Myth Busted: मीठा खाने से नहीं होती है डायबिटीज, तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के लिए मीठा जिम्मेदार क्यों? यहां जानें फैक्ट्स

Diabetes Myths Busted: हर कोई यही सोचता है कि मीठा आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकता है शुगर का सेवन न करने की सलाह दी जाती है, लेकिन वास्तव में सच क्या है? अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो क्या वास्तव में बहुत अधिक शुगर (Sugar) खाने से डायबिटीज हो सकता है? यह जानने के लिए यहां पढ़ें...

Myth Busted: मीठा खाने से नहीं होती है डायबिटीज, तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के लिए मीठा जिम्मेदार क्यों? यहां जानें फैक्ट्स

Diabetes And Sugar: टाइप 2 डायबिटीज को मोटापे से जोड़ा जा सकता है

खास बातें

  • मीठे को संतुलित आहार में शामिल करते हैं तो यह समस्याजनक नहीं है.
  • बहुत अधिक मीठा मोटापे का कारण बन सकता है.
  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए मीठे का ध्यान रखें.

Sugar And Diabetes: ज्यादा मीठा खाने को सीधा डायबिटीज से जोड़ा जाता है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level), जिसे रक्त शर्करा भी कहा जाता है, बहुत अधिक हो जाता है. ब्लड ग्लूकोज आपकी ऊर्जा का मुख्य स्रोत है और आपके द्वारा खाए गए भोजन से आता है. इंसुलिन, एक हार्मोन जो अग्न्याशय द्वारा बनाया जाता है, भोजन से ग्लूकोज को आपकी कोशिकाओं में ऊर्जा के लिए उपयोग करने में मदद करता है. हर कोई यही सोचता है कि मीठा आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकता है शुगर का सेवन न करने की सलाह दी जाती है, लेकिन वास्तव में सच क्या है? अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो क्या वास्तव में बहुत अधिक शुगर खाने से डायबिटीज हो सकता है? यह जानने के लिए यहां पढ़ें...

चीनी क्या है? | What Is Sugar

शुगर स्वाभाविक रूप से सब्जियों, फलों और डेयरी उत्पादों में पाई जाती है. इसका सेवन हमारे द्वारा तब किया जाता है जब हम इन्हें सीधे खाते हैं या जब इसे हमारे द्वारा भोजन या ड्रिंक में शामिल किया जाता है. जिस चीनी को हम अपनी चाय और ड्रिंक में मिलाते हैं उसे एडेड शुगर कहते हैं. एडेड शुगर में टेबल शुगर शामिल है, जिसका उपयोग हम चाय आदि बनाने करते हैं. कैस्टर शुगर (सुपरफाइन शुगर), जिसका उपयोग नाश्ता, केक और सॉस खाने बनाने के लिए किया जाता है.

डायबिटीज और शुगर | Diabetes And Sugar

डायबिटीज दो प्रकार की होती है - टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज. सरल शब्दों में दोनों के बीच अंतर को स्पष्ट करने के लिए, टाइप 1 डायबिटीज में, इंसुलिन उत्पादक कोशिकाएं आपके प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा नष्ट हो जाती हैं, जबकि टाइप 2 डायबिटीज में, आपका शरीर आपके अग्न्याशय द्वारा उत्पादित इंसुलिन का उपयोग करने में असमर्थ होता है. यह स्पष्ट है कि इनमें से कोई भी चीनी होने के कारण नहीं है.

k49bmdt8Sugar And Diabetes: टाइप 1 डायबिटीज में, इंसुलिन कोशिकाएं प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा नष्ट हो जाती हैं

टाइप 2 डायबिटीज | Type 2 Diabetes

हालांकि, टाइप 2 डायबिटीज को मोटापे से जोड़ा जा सकता है, जो गतिहीन जीवन शैली, जंक और अधिक खाने के कारण हो सकता है. इस प्रकार के डायबिटीज को अप्रत्यक्ष रूप से चीनी (जंक फूड और शर्करा युक्त पेय में मौजूद) से जोड़ा जा सकता है.

तो, जंक खाने से जिसमें शुगर से भरे पेय शामिल हैं, निश्चित रूप से आपको मोटापे से ग्रस्त करके टाइप 2 मधुमेह के खतरे को बढ़ाते हैं, लेकिन टाइप 2 डायबिटीज बहुत अधिक जटिल है और इसके लिए चीनी एकमात्र कारण नहीं है.

क्या डायबिटीज से पीड़ित लोग चीनी खा सकते हैं? | Can People With Diabetes Eat Sugar?

अगर आपको डायबिटीज है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको चीनी पर पूरी तरह से कटौती करनी होगी. अगर आप इसे अपने स्वस्थ और संतुलित आहार में शामिल करते हैं तो यह समस्याजनक नहीं है. वास्तव में, कुछ लोगों के लिए, ग्लूकोज की गोलियां एक हाइपो का इलाज करने के लिए जरूरी हैं, अर्थात, जब आपके रक्त शर्करा का स्तर बहुत कम हो जाता है, लेकिन बहुत अधिक शुगर से मोटापा हो सकता है, जिसके कारण कई अन्य बीमारियां हो सकती हैं.

शुगर के हिडन सोर्स | Hidden Source Of Sugar


डब्ल्यूएचओ का कहना है कि ज्यादातर चीनी जो आप खाते हैं, वे प्रोसेस्ड फूड से आती हैं. सोडा के एक कैन में लगभग 10 चम्मच चीनी होती है, जो कुल दैनिक अनुशंसित सेवन से अधिक है. केचप के एक चम्मच में लगभग एक चम्मच चीनी होती है. जमे हुए भोजन, अनाज बार, रस, जंक फूड और बीबीक्यू सॉस चीनी के कुछ अन्य छिपे हुए स्रोत हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.