Fact Check: क्या वाकई ऑक्सीजन लेवल बढ़ा देती है Homeopathic दवा Aspidosperma Q, डॉक्टर से जानें सही जबाव

Aspidosperma Q And Oxyzen: सोशल मीडिया पर एक होम्योपैथिक दवा एसपीडोस्पर्मा क्यूबेको चिंग्चर काफी वायरल है, जिसे लोग बिना डॉक्टरी सलाह के ले अपना ऑक्सीजन लेवल इंप्रूव करने के लिए ले रहे हैं.

Fact Check: क्या वाकई ऑक्सीजन लेवल बढ़ा देती है Homeopathic दवा Aspidosperma Q, डॉक्टर से जानें सही जबाव

"यह दवाई मरीज के लक्षणों को देखकर ही सजेस्ट की जाती हैं"

Is Aspidosperma Q Increase Oxygen Level: कोरोनावायरस के मामले दिनो-दिन बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं और पिछले कुछ समय से रोजाना 3 लाख से ऊपर ही पॉजिटिव केस आ रहे हैं. कई लोग जिनको गंभीर रूप से यह बीमारी हो रही है उन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही है. ऐसे में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन कर रहे हैं. कोरोनावायरस का कोई इलाज अभी तक नहीं है लेकिन वैकल्पिक चिकित्सा की मदद से इसके लक्षणों को ठीक करने की कोशिश जा रही है. इस समय सबसे ज्यादा लोगों को ऑक्सीजन की कमी की वजह से सांस लेने में दिक्कत हो रही हैं, तो लोग अपना ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए कुछ दवाओं का बिना डॉक्टरी सलाह के सेवन कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर एक होम्योपैथिक दवा एसपीडोस्पर्मा क्यूबेको चिंग्चर काफी वायरल है, जिसे लोग बिना डॉक्टरी सलाह के ले अपना ऑक्सीजन लेवल इंप्रूव करने के लिए ले रहे हैं.

आयुष मंत्रालय ने भी ऑक्सीन लेवल संतुलित करने के लिए इन दवाओं को लेकर जानकारी दी है. आयुष मंत्रालय ने कहा कि ऐसी असत्यापित स्त्रोंतों द्वारा प्रकाशित किसी भी विज्ञापन का समर्थन नहीं करता है. कृपा करके गंभीर हालातों में स्वयं दवा का इस्तेमाल न करें. केवल चिकित्सक की सलाह से ही दवा लें. सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही एक पोस्ट जिसमें ऑक्सीजन की कमी के लिए दवा बताई गई है, जिससे ऑक्सीजन लेवल तुरंत बढ़ने का दावा किया गया है, दरअसल असत्यापित स्त्रोतों द्वारा पब्लिश की गई है.

इस बारे में डॉक्टर डॉक्टर रुचि गर्ग का कहना है कि आप अपने होम्योपैथिक डॉक्टर से सलाह के बाद ही इन इन दवाओं को लें, क्योंकि यह दवाइयां मरीज के लक्षणों को देखकर ही सजेस्ट की जाती हैं. कुछ दवाइयां बहुत अच्छी हैं लंग पैथोलॉजी के लिए, ऑक्सीजन लेवल इंप्रूव करने के लिए उनमें से एसपीडोस्पर्मा भी एक बहुत अच्छी दवाई है, जिसे हम कार्डियक अस्थमा के लिए, जब हार्ट में दिक्कत और उसकी वजह से सांस में परेशानी हो तो तब ये अच्छा काम करती है और ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है, लेकिन आपको ये डॉक्टरी सलाह से ही लेनी चाहिए.

Fact Check: Homeopathy Medicine For Oxygen! | Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें

आपको ये डॉक्टरी सलाह से ही लेनी चाहिए

डॉक्टर रुचि गर्ग का कहना कि कई और दवाइयां भी हैं जो आपका ऑक्सीजन लेवल बढ़ा सकती हैं. राइट लंग में पैथोलॉजी हो, सांस लेने में दिक्कत हो, अस्थमा हो, सुबह 2-3 बजे मरीज की आंख खुल जाए और घबरा के उठे कि सांस नहीं आ रही है, खांसी हो रही है या बलगम आ रहा है तो कालीकाफ से आपका ऑक्सीजन लेवल इंप्रूव हो सकता है.

जब माउंटेनियर्स ऊंचाई पर जाकर कहते हैं कि प्रेशर कम होने की वजह से सांस नहीं आ रही है तो एरिथ्रो जाइलन कोका दी जाती है इससे भी ऑक्सीजन लेवल को इंप्रूव होता है.

ये दवाई तब दी जाती है जब पेशेंट ठंडा पड़ जाए, मरीज को सांस न आ रही हो, उसे लगता है कि कोई पंखा झूलता रहे या लगे कि एअर हंगर वाली स्थिति आ गई है तब कार्बो वेज 30 दी जाती है. इससे ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है.

लोरोसिरोसिस-30 को अस्थमा में दिया जाता है इसके साथ ही कार्डिएक अस्थमा में भी दी जाती है. इससे ऑक्सीजन लेवल भी बढ़ता है और जो पेशेंट कहता कि सांस लेने में दिक्कत आ रही है उसे भी ठीक करने में मदद मिलती है.

डॉ. रुचि का कहना है कि, आर्सेनिक एल्बम भीबहुत अच्छी दवाई है अगर आपका घबराहट की वजह से सांस फूल रही है तो आर्सेनिक एल्बम लें. इससे आपका ऑक्सीजन लेवल भी इंप्रूव होगा.

klpfsuro

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने वाली एसपीडोस्पर्मा क्यूबेको चिंग्चर के साइडइफेक्ट्स?

डॉक्टर रुचि गर्ग का कहना है कि, क्योंकि एसपीडोस्पर्मा क्यूबेको चिंग्चर फॉर्म में है तो अगर इसे बहुत अधिक डोज में लिया जाय या इसके बहुत अधिक सेवन किया जाए बिना डॉक्टरी सलाह के तो यह कुछ साइडइफेक्ट्स भी दे सकती है. इसलिए इसकी ओवर डोज न लें.

(डॉ. रुचि गर्ग, मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज, दिल्ली जल बोर्ड, बीएचएमएस, एनएचएमएस, डीएलआई)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.