Diabetes: इन पौधों की पत्तियों में बसती है डायबिटीज रोगियों की जान, Blood Sugar तुरंत हो जाएगा कंट्रोल, ये रहा आसान तरीका

Leaf Is Good For Diabetes: अगर आप भी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) या डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपाय करना चाहते हैं तो यहां कुछ हरी पत्तियों के बारे में बताया गया है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकती हैं.

Diabetes: इन पौधों की पत्तियों में बसती है डायबिटीज रोगियों की जान, Blood Sugar तुरंत हो जाएगा कंट्रोल, ये रहा आसान तरीका

Leaves For Sugar Patients: डायबिटीज की बीमारी स्वास्थ्य पर दूरगामी प्रभाव डाल सकती है.

खास बातें

  • हमारे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय हैं.
  • क्य आप भी डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपाय जानना चाहते हैं?
  • यहां डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए चमत्कारिक पत्तियां हैं.

Plant Leaves For Blood Sugar: आजकल लोगों में इस कॉमन हेल्थ प्रोब्लम सामने आ रही है वह है हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level), जिसके स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ते हैं. डायबिटीज की बीमारी स्वास्थ्य पर दूरगामी प्रभाव डाल सकती है. यह हमारे शरीर को भीतर से कमजोर कर देता है और समय के साथ यह हमारे अंगों को प्रभावित करना शुरू कर देता है. अगर आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल नहीं रखते हैं, तो डायबिटीज (Diabetes) हमारी किडनियों और हार्ट को नुकसान पहुंचाती है. हमारे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय हैं जिन्हें अपनाकर शुगर रोगी (Sugar Patient) अपनी डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं. अगर आप भी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) या डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपाय करना चाहते हैं तो यहां कुछ हरी पत्तियों के बारे में बताया गया है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकती हैं.

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए पत्तियों | Leaves To Control Diabetes

1) अश्वगंधा के पत्ते

आयुर्वेदिक चिकित्सा में इस्तेमाल होने वाली एक लोकप्रिय जड़ी बूटी, अश्वगंधा, जिसे इंडियन जिनसेंग के रूप में भी जाना जाता है - डायबिटीज के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. इसे टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए खासतौर से फायदेमंद माना जाता है. इसका उपयोग जड़ और पत्ती के अर्क के रूप में किया जा सकता है. अगर आप अश्वगंधा के पत्तों का उपयोग कर रहे हैं, तो उन्हें धूप में सूखने के लिए रख दें; फिर उन्हें पीसकर पाउडर बना लें. अब चूर्ण को गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं, यह डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

बदलते मौसम में बाल झड़ने की वजह बनती हैं ये Mistakes, मजबूत और घने बालों के लिए याद रखें ये 5 बातें...

2) करी पत्ते

करी पत्ता डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. करी पत्ते फाइबर से भरपूर होते हैं और फाइबर पाचन की दर को कम करने के लिए जाना जाता है और इसलिए ब्लड शुगर को कंट्रोल रखते हुए यह तेजी से मेटाबोलाइज नहीं होता है. यह इंसुलिन एक्टिविटी को बढ़ाता है. इसलिए रोज सुबह कुछ करी पत्तों को जरूर चबाना चाहिए.

50678um8

3) आम के पत्ते

पेक्टिन, विटामिन सी और फाइबर से भरपूर आम के पत्ते हाई ब्लड शुगर लेवल के साथ-साथ हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. आम के पत्तों को पानी में उबाल लें. फिर इस पानी को रातभर के लिए छोड़ दें, सुबह इसे छानकर पी लें.

ये हार्मोन है महिलाओं के मजबूत दिल का राज, लेकिन मेनोपॉज के बाद बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, जानिए क्यों?

4) कसूरी मेथी

मेथी के पत्ते आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर हैं, इसलिए इनका सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप इनके पत्ते या बीज खाते हैं तो यह ब्लड शुगर लेवल को कम करने में काफी हद तक मदद कर सकता है. यह ग्लूकोज इनटोलरेंस में सुधार करने के लिए जाना जाता है.

5) नीम के पत्ते

नीम के पत्ते भले ही कड़वे हों लेकिन सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. नीम के पत्तों का नियमित सेवन आपके ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है. यह हाई ब्लड प्रेशर या हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल वाले लोगों के लिए भी अच्छा है. कोई नीम का रस नियमित रूप से ले सकता है या बस मुट्ठी भर पत्तियों को चबा सकता है, लेकिन सावधान रहें और इसका ज्यादा सेवन न करें.

आंतों को सड़ा देती है यह बीमारी! बचने के लिए नियमित करें यह 3 योगासन...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.