Facts About Water: पानी पीने के बारे में फैले इन भ्रमों पर बिल्कुल न करें विश्वास, जानिए सही फैक्ट्स और भ्रामक बातें

Health Tips: पर्याप्त पानी प्राप्त करने से हमारे शरीर को शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, जोड़ों को चिकनाई रखने, संक्रमण को रोकने, कोशिकाओं को पोषक तत्व पहुंचाने और अंग प्रणालियों को ठीक से काम करने में मदद मिलती है.

Facts About Water: पानी पीने के बारे में फैले इन भ्रमों पर बिल्कुल न करें विश्वास, जानिए सही फैक्ट्स और भ्रामक बातें

पर्याप्त पानी प्राप्त करने से हमारे शरीर को शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

खास बातें

  • पानी हेल्दी बॉडी के लिए जरूरी है.
  • पर्याप्त पानी पीने से शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.
  • जब हाइड्रेशन की बात आती है तो कोई एक सही नियम नहीं होता है.

Facts About Drinking Water: जब हाइड्रेशन की बात आती है, तो यह एक साधारण नियम है कि हर दिन आठ गिलास पानी पिएं, है ना? गलत. इस आम मिथ सहित हाइड्रेशन को लेकर बहुत सारी गलत सूचनाएं हैं, जो फैक्ट को कल्पना से अलग करना मुश्किल बना सकती हैं. पानी हेल्दी बॉडी के लिए जरूरी है, क्योंकि हमारा शरीर ज्यादातर पानी से बना है. पर्याप्त पानी प्राप्त करने से हमारे शरीर को शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, जोड़ों को चिकनाई रखने, संक्रमण को रोकने, कोशिकाओं को पोषक तत्व पहुंचाने और अंग प्रणालियों को ठीक से काम करने में मदद मिलती है. लेकिन, जब हाइड्रेशन की बात आती है तो कोई एक एक सही नियम नहीं होता है. हम सभी की जरूरतें अलग-अलग होती हैं.

पानी पीने से जुड़े मिथ और फैक्ट्स | Myths And Facts About Drinking Water

हाइड्रेटेड रहने के लिए हर दिन आठ गिलास पानी पीना जरूरी – मिथ

वैज्ञानिक इस नियम की पुष्टि नहीं करते हैं. सच तो ये है कि शरीर को जब भी पानी की जरूरत होती है, वह प्यास के रूप में प्रकट होती है. बिना प्यास के पानी पीते रहने से शरीर को कोई फायदा नहीं होता है. इस विषय पर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन के हालिया शोध के अनुसार महिलाओं को प्रतिदिन 2 लीटर और पुरुषों को 3 लीटर पानी पीने का लक्ष्य रखना चाहिए.

आपकी इन गलतियां की वजह से बढ़ जाता है यौन रोगों का खतरा, ऐसे पहचानें लक्षण, कपल्स इन बातों का रखें ध्यान

पानी शरीर से जहरीले तत्व बाहर कर देता है – फैक्ट

पानी सीधे सीधे शरीर से जहरीले तत्वों को बाहर नहीं निकालता है. ब्लडस्ट्रीम में तैर रहे टॉक्सिन्स को किडनी शरीर से बाहर करता है, लेकिन इसके लिए किडनी को पानी की जरूरत होती है. किडनी टॉक्सिन्स को छानकर ब्लड से निकाल देता और वे यूरीन के साथ शरीर से बाहर निकल जाते हैं.

पानी पीने से स्किन क्लियर और मॉइस्चराइज रहती है - मिथ

पानी की मात्रा और आपके स्किन के बीच कोई सीधा संबंध नहीं है. हालांकि कुछ हद तक ये बात सही है लेकिन पूरी नहीं. कोई कितना भी पानी पी लें वह आपकी स्किन को ड्राई होने से नहीं बचा सकती है. स्किन की मॉश्चर लेवल स्किन केयर प्रोडक्ट्स, पर्यावरण और जेनेटिक्स पर निर्भर करती है.

गर्मियों में पतले लोग 5 फलों को खाकर तेजी से बढ़ा सकते हैं वजन, शारीरिक कमजोरी होगी दूर

पानी पीने से वजन कम करने में मिलेगी मदद – फैक्ट

यह सच है कि पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है लेकिन केवल दिन भर पानी पीते रहने भर से वजन कम नहीं होगा. यह सीधे वजन कम नहीं करता है बल्कि वजन कम करने की प्रक्रिया शुरू करने में मददगार होता है. खाना खाने के पहले पानी पीने से आपको पेट भरा महसूस होगा और आप कम खाएंगे.

अगर आप प्यासे हैं तो डिहाइड्रेटेड हैं - मिथ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप प्यासे हैं तो इसका मतलब आपका शरीर आपको पानी पीने का सिग्नल दे रहा है. हालांकि इसका ये मतलब नहीं है कि आप डिहाइड्रेट हैं. यह सिर्फ शरीर में पानी की जरूरत का संदेश है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.