विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 18, 2022

Foods For Lungs Health: 6 आसान फूड्स जो फेफड़ों की काम करने की क्षमता को बढ़ाते हैं, जानें पावरफुल लंग्स डाइट

How To Increase Lung Capacity: फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने के लिए डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करना बेहद फायदेमंद माना जाता है. यहां हम उन चीजों की लिस्ट लेकर आए हैं.

Read Time: 6 mins
Foods For Lungs Health: 6 आसान फूड्स जो फेफड़ों की काम करने की क्षमता को बढ़ाते हैं, जानें पावरफुल लंग्स डाइट
Foods For Lungs: कद्दू एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और फेफड़ों को डिटॉक्सीफाई करते हैं.

Best Foods For Lungs Health: हमारे फेफड़ों की क्षमता एयर डेंसिटी को दर्शाती है जिसे हमारे फेफड़े अंदर ले सकते हैं. ऐसे कई कारक हैं जो किसी के फेफड़ों की क्षमता (Lung Capacity) को बदल सकते हैं. जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, वैसे-वैसे हमारी फेफड़ों की क्षमता भी कम हो सकती है. हेल्दी लाइफ के लिए फेफड़ों की क्षमता बनाए रखना जरूरी है. हमारे शरीर को जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है. ऑक्सीजन हमारे शरीर में कई कार्यों को सुविधाजनक बनाने में मदद करती है. फेफड़ों द्वारा ऑक्सीजन के पर्याप्त अवशोषण की कमी से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. हमारे पर्यावरण, डाइट (Diet), लाइफस्टाइल, आदतों आदि जैसे कारकों के कारण भी हमारे फेफड़ों की क्षमता कम हो सकती है. उदाहरण के लिए धूम्रपान (Smoking) किसी के फेफड़ों की क्षमता को काफी कम कर सकता है.

जबकि ये कारक फेफड़ों की क्षमता (Lung Capacity) को कम कर सकते हैं, इन कारकों को बदलने से हमें अपने फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है. यहां उन फूड्स को लिस्टेड किया गया है जो फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने और हमारे फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं.

वे फूड्स जो फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाते हैं | Foods That Increase Lung Capacity

1. सेब

सेब फेफड़ों की क्षमता में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं. दरअसल सेब धूम्रपान से फेफड़ों को होने वाले नुकसान को भी कम कर सकता है. हालांकि सेब का सेवन धूम्रपान के प्रभाव को पूरी तरह से दूर नहीं करता है और आपको इसे तुरंत छोड़ देना चाहिए.

2. कद्दू

कद्दू कैरोटेनॉयड्स से भरपूर होते हैं. वे जेक्सैन्थिन, ल्यूटिन और बीटा कैरोटीन जैसे कैरोटीनॉयड से भरपूर होते हैं जिनमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह किसी के फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है. धूम्रपान करने वाले लोग कद्दू से फायदा ले सकते हैं.

खुद में महसूस कर रहे हैं ये 3 बदलाव, तो कोई दोराय नहीं कि शरीर में भयंकर बढ़ गया शुगर लेवल

3. लाल गोभी

लाल गोभी एक आसानी से उपलब्ध होने वाली सब्जी है जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. यह कई तरीकों से पकाई जा सकती है जो इसे आपकी डाइट में एक सामान्य भोजन बनाने में सहायक है. लाल गोभी एंथोसायनिन से भरपूर होती है. एंथोसायनिन का सेवन फेफड़ों के कार्यों में गिरावट को रोकने में मदद करता है.

red cabbage

4. हल्दी

हल्दी एक बेहद फायदेमंद सुपरफूड है. हल्दी को इसके एंटी इंफ्लेमेटरी और उपचार गुणों के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है. हल्दी के हमारे फेफड़ों के लिए भी कई फायदे हैं और यह फेफड़ों की क्षमता में सुधार करने के लिए सिद्ध हुई है.

Signs Of Unhealthy Gut: बॉडी में दिखने वाले ये 5 बदलाव बताते हैं कि आपकी आंतें ठीक से नहीं कर रही काम

5. मिर्च

मिर्च में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है. विटामिन सी फेफड़ों के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. वे एंटीऑक्सिडेंट और पानी में घुलनशील पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं. ये घटक कई विषाक्त पदार्थों से लड़ने में मदद करते हैं जो फेफड़ों की क्षमता को कम करते हैं जैसे कि सिगरेट में पाए जाने वाले आदि.

6. कैफीनयुक्त पेय

ग्रीन टी और कॉफी जैसे कैफीनयुक्त पेय फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. वे एंटीऑक्सिडेंट से भी भरे हुए हैं जो हमारे फेफड़ों सहित हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों और बाहरी कणों को हटाने में मदद करते हैं.

हमारी डाइट शरीर के कई भागों को प्रभावित करती है. हमारे पास फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने के लिए अच्छा भोजन होना जरूरी है. इन फूड्स के सेवन करने के अलावा, हम आपको नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए भी सलाह देते हैं. व्यायाम करने से न केवल फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है बल्कि शरीर में इन पोषक तत्वों का अवशोषण भी बढ़ता है.

Signs Of Unhealthy Gut: बॉडी में दिखने वाले ये 5 बदलाव बताते हैं कि आपकी आंतें ठीक से नहीं कर रही काम

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि धूम्रपान हमारे फेफड़ों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है. धूम्रपान हमारे फेफड़ों की क्षमता को कम करता है और हमारे शरीर की ठीक से काम करने की क्षमता को भी कम करता है. धूम्रपान से कैंसर और कई अन्य पुरानी बीमारियां भी हो सकती हैं. इसलिए, अगर आप अपने फेफड़ों की क्षमता बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको आज ही धूम्रपान छोड़ देना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिन ढल जाता है, पर गर्मी नहीं... रात में बढ़ा तापमान पहुंचा रहा स्वास्थ्य को नुकसान, क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Foods For Lungs Health: 6 आसान फूड्स जो फेफड़ों की काम करने की क्षमता को बढ़ाते हैं, जानें पावरफुल लंग्स डाइट
प्रोटीन का सबसे सस्ता और आसानी से उपलब्ध स्रोत है मूंग दाल, जानिए ये हरी बीन्स कैसे बढ़ा सकती है आपका प्रोटीन लेवल
Next Article
प्रोटीन का सबसे सस्ता और आसानी से उपलब्ध स्रोत है मूंग दाल, जानिए ये हरी बीन्स कैसे बढ़ा सकती है आपका प्रोटीन लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;