Fast Metabolism Booster Tips: ज्यादा झोल में नहीं पड़ना, तो सिर्फ इन 4 आसान तरीकों से बढ़ाएं अपना मेटाबॉलिज्म

How To Make Healthy Metabolism: मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट और डेली रूटीन पर ध्यान दें. यहां कुछ जरूरी टिप्स हैं जिनको फॉलो कर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकते हैं.

Fast Metabolism Booster Tips: ज्यादा झोल में नहीं पड़ना, तो सिर्फ इन 4 आसान तरीकों से बढ़ाएं अपना मेटाबॉलिज्म

How To Boost Metabolism: हेल्दी लाइफ के लिए जरूरी है कि शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक से काम करे.

खास बातें

  • हेल्दी लाइफ के लिए जरूरी है कि शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक से काम करे.
  • इसके लिए अपने रूटीन में कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें.
  • किसी भी रूप में एक शारीरिक गतिविधि करें जो आपको पसंद हो.

How To Boost Metabolism Fast: मेटाबॉलिज्म शब्द का इस्तेमाल अक्सर मेटाबॉलिक रेट या आपके द्वारा बर्न की जाने वाली कैलोरी की संख्या के साथ किया जाता है. यह जितना अधिक होगा, आप उतनी ही अधिक कैलोरी बर्न करेंगे और वजन कम करना और इसे दूर रखना उतना ही आसान होगा. हाई मेटाबॉलिज्म होने से आपको एनर्जी भी मिल सकती है और आप बेहतर महसूस कर सकते हैं. अपने शरीर को हेल्दी रखने के बजाय यह बहुत जरूरी है कि आपका मेटाबॉलिज्म सही तरीके से काम करे. आपके द्वारा खाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर में अवशोषित होते हैं या नहीं, आप जो कैलोरी खाते हैं वह व्यायाम से बर्न होती है या नहीं यह मेटाबॉलिज्म पर निर्भर करता है. जाहिर है ये शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. ऐसे में मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट और डेली रूटीन पर ध्यान दें. यहां कुछ जरूरी टिप्स हैं जिनको फॉलो कर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकते हैं.

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए करें ये काम | Do These Things To Increase Metabolism

1. व्यायाम

किसी भी रूप में एक शारीरिक गतिविधि करें जो आपको पसंद हो. आप क्या करना चाहते हैं यह आप पर निर्भर है लेकिन व्यायाम को अपने रूटीन में शामिल करें. यह आपके शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. हफ्ते में कम से कम पांच दिन और दिन में कम से कम 30 से 45 मिनट व्यायाम की जरूरत होती है.

पुरुषों को क्यों डेली करना चाहिए इन 5 फूड्स का सेवन? इस एक चीज को करते हैं बूस्ट, पाएं हैरान करने वाले फायदे

2. नींद

जब तक नींद ठीक से पूरी नहीं होती शरीर ठीक से काम नहीं कर पाता है. अच्छी नींद आपको अगले दिन काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा भी देती है और शरीर की मरम्मत भी करती है. अगर कोई बाध्यता नहीं है, तो रात को जल्दी सोने की कोशिश करें और सुबह जल्दी उठें, समय पर उठना आपके शरीर के बाकी कार्यों में मदद करता है.

3. अपनी डाइट में प्रोटीन बढ़ाएं

आप जो भी भोजन चुनें, याद रखें कि प्रोटीन से भरपूर और फाइबर से भरपूर भोजन आपके शरीर के लिए अच्छा होता है. प्रोटीन बिल्डिंग ब्लॉक्स के रूप में काम करते हुए शरीर को ठीक करता है और फाइबर खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इससे न सिर्फ ओवरईटिंग की समस्या से राहत मिलती है बल्कि दिन भर स्नैकिंग का भी मन नहीं करता है.

इन 6 लोगों में है विटामिन डी की कमी होने की ज्यादा संभावना, करें उपाय वरना गले पड़ जाएंगी बीमारियां

4. हाइड्रेशन

शरीर का हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है ताकि शरीर में जाने वाले पोषक तत्व ठीक से अवशोषित हो सकें. दिन भर में खूब पानी पिएं और अपने रूटीन में अन्य प्राकृतिक पेय जैसे नारियल पानी, नींबू पानी, सब्जियों का रस और कभी-कभी फलों का रस शामिल करें. यह आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना भी आसान बनाता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.