विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आप जानते हैं इन हरी पत्तियों का जूस आपसे बीमारियों को रखेगा कोसो दूर, जानिए इसके फायदे

Neem Juice Benefits: नीम का जूस स्किन को हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करता है, यह स्किन को ग्लोइंग बनाने, सूजन को कम करने है और मुँहासों को साफ करने में मदद कर सकता है.

Read Time: 3 mins
क्या आप जानते हैं इन हरी पत्तियों का जूस आपसे बीमारियों को रखेगा कोसो दूर, जानिए इसके फायदे
ये जूस आपको बीमारियों से रखेगा कोसो दूर.

Neem Juice Benefits: क्या आप विश्वास करेंगे कि हर रोज एक गिलास नीम का जूस पीने से आपको बहुत सारे हेल्थ बेनेफिट्स मिल सकते हैं? नीम, जिसे कभी-कभी इंडियन लाइलैक भी कहा जाता है, कई तरह की बीमारियों के लिए एक नेचुरल ड्रिंक है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. नीम का जूस अपने फेमस एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गुणों के कारण इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने और बैक्टीरिया को रोकने में मदद करता है. नीम का जूस स्किन को हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करता है, यह स्किन को ग्लोइंग बनाने, सूजन को कम करने है और मुँहासों को साफ करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, यह कब्ज को कम करके, सूजन को कम करके और गट हेल्थ को बेहतर बनाकर डाइजेशन को भी बेहतर बनाने में मदद करता है. ऐसा माना जाता है कि नीम का जूस ब्लड शुगर को कंट्रोल, कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है. तो आइए जानते हैं नीम का जूस पीने के फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: ढीली हो गई है चेहरे की स्किन तो रोज करें ये 2 फेशियल एक्सरसाइज, झुर्रियां और फाइन लाइन्स हो जाएंगी गायब

लीवर के लिए हेल्दी 

नीम के अर्क में सूजन वाले एंजाइमों के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा ये नशीली दवाओं के ओवरडोज को रोकने में मदद करने के साथ लीवर को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों से बचाने में भी मदद कर सकता है.

सूजन रोधी गुण

क्या आप जानते हैं कि नीम की पत्तियों में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही यह बुखार, दर्द और सूजन को कम करते हैं और कैंसर सेल्स और टिश्यू को डैमेज होने से बचाने में भी फायदेमंद हो सकता है.

कैंसर में फायदेमंद

नीम में कैंसर रोधी गुण होते हैं जो कई प्रकार के कैंसर से लड़ सकते हैं. इन फाइटोकेमिकल्स के कारण नीम का इस्तेमाल हर्बल कैंसर थेरेपी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने में मदद कर सकता है.

Home Remedies and Foods To Cure Constipation Instantly | कब्‍ज से राहत कैसे पाएं | Kabj ka ilaj



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Zoonoses Day:  जूनोटिक रोग क्या हैं? जानिए जानवरों से होने वाली बीमारियों से कैसे बचें
क्या आप जानते हैं इन हरी पत्तियों का जूस आपसे बीमारियों को रखेगा कोसो दूर, जानिए इसके फायदे
रोज खाएंगे अगर ये 5 फल, तो अपनी उम्र से 10 साल छोटा दिखने लगेंगे आप, दूसरा वाला तो कमाल ही है
Next Article
रोज खाएंगे अगर ये 5 फल, तो अपनी उम्र से 10 साल छोटा दिखने लगेंगे आप, दूसरा वाला तो कमाल ही है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com