हर समय करता है आपका बच्चा शैतानी, तो बिना डांटे बच्चों को इन 4 तरीकों से सिखाएं डिसिप्लिन, जीवन में होगा सफल

How To Teach Discipline To Children: बच्चे अक्सर चीजों के लिए जिद्द और दिनभर शैतान करते हैं, जिसके लिए उन्हें डांट भी पड़ती है, लेकिन क्या ये उन्हें समझाने का सही तरीका है? यहां हमने छोटे बच्चों को अनुशासन सिखाने के बारे में बताया है...

हर समय करता है आपका बच्चा शैतानी, तो बिना डांटे बच्चों को इन 4 तरीकों से सिखाएं डिसिप्लिन, जीवन में होगा सफल

How To Discipline Your Child: डिसिप्लिन एक जरूरी गुण है जो हर बच्चे में होना चाहिए.

Bacho Ko Discipline Kaise Kare: बच्चों को जीवन में सफल बनाने के लिए अनुशासन जरूरी है. हालांकि, अनुशासन को सिखाने का मतलब डांटना नहीं है और न ही उन्हें कोई सजा देना है. डिसिप्लिन एक जरूरी गुण है जो हर बच्चे के जीवन में सही रुप में होना चाहिए. यह उन्हें सफलता की ओर ले जाता है और उन्हें समाज में सही रिति-रिवाज की समझ दिलाता है, लेकिन, अनुशासन सिखाना माता-पिता के लिए कठिन हो सकता है. यहां हम कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनसे आप छोटे बच्चों को बिना डांटे अनुशासन सिखा सकते हैं.

छोटे बच्चों को अनुशासन सिखाने के आसान तरीके | Easy Ways To Teach Discipline To Small Children

1. उदाहरण से सिखाएं

बच्चों को अनुशासन की इंपोर्टेंस समझाने का सबसे अच्छा तरीका है खुद उनके लिए उदाहरण प्रस्तुत करना. आप अपने बर्ताव और व्यवहार से उन्हें सिखा सकते हैं कि कैसे सच्चाई, नैतिकता और अच्छे व्यवहार के साथ जीवन जीता जाता है.

2. सहयोग और प्रोत्साहन

बच्चों को अनुशासन की ओर ले जाने के लिए सहयोग और प्रोत्साहन देना बहुत ही जरूरी है. उन्हें समझाएं कि जब वे अच्छे तरीके से व्यवहार करेंगे हैं, तो आप उन्हें प्रशंसा और प्रोत्साहन देंगे.

यह भी पढ़ें: चावल उबालकर चेहरे पर इस तरह लगाएं उसका पानी, 15 दिन में फेस पर नेचुरल ग्लो देख सब होने लगेंगे हैरान

3. संवेदनशीलता की शिक्षा

बच्चों को अनुशासन को सिखाने का एक और तरीका है संवेदनशीलता की शिक्षा देना. बच्चों को यह समझाएं कि उनके कार्यों का प्रभाव उन पर और दूसरों पर कैसे पड़ता है. इससे उनकी समझ में बदलाव आ सकता है और वे अपने काम की जिम्मेदारी को समझने लगेंगे.

4. संभालना और समाधान

अनुशासन को सिखाने के लिए संभालना और समाधान तलाशना अच्छा है. जब आपके बच्चे कुछ गलत करते हैं, तो उन्हें धीरे-धीरे समझाएं कि क्यों उनका व्यवहार गलत था और उन्हें सही रास्ता दिखाएं.

यह भी पढ़ें: आपकी इन 5 गलतियों की वजह से बर्बाद हो जाती है खुशियां, जानिए खुद को अपनी ही खुशियों में आग लगाने से कैसे रोकें

5. बाउंड्रीज बनाएं

बच्चों को समय सीमाएं बनाने के लिए समझाएं. यह उन्हें समय की वैल्यू समझाने में मदद करता है और सारे काम समय पर करने के लिए प्रेरित करता है.

VIDEO: वजन कम करेंगे ये जूस, वजन कैसे घटाएं | How to Lose Weight



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)