Haircare Tips: बदलते मौसम में बाल झड़ने की वजह बनती हैं ये Mistakes, मजबूत और घने बालों के लिए याद रखें ये 5 बातें...

दरअसल, बालों के गिरने के पीछे कई बार पोषण की कमी की बजाय कुछ कॉमन गलतियां होती हैं जो लोग आमतौर पर बिना जाने पहचाने कर जाते हैं. चलिए जानते हैं ऐसी ही छोटी छोटी कॉमन मिस्टेक्स के बारे में जिनके चलते बाल गिरते हैं.

Haircare Tips: बदलते मौसम में बाल झड़ने की वजह बनती हैं ये Mistakes, मजबूत और घने बालों के लिए याद रखें ये 5 बातें...

Hair Fall Causes: यूं तो हर साल बदलते मौसम में बालों का गिरना आम बात है, लेकिन अगर आपके बाल लगातार गिर (Hair Fall) रहे हैं, झड़ रहे हैं तो इसकी कई वजहें हो सकती है. कई बार हर तरह की देखभाल के बावजूद बालों का लगातार झड़ना जारी रहता है. बाजार के तरह तरह के शैंपू (Hairfall Shampoo) और मास्क लगाने और कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट (Hair Treatment) करवाने के बावजूद बाल गिर रहे हैं तो जाहिर है कि बालों की देखभाल के तरीके (Haircare tips) में कुछ कमी रह गई है.

दरअसल, बालों के गिरने के पीछे कई बार पोषण की कमी की बजाय कुछ कॉमन गलतियां होती हैं, जो लोग आमतौर पर बिना जाने पहचाने कर जाते हैं. चलिए जानते हैं ऐसी ही छोटी छोटी कॉमन मिस्टेक्स के बारे में जिनके चलते बाल गिरते हैं.

बालों का झड़ना रोकने के लिए इन बातों का रखें ध्यान | Things You Can Do Now to Prevent Hair Loss Later

  1. कई बार हम बालों को सूर्य के ज्यादा संपर्क में रखते हैं. इससे पॉल्यूशन के साथ-साथ सूर्य की खतरनाक यूवी किरणों बालों पर बुरा असर डालती हैं. इससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और बालों की नमी भी कम हो जाती है.
  2. अगर आप तैराकी करते हैं और हेयर कैप नहीं लगाते, तो आप जाने अनजाने अपने बालों को नुकसान पहुंचा रहे हैं. स्विमिंग के पानी में क्लोरीन मिला होता है और अगर बाल इसके संपर्क में आते हैं तो उनको नुकसान होना संभव है.  इसलिए जब भी स्विमिंग करने जाएं, बालों पर अच्छी कैप जरूर लगा लें.
  3. शैंपू करने के बाद गीले बालों पर कंघी करना एक कॉमन गलती है जो अक्सर लोग करते हैं. दरअसल  गीले बाल कमजोर होते हैं, उन पर कंघी करेंगे तो बाल जड़ों से टूटते हैं और दोमुंहे बाल भी हो जाते हैं.
  4. बालों को स्टाइलिंग करते वक्त ज्यादा हीट वाले उपकरण यूज करने पर भी बाल कमजोर होते हैं और इसका जड़ों पर भी असर होता है. इससे बाल रूखे, बेजान हो जाते हैं और बालों का नैचुरल प्रोटीन खत्म होने लगता है.
  5. ज्यादा गर्म पानी से सिर धोना भी बालों की सेहत के लिए खतरनाक साबित होता है. बालों की जड़ों को इससे नुकसान होता है. इसके अलावा शैंपू करने के बाद कंडीशनर का प्रयोग भी करना जरूरी है क्योंकि इससे बालों को मुलायम रखने में मदद मिलेगी. कुछ लोग कंडीशनर नहीं लगाते औऱ बाल उलझे, रूखे और बेजान होकर गिरने लगते हैं.

Care of Curly Hair: घुंघराले बालों से हैं परेशान? बालों को सुलझा और चमकदार बनाने में रामबाण साबित होंगे ये तेल

कहीं गलत शैम्पू तो नहीं कर रहे इस्तेमाल? बाल झड़ रहे हैं? शैम्पू खरीदने से पहले ये वीडियो देंखें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.