डायबिटीज रोगी रोज एक कप पिएं इस चीज की चाय, झट से कंट्रोल में आ जाएगा आपका ब्लड शुगर लेवल

Cinnamon For Diabetes: डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए दालचीनी की चाय का सेवन करने का सही समय रात के खाने के बाद है. डायबिटीज रोगियों के लिए इस जड़ी बूटी के अद्भुत लाभों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें.

डायबिटीज रोगी रोज एक कप पिएं इस चीज की चाय, झट से कंट्रोल में आ जाएगा आपका ब्लड शुगर लेवल

Cinnamon For Diabetes: दालचीनी को शुगर रोगियों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है.

Diabetes Home Remedies: दालचीनी एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जो कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है. इस जड़ी बूटी के कई आश्चर्यजनक फायदे हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है. आयुर्वेद में दालचीनी को शुगर रोगियों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. कई अध्ययनों से पता चला है कि दालचीनी इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करके ब्लड शुगर को कितनी प्रभावी ढंग से कंट्रोल करती है. यहां हम हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और डायबिटीज के लक्षणों को मैनेज करने के लिए दालचीनी की चाय पीने के कई फायदों के बारे में बताया गया है.

ये भी पढ़ें: आज से ही खाना शुरू कर लीजिए ये चीजें, हाई यूरिक एसिड जल्द खुद हो जाएगा कंट्रोल

घर पर ऐसे करें डायबिटीज को कंट्रोल? | How to control diabetes at home?

घर पर डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करना जरूरी है क्योंकि इस कंडिशन को कंट्रोल करना जरूरी है. डायबिटीज को मैनेज करने के लिए पहला स्टेप अपनी लाइफस्टाइल में छोटे और आसान बदलाव करके घर से शुरू होता है. लाइफस्टाइल में इन बदलावों में से कुछ में शामिल हैं, रेगुलर एक्सरसाइज करना, बहुत ज्यादा फाइबर खाना, स्नैकिंग और अपने प्रोबायोटिक सेवन को बढ़ाना कुछ ऐसी चीजें हैं जो आप हर दिन कर सकते हैं. बाकी सभी चीजों के साथ डायबिटीज के लक्षणों को कम करने के लिए कुछ सप्लीमेंट को भी एड कर सकते हैं. दालचीनी की चाय का सेवन भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फूड साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने कहा है कि डायबिटीज वाले लोग जो अपनी डेली डाइट में दालचीनी शामिल करते हैं, वे ब्लड शुगर लेवल को काफी मात्रा में प्रभावी ढंग से कम करने में सक्षम थे.

ये भी पढ़ें: शादी से पहले लंबे और चमकदार बाल पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, जल्द दिखेगा असर

दालचीनी से कैसे कंट्रोल हो सकती है डायबिटीज:

दालचीनी पेड़ की छाल से निकाली जाती है. इसमें औषधीय गुण होते हैं. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने से लेकर गंभीर सूजन को कम करने और इफेक्शन से लड़ने तक दालचीनी सभी के लिए काफी फायदेमंद है.

अध्ययनों के अनुसार दालचीनी सिनामाल्डिहाइड से भरपूर होती है, जो इंसुलिन रिलीज को बढ़ावा देने और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है. यह सभी अद्भुत गुण मिलकर दालचीनी को डायबिटीज को मैनेज करने का सबसे अच्छा उपाय बनाते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)