खाने की आदतें मेमोरी और ब्रेन फंक्शनिंग पर डालती हैं गहरा असर, हेल्दी बैलेंस डाइट बनाने से मिलेगी मदद : शोध

ताजा सब्जियों की ताजगी से लेकर मलाईदार मिठाइयों के स्वाद तक हम सभी की खाने की प्राथमिकताएं अलग-अलग होती हैं. आनुवंशिकी, संस्कृति और व्यक्तिगत अनुभवों के आधार पर हमारी स्वाद ग्रंथियां विकसित होती हैं.

खाने की आदतें मेमोरी और ब्रेन फंक्शनिंग पर डालती हैं गहरा असर, हेल्दी बैलेंस डाइट बनाने से मिलेगी मदद : शोध

फास्ट फूड के कारण दुनिया भर में मोटापे की समस्या बढ़ रही है.

खाने की प्राथमिकताएं हमारी डाइट रिलेटेड हैबिट्स को बनाने में बड़ी भूमिका निभाती हैं. शुगर, फैट और सोडियम से भरपूर बहुत ज्यादा स्वादिष्ट फूड्स अक्सर लोगों की स्वाद ग्रंथियों को पसंद आते हैं और तत्काल संतुष्टि प्रदान करते हैं. हालांकि, ये फूड्स आमतौर पर हाई कैलोरी और जरूरी पोषक तत्वों में कम होते हैं, जिससे वजन बढ़ता है और फिजिकल और मेंटल हेल्थ कंडिशन का खतरा बढ़ता है. अब हमने पाया है कि जो भोजन आप खाने के लिए चुनते हैं वह न केवल आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा होता है, बल्कि आपके कॉग्नेटिव फंक्शन, ब्रेन स्ट्रक्चर और आनुवंशिकी से भी जुड़ा होता है.

यह भी पढ़ें: बिना दवा के भारतीय मूल के सीएफओ ने सिर्फ 3 महीने में ठीक किया अपना डायबिटीज, जानिए कैसे हुआ ये कमाल

आठ में से एक व्यक्ति मोटापे से ग्रस्त:

फास्ट फूड के कारण दुनिया भर में मोटापे की समस्या बढ़ रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार 2022 में दुनिया भर में आठ में से एक व्यक्ति मोटापे से ग्रस्त था. 1990 के बाद से यह दर दोगुनी हो गई है.

मोटापा न केवल टाइप 2 डायबिटीज और हार्ट डिजीज सहित बीमारियों के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है, बल्कि मेंटल हेल्थ डिसऑर्डर के 30-70 प्रतिशत अधिक जोखिम से भी जुड़ा है.

हेल्दी और बैलेंस डाइट के फायदे | Benefits of healthy and balanced diet

नेचर मेंटल हेल्थ में प्रकाशित चीन की फुडन यूनिवर्सिटी और यूके की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के हमारे नए सहयोगात्मक अध्ययन में यूके बायोबैंक के 181,990 प्रतिभागियों के एक बड़े सैंपल का उपयोग यह जांचने के लिए किया गया कि खाने के विकल्प कॉग्नेटिव फंक्शन, मानसिक स्वास्थ्य, मेटाबॉलिज्म, ब्रेन इमेजिंग और आनुवंशिकी से कैसे जुड़े हैं.

हमने सब्जियों, फलों, मछली, मांस, पनीर, अनाज, रेड वाइन, स्प्रिट और ब्रेड की खपत की जांच की. हमने पाया कि 57 प्रतिशत प्रतिभागियों ने हेल्दी बैलेंस डाइट को प्राथमिकता दी. इसमें हमारे द्वारा जांचे गए सभी फूड्स का संतुलित मिश्रण शामिल था, किसी भी श्रेणी में बहुत ज्यादा मात्रा नहीं थी.

यह भी पढ़ें: हर समय करता है आपका बच्चा शैतानी, तो बिना डांटे बच्चों को इन 4 तरीकों से सिखाएं डिसिप्लिन, जीवन में होगा सफल

हमने पाया कि जिन लोगों ने बहुत ज्यादा बैलेंस डाइट खाई उनमें अन्य डाइट की तुलना में बेहतर बुद्धि (नई समस्याओं को हल करने की क्षमता), प्रोसेसिंग फूड, मेमोरी और एग्जिक्यूटिव फंक्शन (मानसिक कौशल का एक सेट जिसमें लचीली सोच और आत्म-नियंत्रण शामिल है) बेहतर था.

शायद आश्चर्य की बात है कि शाकाहारी भोजन बैलेंस डाइट जितना अच्छा नहीं था. इसका एक कारण यह हो सकता है कि कई शाकाहारियों को पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिल पाता है. ब्रेन के लिए दो हेल्दी, बैलेंस डाइट हैं मेडिटेरेनियन और माइंड आहार.

ये फिश, गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां और ताजे फल, अनाज, नट्स, बीज, साथ ही कुछ मांस जैसे चिकन को बढ़ावा देते हैं, लेकिन ये डाइट रेड मीट, फैट और शुगर को भी सीमित करते हैं.

शोध से पता चला है कि मेडिटेरेनियन डाइट हमारे ब्रेन और अनुभूति को बदल सकता है. एक अध्ययन से पता चला है कि इस डाइट पर केवल 10 हफ्ते के बाद लोगों ने बेहतर अनुभूति दिखाई.

एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि मेडिटेरेनियन डाइट फॉलो करने से ब्रेन में बीटा-एमिलॉइड नामक हानिकारक पेप्टाइड का लेवल कम हो जाता है. बीटा-एमिलॉयड, तौ प्रोटीन के साथ मिलकर, अल्जाइमर रोग में होने वाले ब्रेन डैमेज के उपाय हैं.

पिछले अध्ययनों से यह भी पता चला है कि जापानी डाइट, जिसमें चावल, फिश और शैलफिश, मिसो, अचार और फल शामिल हैं, ब्रेन सिकुड़न से बचाते हैं.

हमने यह भी पाया कि कुछ जीन ऐसे थे जो डाइट पैटर्न और ब्रेन हेल्थ, कॉग्नेटिव फंक्शन और मेंटल हेल्थ के बीच संबंध में योगदान दे सकते हैं. इसका मतलब यह हो सकता है कि हमारे जीन आंशिक रूप से यह निर्धारित करते हैं कि हम क्या खाना पसंद करते हैं, जो बदले में हमारे ब्रेन फंक्शन को निर्धारित करता है.

यह भी पढ़ें: चावल उबालकर चेहरे पर इस तरह लगाएं उसका पानी, 15 दिन में फेस पर नेचुरल ग्लो देख सब होने लगेंगे हैरान

हालांकि, हमारी भोजन पसंद की प्राथमिकताएं कई कारकों से भी प्रभावित होती हैं, जिनमें कीमत, एलर्जी, सुविधा और हमारे दोस्त और परिवार क्या खाते हैं.

कुछ लोग ऐसी डाइट लेने का विकल्प चुनते हैं, जिससे वजन कम हो सकता है, लेकिन इसमें ब्रेन के लिए सभी फूड ग्रुप्स को खत्म करना शामिल होता है. हालांकि कुछ सबूत हैं कि केटोजेनिक डाइट (लो कार्ब), उदाहरण के लिए इम्यून सिस्टम और मानसिक स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव डालते हैं, ऐसा लगता है कि बैलेंस डाइट जैसे कि मेडिटेरेनियन डाइट ब्रेन हेल्थ के लिए सर्वोत्तम है.

शोध से क्या निष्कर्ष निकला?

यह साफ है कि हेल्दी बैलेंस डाइट अपनाना और व्यायाम करना हमारे दिमाग के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन कई लोगों के लिए यह कहना आसान है लेकिन करना आसान नहीं है, खासकर अगर उनकी वर्तमान खाने की प्रायोरिटीज बहुत मीठे या हाई फैट वाले फूड्स के लिए हैं.

हालांकि, भोजन संबंधी प्राथमिकताएं नियति नहीं हैं. उदाहरण के लिए अगर आप अपनी शुगर और फैट का सेवन धीरे-धीरे कम करते हैं और कई महीनों तक इसे बहुत कम लेवल पर बनाए रखते हैं, तो आप वास्तव में उस प्रकार का भोजन पसंद करना शुरू कर देंगे.

बचपन में ही हेल्दी फूड प्रायोरिटीज और एक्टिव लाइफस्टाइल बनाना जरूरी है. अन्य जरूरी तकनीकें हैं धीरे-धीरे खाना, आप जो खाते हैं उस पर ध्यान देना और उसका आनंद लेना, न कि चलते-फिरते या अपने मोबाइल स्क्रीन को देखते हुए खाना.

आपके ब्रेन को यह दर्ज करने में समय लगता है कि आपका पेट भर गया है. उदाहरण के लिए, यह दिखाया गया है कि आमतौर पर लोग टीवी देखते समय, संगीत सुनते समय ज्यादा खाते हैं.

अब जब हम जान गए हैं कि हम जो खाना खाते हैं वह वास्तव में हमारे ब्रेन को प्रभावित कर सकता है और कॉग्नेटिव फंक्शन को बेहतर बना सकता है, तो हेल्दी बैलेंस डाइट लेना पहले से कहीं ज्यादा जरूरी है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)