विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 18, 2022

Weight Loss की चाहत हो जाएगी कुछ ही दिनों में पूरी, बस Body Fat घटाने के लिए करें 5 फूड्स का सेवन

Foods For Weight Loss In India: कई फूड्स आपके पेट को लंबे समय तक भरा रख सकते हैं और कैलोरी की खपत को कम कर सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो वजन घटाने में मददगार हैं.

Read Time: 4 mins
Weight Loss की चाहत हो जाएगी कुछ ही दिनों में पूरी, बस Body Fat घटाने के लिए करें 5 फूड्स का सेवन
Body Fat कम करना आसान नहीं इसके लिए कड़ी मेहनत और समर्पण की जरूरत है.

Body Fat Loss Diet In Hindi: बैलेंस डाइट आपको न सिर्फ बीमारियों से बचाती है बल्कि कंट्रोल वेट और एक्स्ट्रा से भी छुटकारा दिला सकती है. वजन कम करने के लिए आपको कैलोरी को मैनेज करने की जरूरत है कि कितना खा रहे हैं और कितना बर्न कर रहे हैं. मेटाबॉलिज्म (Metabolism) भी वजन घटाने के लिए एक अहम फैक्टर है. कुछ वेट लॉस फूड्स हैं जो फैट कम करने के लिए सभी कारकों को उत्तेजित करते हैं. वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) एक एक जरूरी फैक्टर है जो मेटाबॉलिज्म और आपके वजन घटाने की प्रक्रिया दोनों को प्रभावित करता है. कई फूड्स आपके पेट को लंबे समय तक भरा रख सकते हैं और कैलोरी की खपत को कम कर सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो वजन घटाने में मददगार हैं.

शरीर की चर्बी घटाने के लिए कारगर फूड्स | Foods Effective For Reducing Body Fat

1) ओट्स करेगा वेट लॉस में मदद

ओट्स फाइबर से लदे होते हैं. अपने आहार में ओट्स को शामिल करने से आप कम भूख महसूस कर सकते हैं और अपने पाचन को भी बढ़ा सकते हैं. जई के ऊपर ताजा कटा हुआ फल जोड़ना पोषण मूल्य और समग्र फाइबर सामग्री में जोड़ देगा.

वो 6 आसान फूड्स जो फेफड़ों की काम करने की क्षमता को बढ़ाते हैं, जानें पावरफुल लंग्स डाइट

2) पानी है फैट घटाने के लिए जरूरी

पीने के पानी के रूप में सरल कुछ वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है. पर्याप्त पानी का सेवन विषहरण में मदद करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है. इससे आप खाना भी कम खाएंगे. सर्दियों के मौसम के दौरान, कई लोग पर्याप्त पानी भूल जाते हैं. इसलिए, पानी की पर्याप्त खपत सुनिश्चित करने के लिए अपने साथ एक पानी की बोतल ले जाएं.

fpcopr1o

3) एवोकैडो एक बेहतरीन फैट लॉस फूड

एवोकैडो स्वस्थ वसा और फाइबर से भरा होता है जो आपको लंबे समय तक संतुष्ट रख सकता है. ये विटामिन सी, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन ई, और विटामिन के. एवोकाडो से भी भरे होते हैं, इनमें उच्च स्वस्थ वसा वाले बहुत कम कार्ब्स होते हैं, जो इसे कीटो आहार के लिए उपयुक्त बनाते हैं.

4) नट्स से मिलेगी भरपूर मदद

मेवे पोषण का एक पावरहाउस हैं. बस मुट्ठी भर नट्स जोड़ने से आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन सुनिश्चित करने और वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है, लेकिन न्यूट्रीशन में नट्स का सेवन करें क्योंकि ये कैलोरी में उच्च होते हैं. आप शाम को कुछ नट्स पर स्नैक कर सकते हैं या टॉपिंग के रूप में जोड़ सकते हैं.

बरसात के मौसम में बढ़ जाती है दूषित पानी की समस्या, जानें पीने के पानी को साफ करने के कुछ आसान घरेलू तरीके

5) अंडे प्रोटीन से भरने में फायदेमंद

एक उबले हुए अंडे में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है. प्रोटीन की एक अच्छी खुराक भूख को कम करती है. आप नाश्ते के लिए या शाम के नाश्ते के रूप में कड़ी उबले अंडे का सेवन कर सकते हैं. आप एक भरने वाले भोजन के लिए उबले अंडे और हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ सलाद भी तैयार कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों का झड़ना रोकने और हेयर ग्रोथ के लिए लगाएं ये गुलाबी चीज, हर कोई पूछेगा लंबे बालों का राज
Weight Loss की चाहत हो जाएगी कुछ ही दिनों में पूरी, बस Body Fat घटाने के लिए करें 5 फूड्स का सेवन
आप भी ओरल हेल्थ के लिए यूज करते हैं अल्कोहल-बेस्ड माउथवॉश तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं कैंसर का शिकार- रिसर्च में खुलासा
Next Article
आप भी ओरल हेल्थ के लिए यूज करते हैं अल्कोहल-बेस्ड माउथवॉश तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं कैंसर का शिकार- रिसर्च में खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;