्छा माना जाता है. कई लोग ऐसे भी होते हैं जो दिनभर कुछ न कुछ मीठा खाते रहते हैं. ऐसे लोगों को सेहत से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती हैं. यह बेहद खतरनाक हो सकता है.

Disadvantages Of Sweets: ज्यादा मीठा खाना आपको बना सकता है इन 4 रोगों का शिकार, जानें क्या बड़े नुकसान

Disadvantages Of Eating Sugar: मोटापा बहुत सी बीमारियों की वजह है.

Disadvantages Of Eating Too Much Sweets: मीठा खाना आखिर किसे पसंद नहीं है. फेस्टिवल हो या फिर कोई सेलिब्रेशन मिठाईयां जमकर खाई जाती हैं. कई लोग तो ऐसे भी होते हैं जो हर दिन घर पर ही मीठे से बनी काफी चीजें खाते हैं. लेकिन अगर इस आदत पर कंट्रोल न रखा जाए तो ये सेहत को कई बीमारियां दे सकती हैं. जरूरत से ज्यादा मीठा खाने से कई तरह की दिक्कतें या बीमारियां हो सकती हैं. जैसे- वजन बढ़ना, स्किन से जुड़ी समस्याएं, दिल की बीमारी, डायबिटीज जैसी बीमारियां शामिल हैं. आइए जानते हैं कि ज्यादा मीठा खाना सेहत के लिए हानिकारक क्यों है?

मीठा खाने से होने वाले नुकसान | Disadvantages Of Eating Sweets

1) वजन बढ़ना

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चीनी, गुड़ जैसी चीजों से बने प्रोडक्ट में कैलोरी बहुत ज्यादा मात्रा में होती है. इससे शरीर का वजन अनियमित तौर पर बढ़ सकता है. इसीलिए, जिम जाने वाले, रोजाना एक्सरसाइज करने वाले लोगों को मीठी चीजों से दूर रहने की सलाह दी जाती है नहीं तो उनका वजन बढ़ने का खतरा भी बना रहता है.

मुंह के छाले, त्वचा का पीलापन या कोहनियों और घुटनों का काल पड़ना हैं Vitamin B12 की कमी के संकेत, जानें बचने के लिए क्या खाएं

2) डायबिटीज का खतरा

चीनी से बनी चीजों को ज्यादा मात्रा में खाने से डायबिटीज का खतरा हो सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए तो मीठी चीजें किसी जहर की तरह होती हैं. शुगर लेवल बढ़ने पर या फिर डायबिटीज के मरीजों को डॉक्टर मीठी चीजों से बहुत दूरी बनाने की सलाह देते हैं.

3) दांतों में कैविटी की समस्या

जिन लोगों के दांतों में कैविटी के मामले देखे जाते हैं उनमें से ज्यादातर को मीठा खाने की बहुत ज्यादा आदत होती है. इसी वजह से बचपन से ही चॉकलेट, टॉफी खाने वाले बच्चों के दांतों में कम उम्र में ही कैविटी की समस्या हो जाती है.

4) दिल की बीमारियां

ज्यादा मात्रा में मीठा खाने वाले लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां होने का ज्यादा खतरा होता है. इसलिए, अगर दिल की बीमारियों से है बचना तो मीठी चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए.

शरीर में बढ़ते शुगर लेवल का संकेत देते हैं ये अंग, यहां जानें क्या हैं डायबिटीज के शुरुआती लक्षण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.